लाइव टीवी

क्या मुंबई में कप्पा और एक्सई वैरिएंट नहीं मिले, अगर ऐसा है तो राहत वाली बात

Updated Apr 07, 2022 | 07:56 IST

क्या देश अभी भी कोरोना के नए वैरिएंट कप्पा और एक्सई से महफूज है। दरअल बुधवार को मुंबई से इस तरह की खबर आई कि दो मरीजों में कप्पा और एक्सई वैरिएंट मिले हैं, हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि साक्ष्य इन वैरिएंट की पुष्टि नहीं करते हैं।

Loading ...
क्या मुंबई में कप्पा और एक्सई वैरिएंट नहीं मिले, अगर ऐसा है तो राहत वाली बात
मुख्य बातें
  • ओमिक्रॉन से ज्यादा संक्रामक है एक्सई
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही जारी कर चुका है चेतावनी
  • एक्सई कितना घातक है उस संबंध में शोध जारी

दुनिया के अलग अलग हिस्सों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। बुधवार को चीन में 20 हजार केस दर्ज किए गए तो इंग्लैंड में कोविड केस में इजाफा हो रहा है। इन सबके बीच मुंबई में कप्पा और एक्सई वैरिएंट के आने की भी जानकारी सामने आई। लेकिन उसे लेकर  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान साक्ष्य COVID के XE संस्करण की उपस्थिति का सुझाव नहीं देते हैं, जो मीडिया रिपोर्टों का खंडन करते हैं, जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई में नए उत्परिवर्ती का एक मामला सामने आया था।

कप्पा और एक्सई वैरिएंट के साक्ष्य नहीं
पीआईबी महाराष्ट्र ने एक ट्वीट में कहा कि मुंबई में कोरोनवायरस के एक्सई संस्करण का पता लगाने की रिपोर्ट के कुछ घंटे बाद  कहा है कि वर्तमान साक्ष्य नए संस्करण की उपस्थिति का सुझाव नहीं देते हैं।  इसने मुंबई में COVID XE वेरिएंट के कथित मामले पर स्वास्थ्य मंत्रालय के स्पष्टीकरण का हवाला दिया।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नमूने के संबंध में FastQ फाइलें, जिन्हें #XEVariant कहा जा रहा है, का INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों द्वारा विस्तार से विश्लेषण किया गया, जिन्होंने अनुमान लगाया है कि इस प्रकार का जीनोमिक संविधान 'XE' की जीनोमिक तस्वीर से संबंधित नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिस शख्स में XE Variant के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था वह पूरी तरह से टीका लगाया गया 50 वर्षीय महिला है जिसमें कोई संपर्क की वजह से नहीं है। 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आई थी और उसकी कोई पूर्व यात्रा इतिहास नहीं थी। आगमन पर, उसने वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था।ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने पहले दिन में कहा था कि 230 नमूनों में से एक ने COVID जीनोम अनुक्रमण के तहत मुंबई में XE संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

Covid Vaccination: आगरा में उम्‍मीद के अनुरूप नहीं लग पा रही बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन, जानें क्या है वजह

ओमिकॉन से ज्यादा संक्रामक है एक्सई
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कहा था कि यूके में एक नया COVID उत्परिवर्ती 'XE' पाया गया है और यह नोट किया गया है कि यह COVID-19 के BA.2 उप-वंश की तुलना में अधिक संचरित हो सकता है। हालांकि, भारत में वायरोलॉजिस्ट ने कहा है कि यह स्पष्ट नहीं है कि देश में एक और कोविड ​​​​लहर पैदा करने के लिए वेरिएंट काफी मजबूत है, यहां तक ​​​​कि उन्होंने सावधानी बरतने और सीओवीआईडी ​​​​-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की सलाह दी।XE COVID-19 के Omicron BA.1 और BA.2 सबलाइनेज का पुनः संयोजक है। WHO ने कहा था, "XE पुनः संयोजक (BA.1-BA.2) का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में 19 जनवरी को पता चला था और उसके बाद से अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।