लाइव टीवी

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की मदद से पाकिस्तानी विमान को किया था मटियामेट

Updated Feb 27, 2020 | 06:30 IST

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने फरवरी 2019 को जब  पाकिस्तान के F-16 विमान तो मार गिराया था उसके बाद अभिनंदन एक हीरो की तरह उभरे, मगर उनकी इस कामयाबी में स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने साथ दिया था।  

Loading ...
स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने एयर स्ट्राइक के दौरान और उसके बाद के अनुभवों को साझा किया

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthman) ने 27 फरवरी 2019 को आसमान में पाकिस्तान के आधुनिक तकनीक वाले F-16 को मिग-21 बाइसन विमान से मार गिराया था, जिसके लिए अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित भी किया गया था, नियंत्रण रेखा के पास हुए इस हवाई संघर्ष में अब तक अभिनंदन एक प्रमुख नायक के तौर पर सामने आए थे लेकिन उनकी इस सफलता में उनका साथ दे रहीं थीं  स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल (Squadron Leader Minty Agarwal) जी हां इस स्क्वाड्रन लीडर ने जो फाइटर कंट्रोलर के तौर पर अभिनंदन को काफी हद तक स्थिति की जानकारी दे रही थी। 

बताया जाता है कि स्क्वाड्रन लीडर मिंटी के निर्देशों के आधार पर ही विंग कमांडर अभिनंदन दुश्मनों से निपटने निकले थे,  कुछ महीने पहले स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने 'टाइम्स नाउ' को दिए खास इंटरव्यू में 27 फरवरी के टकराव के कई नए पहलूओं को सामने रखा था।

26 फरवरी 2019 वो तारीख जब अचानक भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया। इस तनाव की नींव 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में आतंकी आत्मघाती हमले के समय ही पड़ गई थी। जब सीआरपीएफ के 40 जवानों को शहादत देनी पड़ी।

भारत ने कार्रवाई का फैसला किया और भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान 26 फरवरी की रात को पाकिस्तान के अंदर दाखिल हो गए। निशाना था बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी अड्डा, जिसे कामयाबी के साथ नेस्तोनाबूत कर दिया गया। अगले दिन पाकिस्तान ने भारत को जवाब देने की हिमाकत की और अपने एफ 16 लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के अंदर भेजने की कोशिश की।
पाकिस्तानी एफ 16 को अभिनंदन वर्तमान ने किया था मटियामेट
भारतीय वायुसेना चौकस और तैयार थी, तुरंत एक्शन लेते हुए पाकिस्तानी विमानों से टक्कर लेने भारतीय लड़ाकू विमान मौके पर पहुंच गए। यहां भारत के मिग 21 बाइसन और पाकिस्तानी एफ 16 के बीच टकराव हुआ और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी एफ 16 को मार गिराया था। 

मिंटी भारतीय वायुसेना में ग्राउंड कंट्रोल टीम का हिस्सा हैं और वह एक फाइटर कंट्रोलर के तौर पर काम करती हैं। वायुसेना के पास रडार और सेंसर सहित कई तरह के उपकरण मौजूद होते हैं जो आसमान में पल पल की हरकत पर नजर रखते हैं और यह सूचना लड़ाकू विमान उड़ा रहे पायलट तक पहुंचाते हैं ताकि वह सही समय पर सही कदम उठा सके। 

स्क्वाड्रन लीडर मिंटी विंग कमांडर अभिनंदन के साथ संपर्क में थीं
27 फरवरी को स्क्वाड्रन लीडर मिंटी विंग कमांडर अभिनंदन के साथ संपर्क में थीं। पाकिस्तानी जैमर्स और मिग 21 बाइसन के सीमित तकनीकी क्षमता की वजह से अभिनंदन अकेले मिशन को अंजाम नहीं दे सकते थे। यहां स्क्वाड्रन लीडर मिंटी ने उनकी मदद की। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी फाइटर जेट की लोकेशन कहां है और अभिनंदन को उसी दिशा में जाने के लिए कहा। विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ 16 की ओर मिसाइल दागी और वह ढेर हो गया।

इसके बाद अभिनंदन का संपर्क ग्राउंड कंट्रोल पर मौजूद मिंटी अग्रवाल से टूट गया। उन्हें वापस मुड़ने के लिए कहा गया लेकिन यह मैसेज अभिनंदन नहीं सुन सके। वह पाकिस्तान के इलाके में चले गए जहां पाकिस्तान की ओर से दागी गई मिसाइल ने उनके विमान को मार गिराया लेकिन अभिनंदन सुरक्षित मिग 21 बाइसन से बच निकले। इसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें हिरासत में लिया और बाद में भारत को सौंपना पड़ा।

मिंटी ने अपने विस्तृत इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्हें पता चला कि पाक एफ 16 को मार गिराया गया है तो उन्हें बहुत खुशी हुई। मिंटी ने एयर स्ट्राइक के दौरान और उसके बाद के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने वायुसेना के कार्रवाई करने के उन तरीकों के बारे में भी बात की जिनके बारे में आम लोग अमूमन कम ही जानते हैं।

मिंटी अग्रवाल के ''Times Now'' को दिए खास इंटरव्यू को आप देख सकते हैं-

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।