लाइव टीवी

Uttarakhand: तबाही में करीब 150 लोग लापता, हरिद्वार, ऋषिकेश और निचले इलाकों में बढेगा जल स्तर, अलर्ट जारी

Updated Feb 07, 2021 | 14:46 IST

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से आई तबाही के कारण अभी तक 150 लोग लापता बताए जा रहे हैं। चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से निचले इलाकों में भी खतरा पैदा हो गया है।

Loading ...
उत्तराखंड: तबाही में करीब 150 लोग लापता, यहां अलर्ट जारी

नई दिल्ली:  उत्तराखंड के चमोली जिले के रेनी गांव के पास एक पॉवर प्रोजेक्ट के पास ग्लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी के जल स्तर में भारी बढ़ोतरी हो गई, जिसकी वजह से जोशीमठ क्षेत्र में लोगों को भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा है। घटना चमोली जिले के रेनी गांव के पास हुई, जो जोशीमठ से 26 किमी दूर है। धौलीगंगा नदी के जलस्तर में अचानक बढ़ोतरी हो गई और इसके किनारे कई घर नष्ट हो गए। ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषि गंगा पनबिजली परियोजना में काम करने वाले कई मजदूरों के लापता होने की आशंका है।

इन इलाकों में बढ़ेगा जल स्तर

इस घटना के बाद प्रशासन ने निचले इलाकों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है और इन इलाकों को खाली करा लिया गया है। गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अलकनंदा और धौलीगंगा नदी के किनारे बसे लोगों को निकालने का काम चल रहा है। तपोवन से लेकर श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार तक सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट करते हुए बताया, 'श्रीनगर में शाम चार बजे तक जल स्तर  536.00 मीटर तक जा सकता है जो खतरे के निशान से ऊपर है। इसी तरह हरिद्वार में रात 8 बजे तक 340.50 मीटर और हरिद्वारा में रात नौ बजे तक 294.00 मीटर तक जा सकता है।' यानि इन सभी जगहों पर खतरे के निशान से पानी ऊपर जा सकता है।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैं उत्तराखंड में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा हूं। भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बात की जा रही है और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव कार्य और राहत कार्यों का अपडेट लिया जा रहा है।'

गृह मंत्री बोले- देंगे हर संभव मदद

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'उत्तराखंड में एक बहुत बड़ी दुर्घटना हुई है। पानी का बहाव बहुत बड़ा है। पहले ऋषिगंगा और बाद में अलकनंदा में जल स्तर बढ़ने की शुरूआत हुई है। कुछ लोगों के हताहत होने की भी सूचना मिली है। एनडीआरएफ की टीमें वहां पहुंच चुकी हैं बाकि टीमें कुछ ही देर बाद वहां जाने के लिए तैयार हैं। आईटीबीपी और राज्य का तंत्र वहां एक्टिव हैं। मुख्यमंत्री जी से मेरी बात हुई है वो भी वहां पहुंचने वाले है। वायुसेना को भी अलर्ट किया है। मैं उत्तराखंड केसभी निवासियों को भरोसा देना चाहता हूं कि नरेंद्र मोदी की सरकार इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ी है। और हर संभव मदद देकर उत्तराखंड इस संकट से बाहर आए ऐसे हमारे प्रयास हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।