लाइव टीवी

लोकसभा की तीन और सात विधानसभाओं के लिए 23 जून को वोटिंग, 26 को नतीजे

Updated May 25, 2022 | 22:12 IST

पांच राज्यों की सात विधानसभा समेत 3 लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 जून को संपन्न होगा और नतीजे 26 जून को आएंगे।

Loading ...
23 जून को 3 लोकसभा और सात विधानसभा के लिए उपचुनाव
मुख्य बातें
  • तीन संसदीय और 7 विधानसभा के लिए उपचुनाव
  • पांच राज्यों में होने हैं उपचुनाव
  • सभी दलों के लिए चुनाव अहम

चुनाव आयोग ने बुधवार को पांच राज्यों और दिल्ली के संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया। पंजाब, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड और दिल्ली में 23 जून को उपचुनाव होंगे और वोटों की गिनती 26 जून को होगी।यहां हम उन राज्यों और उनके निर्वाचन क्षेत्रों के बारे में जानकारी देंगे जहां मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।  


दिल्ली
सभी की निगाहें दिल्ली के राजिंदर नगर विधानसभा उपचुनाव पर होंगी। पिछले महीने इसके विधायक राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद यह सीट खाली हुई थी। कभी 1993 और 2003 के बीच लगातार तीन चुनाव जीतने वाली भगवा पार्टी के साथ भाजपा का गढ़ माने जाने वाले, राजिंदर नागर को 2008 में कांग्रेस ने जीता था और 2013 में भाजपा ने फिर से जीता था। लेकिन यह AAP के विजेंद्र गर्ग थे जिन्होंने 2015 में सीट जीती थी और राघव चड्ढा ने 2020 में इसे जीता था।

पंजाब
हाई-प्रोफाइल संगरूर लोकसभा सीट पर 23 जून को मतदान होगा। पंजाब विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री बने इसके सांसद भगवंत मान के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा है। मान ने पहली बार 2014 में सीट जीती थी और लारेर ने 2019 के लोकसभा चुनावों में निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा था, जो निचले सदन में अपनी पार्टी के एकमात्र सदस्य थे।

उत्तर प्रदेश
उपचुनाव में जिन दो सीटों पर मतदान होगा, वे हैं आजमगढ़ और रामपुर की संसदीय सीटें। इन निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पार्टी के सहयोगी आजम खान ने किया था। यादव जहां करहल से विधानसभा के लिए चुने गए वहीं आजम खान ने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीता।

त्रिपुरा
उत्तर-पूर्वी राज्य की चार सीटों पर अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर हैं। जुबराजनगर से पूर्व अध्यक्ष रामेंद्र चंद्र देवनाथ की मृत्यु के बाद उपचुनाव हो रहे हैं, जबकि भाजपा के तीन विधायक सुदीप रॉय बर्मन और आशीष कुमार साहा और आशीष दास क्रमशः कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए।

आंध्र प्रदेश
आत्मकुर विधानसभा क्षेत्र में 23 जून को उपचुनाव होंगे। उपचुनाव इसके विधायक, आंध्र प्रदेश राज्य के उद्योग, वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मेकापति गौतम रेड्डी के निधन के कारण हो रहे हैं। वाईएसआर कांग्रेस नेता का इस साल 22 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

झारखंड
मंदार विधानसभा क्षेत्र में 23 जून को मतदान होना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।