लाइव टीवी

WHO-AIIMS के सर्वे में खास बात आई सामने, कोरोना की तीसरी लहर में वयस्कों की तुलना में बच्चों पर खतरा कम

Updated Jun 18, 2021 | 00:24 IST

यह सवाल हर किसी के दिमाग में है क्या कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स ने एक अध्ययन के तहत बताया हैं बच्चों के प्रभावित होने की संभावना कम है

Loading ...
विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स की कोरोना की तीसरी लहर पर खास स्टडी
मुख्य बातें
  • कोरोनी की तीसरी लहर में वयस्कों की तुलना में बच्चों पर खतरा कम, डब्ल्यूएचओ और एम्स की खास स्टडी
  • महाराष्ट्र सरकार कोविड टास्क फोर्स 2 से 4 हफ्ते के अंदर कोरोना की तीसरी लहर की संभावना
  • सीरो प्रिवलेंस और हर्ड इम्यूनिटी पर खास स्टडी

विश्व स्वास्थ्य संगठन और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा किए गए एक सर्पोप्रवलेंस अध्ययन से पता चला है कि COVID-19 वायरस की तीसरी संभावित लहर वयस्कों की तुलना में बच्चों पर असर पड़ने की संभावना कम है। बच्चों के बीच SARS-CoV-2 सीरो-पॉजिटिविटी दर अधिक थी और सर्वेक्षण में वयस्क आबादी के साथ तुलना की गई थी। इसके लिए पांच राज्यों से 10,000 से अधिक सैंपल लिए गए थे। भारत के चार राज्यों से 4,500 प्रतिभागियों का डेटा लिया गया था और अगले दो से तीन महीनों में और परिणाम आने की संभावना है।

सीरो प्रिवलेंस का दिया गया हवाला
डॉ पुनीत मिश्रा, एम्स में सामुदायिक चिकित्सा के प्रोफेसर, न्यू सर्वेक्षण का नेतृत्व करने वाले दिल्ली ने कहा कि अध्ययन में  यह पाया गया कि दक्षिण दिल्ली के शहरी क्षेत्रों में पुनर्वास कॉलोनियों में, जहां बहुत भीड़भाड़ वाली आबादी है, वहां 74.7 प्रतिशत की बहुत अधिक (किसी भी सीरो-मूल्यांकन में अब तक की सबसे अधिक रिपोर्ट की गई) सीरोप्रवलेंस थी। दूसरी लहर से पहले भी, दक्षिण दिल्ली में 18 साल से कम उम्र के बच्चों में 18 साल से कम उम्र (74.8 फीसदी) के बराबर ही सेरोप्रवलेंस (73.9 फीसदी) था।डॉ मिश्रा ने कहा, "दिल्ली और एनसीआर (फरीदाबाद) के इन क्षेत्रों में तीव्र दूसरी लहर के बाद उच्च सर्पोप्रवलेंस हो सकता है। संभवतः सीरोप्रिवलेंस के ये स्तर किसी भी 'तीसरी लहर' के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकते हैं।

हर्ड कम्यूनिटी पर खास अध्ययन
दिल्ली के भीड़भाड़ वाले शहरी इलाकों में, चूंकि बच्चों में पहले से ही उच्च स्तर का प्रसार है, स्कूल खोलना, आखिरकार बहुत जोखिम भरा प्रस्ताव नहीं हो सकता है। दूसरी लहर के दौरान, फरीदाबाद (ग्रामीण क्षेत्र) के एनसीआर क्षेत्र में 59.3 प्रतिशत की व्यापकता है ( दोनों आयु समूहों में लगभग समान), पिछले राष्ट्रीय सर्वेक्षणों की तुलना में उच्च माना जा सकता है सर्वेक्षण में कहा गया है।गोरखपुर ग्रामीण में 87.9 प्रतिशत (2-18 वर्ष) की अत्यधिक उच्च प्रसार दर 80.6 प्रतिशत के साथ और 18 वर्ष से अधिक 90.3 प्रतिशत के साथ है। इन स्तरों के "तीसरी लहर" से बचने की संभावना है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि गोराखुर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित होता है, जिसका अर्थ है कि झुंड प्रतिरक्षा की अधिक संभावना है

ग्रामीण और शहरी इलाकों में खास स्टडी
दिल्ली और उत्तर प्रदेश दोनों में कोविड -19 मामलों में त्वरित बढ़ोतरी और तेज गिरावट को इन निष्कर्षों से आंशिक रूप से समझाया जा सकता है।कुल मिलाकर, सर्वेक्षण में शामिल ग्रामीण आबादी के आधे से अधिक (62.3 प्रतिशत) ने पिछले संक्रमण के सबूत दिखाए।अगरतला ग्रामीण साइट में सबसे कम सरोप्रवलेंस (51.9 प्रतिशत) था, शायद इसलिए कि इसमें कुछ आदिवासी आबादी भी शामिल थी, जिनकी गतिशीलता कम होती है, जिसके परिणामस्वरूप COVID19 संक्रमण की संभावना कम होती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।