लाइव टीवी

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग, पुणे की एक कंपनी ने किया ये आविष्कार

Updated Apr 05, 2020 | 09:58 IST

Corona virus : देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामले को देखते हुए कई स्टार्ट अप कंपनियां नए यंत्र का अविष्कार कर इसके खिलाफ लड़ने में मदद कर रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सेनिटाइजेशन यूनिट का निर्माण
मुख्य बातें
  • देश भर में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं
  • इस वायरस से देश में अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है
  • इसको रोकने के लिए महाराष्ट्र के पुणे स्थित एक स्टार्ट अप कंपनी पैडकेयर लैब्स ने सेनिटाइजेशन यूनिट का निर्माण किया है

नई दिल्ली/मुंबई: देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। अब तक 3000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 525 नए मामले सामने आए। 77 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सिर्फ 266 लोग ठीक हुए हैं। इस महामारी से निपटने के लिए हमारे देश के डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी जी जान से लगे हुए हैं। इंजीनियर भी ऐसी टैक्नोलॉजी बनाने में लगे हुए हैं जिसके जरिए इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। महाराष्ट्र के पुणे स्थित एक स्टार्ट अप कंपनी पैडकेयर लैब्स इस दिशा में काम कर ही है।

सेनिटाइजेशन यूनिट का निर्माण
पुणे में स्थित एक स्टार्ट अप पैडकेयर लैब्स ने कोरोनो वायरस महामारी से लड़ने के प्रयास में सतह के इलाके को कीटाणुरहित करने के लिए एक सेनिटाइजेशन यूनिट बनाया है। उद्यमी अजिंक्य धरिया कहा कि यह सफाई यूनिट UV मैकेनिज्म के सिद्धांत पर काम करती है। यह सैनिटाइजेशन यूनिट 80 वर्ग फुट क्षेत्र को 15 मिनट में 99.99% बैक्टीरिया रहित कर सकता है। एक सप्ताह के भीतर हम एक स्थानीय अस्पताल में इन स्वच्छता यूनिट्स को स्थापित करेंगे।

पुणे में ही एक स्टार्ट-अप ने किया था ये ऐलान
इससे पहले पुणे में ही एक स्टार्ट-अप एनओसीएए रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर कोरोनो वायरस महामारी से लड़ने के लिए कम लागत वाले वेंटिलेटर विकसित करने की बात कही थी। NOCCA रोबोटिक्स के संस्थापकों में से एक, निखिल कुरेल कहा था कि हमारा उद्देश्य पोर्टेबल वेंटिलेटर का निर्माण करना है। निखिल ने कहा था कि वेंटिलेटर जो हम विकसित कर रहे हैं, उसकी कीमत 50,000 रुपए से कम होगी, कोरोना के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले
देश में अब तक 79,950 नमूनों की जांच की गई है जिनमें 3,113 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि, सभी राज्यों के आंकड़ों को सूचीबद्ध करें तो देशव्यापी मामलों की संख्या इससे अधिक है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 635 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि दिल्ली में 445 और तमिलनाडु में 411 मामले सामने आए हैं। केरल में अब तक 295 मामले सामने आए हैं, जबकि राजस्थान में 200 और उत्तर प्रदेश में 174 मामलों की पुष्टि हुई है। आंध्र प्रदेश में 161 , तेलंगाना में 159, कर्नाटक में 128, गुजरात में 105 और मध्य प्रदेश में 104 मामले सामने आए हैं। जम्मू कश्मीर में अब तक 75 मामले सामने आए हैं जबकि पश्चिम बंगाल में 69, पंजाब में 57, हरियाणा में 49, बिहार में 30, असम में 24, चंडीगढ़ में 18, उत्तराखंड में 16 और लद्दाख में 14 मामलों की पुष्टि हुई है।

सर्वाधिक मौत भी महाराष्ट्र में
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के कारण अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 32 मौत हुई हैं। इसके बाद गुजरात (10), तेलंगाना (सात), मध्य प्रदेश और दिल्ली (छह- छह), पंजाब (पांच) का स्थान है। कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में तीन तीन मौत हुई हैं जबकि जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में दो-दो मौत हुईं। आंध्र प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।