लाइव टीवी

Valley of Flowers: खुल गई उत्तराखंड के चमोली स्थित विश्व प्रसिद्ध 'फूलों की घाटी', बेहद दिलकश है नजारा

Updated Jun 02, 2022 | 23:01 IST

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी पर्यटकों के दीदार के लिए खुल गयी है, दो साल से कोरोना के कारण पूरे देश में लाॅकडाउन की स्थिति रही तो फूलों की घाटी भी पर्यटकों के लिये नहीं खुल पाई थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इन दिनों यहां 12 प्रजातियों के फूल पूरी तरह खिले हुए हैं जो अपनी सुंदरता के कारण बरबस पर्यटकों का मन मोह रहे हैं

देहरादून: उत्तराखंड के चमोली जिले (chamoli uttrakhand) में हिमालय की गोद में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान बुधवार से आगुंतकों के लिए खोल दी गयी। पहले दिन प्रकृति प्रेमियों ने रंग-बिरंगे फूलों का दीदार किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी सोशल मीडिया पर फूलों की घाटी की खूबसूरत तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, दुर्लभ वनस्पतियों से समृद्ध उत्तराखंड के चमोली में स्थित 'वैली ऑफ फ्लावर्स' (Valley of Flowers) को पर्यटकों (Tourist) के लिए खोल दिया गया है। उन्होंने कहा, 'उत्तराखंड सरकार आप सभी पर्यटकों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करती है।'

प्रभागीय वन अधिकारी नंदा बल्लभ जोशी ने बताया कि पहले दिन एक विदेशी सहित कुल 75 पर्यटकों ने फूलों की घाटी का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि 87.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैली घाटी में जून से अक्टूबर तक करीब 500 प्रजाति के फूल खिलते हैं। 

इन दिनों यहां 12 प्रजातियों के फूल पूरी तरह खिले हुए हैं जो अपनी सुंदरता के कारण बरबस पर्यटकों का मन मोह रहे हैं।उन्होंने बताया कि चारों तरफ से बर्फ से ढकी चोटियों के बीच स्थित घाटी में फूलों अलावा अनेक प्रकार की जड़ी-बूटियां तथा विभिन्न प्रकार के पक्षी भी हैं।

Vastu Tips: रजनीगंधा फूल के हैं कई लाभ, दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के साथ इन कामों के लिए है लाभकारी


जोशी ने बताया कि फूलों की घाटी में पर्यटक अपराह्न दो बजे तक रूक सकते हैं जिसके बाद उन्हें तीन किलोमीटर दूर आधार शिविर घांघरियां लौटना होगा। फूलों की घाटी 31 अक्टूबर तक खुली रहेगी। कोविड-19 के कारण पिछले दो साल से फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए बंद थी। 2019 तक यहां हर साल करीब बीस हजार पर्यटक आते थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।