लाइव टीवी

Weather Today, Jan 29: पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात और दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी और नागपुर में बारिश की संभावना

Updated Jan 29, 2022 | 05:30 IST

Weather Forecast Today, 29 January 2022 (आज का मौसम): देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरे का प्रकोप बना रहेगा। कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।

Loading ...
29 जनवरी का मौसम पूर्वानुमान (सौजन्य- weather.com)

Weather Forecast Today, 29 January 2022: जम्मू-कश्मीर के पूर्वी हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यह प्रणाली पूर्व की ओर दूर जा रही है। इससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और हरियाणा पर बना हुआ है। इस सिस्टम से बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों में 29 जनवरी की दोपहर तक बारिश और हिमपात जारी रह सकता है। कुछ भारी बारिश की भी संभावना है। इस बीच, उत्तरी पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। इस बीच, दिल्ली, बाकी पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के एक या दो हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है।

पूर्वी भारत में बारिश की संभावना
पूर्वी भारत में, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। लेकिन, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग बारिश की संभावना है। देश के पूर्वी हिस्सों में दिन के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है जबकि न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। कोलकाता, रांची, जमशेदपुर और भुवनेश्वर में मध्यम बारिश हो सकती है। वाराणसी, प्रयागराज, पटना और गया में हल्की बारिश की संभावना है।

मध्य भारत में ऐसा रहेगा मौसम

मध्य भारत की बात करें तो बिहार से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। इसलिए, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना है। नागपुर और चंद्रपुर में ये बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में केवल शुष्क ही रह सकता है। मुंबई और अहमदाबाद सहित पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी कोंकण और गोवा के न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

नीचे दक्षिण में, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश पर एक संगम क्षेत्र के कारण, उत्तरी तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और रायलसीमा में मौसम शुष्क रहेगा। चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद शहर ही सूखे रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।