लाइव टीवी

Amarnath Yatra के रूट पर हेलीकॉप्टर की खौफनाक लैंडिंग! सामने आए VIDEO पर DGCA ने दिए जांच के आदेश

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 05, 2022 | 20:43 IST

वायरल वीडियो दिन के समय का है। हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह किस दिन का है। क्लिप में हेलीकॉप्टर जिस जगह लैंड हुआ, वहां ढेर सारे खच्चरों पर लोग भी सवार थे। अच्छी बात यह रही कि उस दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं हुई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हेलीकॉप्टर जिस जगह लैंड हो रहा था, वह किसी भी तरह से हेलीपैड नहीं नजर आ रहा था। (वीडियो स्क्रीनग्रैबः @flyingamit)
मुख्य बातें
  • वीडियो में नजर आया चॉपर ओवरलोडेड लगा रहा था
  • वायरल वीडियो में जो घटना हुई है, वह महुगुणा पास की बताई जा रही है
  • खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के रूट पर एक हेलीकॉप्टर की खौफनाक लैंडिंग से जुड़ा वीडियो सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस क्लिप में चॉपर बड़े पत्थरों और खच्चरों के बीच उबड़-खाबड़ जमीन के आसपास लैंड होते दिख रहा था। डीजीसीए ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

क्लिप में जहां लैंडिंग की घटना नजर आई, वह जगह यात्रा के रूट में पड़ने वाले महुगुणा पास के तौर पर जानी जाती है। वह डीजीसीए की ओर से क्लियरेंस पाए हेलीपैड्स में शामिल नहीं है। वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि चॉपर ओवरलोडेड (अधिक सवारियां थीं) था। ऐसा लगता है कि पायलट की ओर से प्रदर्शन मानकों को पूरा नहीं किया गया। साथ ही पास पार करने के लिए एसओपी भी नहीं फॉलो किए गए।

आखिर क्यों हो रही है SpiceJet के विमानों की लगातार इमरजेंसी लैंडिग? कई बार टल चुके हैं बड़े हादसे 

डीजीसीए ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए घटना में शामिल एम/एस हेरिटेज एविएशन के ईसी 130 हेलीकॉप्टर को पहले ही इंजन मापदंडों के लिए रिपोर्ट की गई एयर सेफ्टी के कारण उड़ान भरने से रोक दिया है। यही नहीं, घटना में लिप्त पायलट को भी हटा दिया गया है। ऑपरेटर का दूसरा ईसी 130 चॉपर भी उड़ान भरने से रोक दिया गया है। 

ये हैं देश के पहले ट्रेन्ड ट्रांसजेंडर पायलट, पर DGCA ने बता दिया "अनफिट", खाना डिलीवर करने पर मजबूर

डीजीसीए की ओर से यह भी साफ किया गया कि श्री अमरनाथ यात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले हेलीपैड्स नीलग्रथ, पहलगाम और पंजतरणी में हैं। ये तीनों ही पिछले कई सालों से यात्रा के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं और इस साल भी डीजीसीए की टीम ने निरीक्षण के बाद इन्हें क्लियरेंस दिया था। डीजीसीए की एक टीम इस घटना की जांच-पड़ताल के लिए बनाई गई है, जो कि बुधवार (छह जुलाई, 2022) को सुबह पहलगाम पहुंचेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।