लाइव टीवी

समूचा उत्‍तर भारत शीतलहर की चपेट में, दिल्‍ली में टूटा रिकॉर्ड, ट्रेन-फ्लाइट्स पर कोहरे की मार

Updated Dec 31, 2019 | 10:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weather updates : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत के कई इलाकों में ठंड की मार से लोग परेशान हैं। कोहरे के कारण दृश्‍यता भी कम हो गई है, जिसका ट्रेन व उड़ान सेवाओं पर सीधा असर पड़ा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
ठंड से बचने के लिए जगह-जगह लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित पूरा उत्‍तर भारत कड़ाके की ठंड और भीषण शीतलहर की चपेट में है। दिल्‍ली में सोमवार को अधिकतम तापमान रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस साल दिसंबर के महीने को अब तक 1997 के बाद सबसे ठंडा बताया जा रहा है तो यह भी कहा जा रहा है कि दिसंबर में यहां ऐसी रिकॉर्ड सर्दी पिछले 119 वर्षों में 1997 के बाद दूसरी बार पड़ी है।

कड़ाके की ठंड व शीतलहर को देखते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली व आसपास के इलाकों के लिए 'कोड रेड' चेतावनी भी जारी की है। ठंड के साथ-साथ पूरे उत्‍तर भारत में कोहरे का कहर भी जारी है, जिसकी मार फ्लाइट्स और ट्रेन सेवाओं पर बुरी तरह पड़ी है। कोहरे की वजह से दृश्‍यता कम हो जाने के कारण ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो कई को रद्द कर दिया गया है। इसकी वजह से उड़ान सेवाओं पर भी असर पड़ा है।


(तस्‍वीर साभार: एपी)

उत्‍तर रेलवे के अनुसार, कोहरे के कारण दृश्‍यता कम होने की वजह से 34 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कुछ घंटों की देरी से चल रही हैं। कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच दिल्‍ली के कई इलाकों में प्रदूषण भी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक जहां 'गंभीर' श्रेणी में 431 पर दर्ज किया गया, वहीं आरके पुरम में यह 'बेहद खराब' श्रेणी में 372 पर दर्ज किया गया।

दिल्‍ली के लोधी रोड इलाके में मंगलवार सुबह न्‍यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो आया नगर में यह 4.2 डिग्री और पालम में 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार की सुबह जहां मध्‍यम श्रेणी का कोहरा दर्ज किया गया, वहीं पूर्वी यूपी के कई हिस्‍सों में बेहद घना कोहरा, बिहार के कई इलाकों में घना कोहरा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्‍च‍िमी राजस्‍थान, हरियाणा, पश्चिमी यूपी और पश्चिमोत्‍तर मध्‍य प्रदेश के इलाकों में मध्‍यम श्रेणी से लेकर घना कोहरा दर्ज किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।