लाइव टीवी

कोविड-19 टीकाकरण के लिए चुनाव प्रक्रिया जैसी तैयारी, डॉ. हर्षवर्धन ने बताया- क्‍या है सरकार का प्‍लान

Updated Jan 03, 2021 | 10:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Vaccination of coronavirus: कोविड-19 टीकाकरण के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि इसके लिए चुनाव प्रक्रिया के आधार पर तैयारी की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कोविड-19 का टीकाकरण को लेकर चुनाव प्रक्रिया जैसी तैयारी, डॉ. हर्षवर्धन ने बताया- क्‍या है सरकार का प्‍लान

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को बेसब्री से टीकों का इंतजार है। इसके लिए सरकार ने भी कमर कस ली है और शनिवार को पूरे देश में ड्राई रन किया गया, जिसमें 125 जिलों के 285 सेंटर शामिल रहे। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि टीकाकरण के लिए चुनाव प्रक्रिया की तरह बूथ स्तर तक तैयारी की गई है। इस प्रक्रिया से जुड़े 57 हजार से अधिक लोगों को अब तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, 'वैक्सीनेशन के लिए चुनाव प्रक्रिया के आधार पर बूथ स्तर तक के लिए तैयारी की गई है। 719 जिलों के 57,000 से अधिक प्रतिभागियों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। अबतक कुल 96,000 वैक्सिनेटर्स को प्रशिक्षित किया जा चुका है।' इससे पहले शनिवार को उन्‍होंने बताया था कि पहले फेज में तीन करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दिया जाएगा और यह नि:शुल्‍क होगा। पहले चरण में 1 करोड़ हेल्‍केयर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी जाएगी।

अफवाहों से बचने की सलाह

डॉ. हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि जुलाई तक प्राथमिकता वाले 27 करोड़ लाभार्थियों के टीकाकरण को लेकर फैसले अभी नहीं लिए गए हैं। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है और इस बारे में बाद में विस्‍तृत जानकारी दी जाएगी। उन्‍होंने लोगों से यह भी अपील की कि वे किसी तरह के अफवाहों के चक्‍कर में न पड़ें। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए विकसित इन टीकों को लेकर उठ रही आशंकाओं को उन्‍होंने यह कहते हुए दूर करने की कोशिश की कि ये टीके पूरी तरह सुरक्षित हैं।

उन्‍होंने कहा कि इसी तरह की अफवाह शुरुआत में पोलियो रोधी टीके को लेकर भी फैलाई गई थी, लेकिन लोगों ने उसे अपनाया, जिसका नतीजा यह है कि आज देश पोलियो मुक्त है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।