लाइव टीवी

Uttarakhand Fire:आग से धधक रहे हैं जंगल, पिछले कुछ समय में सामने आईं आग की कुछ घटनाएं

Updated Apr 04, 2021 | 10:05 IST

Nanital Fire News: उत्तराखंड के जंगल एक बार फिर आग से धधक उठे हैं नैनीताल के जंगल में लगी आग भीषण रूप लेने लगी है यहां खुर्पाताल ( Khurpatal) के पास शनिवार की सुबह से ही लगी आग तेज होती जा रही है।

Loading ...
आग से धधक रहे हैं उत्तराखंड के कुछ जंगल

पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड के जंगलों में आग की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वन विभाग के अनुसार तब से अब तक प्रदेश में आग की काफी ज्यादा ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं बताते हैं कि इसमें कई हेक्टेयर जंगल भस्म हो चुका है नैनीताल की बात करें तो यहां के जंगलों में खुर्पाताल ( Khurpatal)के पास  शनिवार की सुबह से ही जंगल मे आग भीषण होती जा रही है।

जंगलों में लगी आग की खबर से हडक़ंप मच गया है तेजी के साथ जंगल धधकने लगे हैं, बताया जा रहा है कि  आग तेजी से आबादी की तरफ बढ़ने लगी है जिससे अब ग्रामीण घबराए हुए हैं और प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

आग से वन संपदा को नुकसान के साथ वन्य जीवों को भी खतरा बन गया है इसका पर्यावरण पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है वहीं शनिवार को आग की वजह से नैनीताल जिला और मंडल मुख्यालय नैनीताल सहित आसपास के क्षेत्रों बिजली सप्लाई बाधित रही।

गढ़वाल और कुमाऊं दोनों में आग की कई घटनाएं 

गौर हो कि गढ़वाल मंडल और कुमाऊं मंडल दोनों में आग की कई घटनाएं पिछले 24 घंटे में सामने आ चुकी है और जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है और हवाएं भी चल रही हैं तो यह आग विकराल रूप धारण कर रही है। वहीं भवाली अल्मोड़ा हाईवे से लगी पहाड़ी में आग लगने से सड़क पर आग से चटखे पत्थर आने से कुछ वाहनो के शीशे टूटने की भी खबर है। वहीं गढ़वाल मंडल के कीर्तिनगर में पिछले चार दिन से जंगल जल रहे हैं, इस कारण मार्ग पर आवाजाही भी बाधित हुई।

हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना

जंगल की आग पर नियंत्रण पाने की कोशिश में अब भारतीय वन सर्वेक्षण ने मौसम का अपडेट भी जारी करना शुरू कर दिया है जारी अनुमान के मुताबिक 4 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है वहीं 5 अप्रैल को राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश हो सकती है ऐसा अनुमान जताया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।