लाइव टीवी

Air pollution: वायु प्रदूषण का असर, इलेक्ट्रिक कार से संसद पहुंचे जावड़ेकर, साइकिल पर भी दिखे सांसद

Updated Nov 19, 2019 | 00:02 IST

Prakash Javadekar: दिल्ली में पिछले कई दिनों से हो रहे प्रदूषण का असर संसद सत्र पर भी दिखा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इलेक्ट्रिक कार से तो कुछ सांसद साइकिल चलाकर संसद पहुंचे।

Loading ...
संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हुआ

नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सोमवार इलेक्ट्रिक कार से शीतकालीन सत्र के लिए संसद भवन  पहुंचे। इस पर उन्होंने कहा कि सरकार धीरे-धीरे प्रदूषण-मुक्त इलेक्ट्रिक कारों पर स्विच कर रही थी। उन्होंने लोगों से इलेक्ट्रिक वाहनों और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने की अपील की।

उन्होंने कहा, 'सरकार धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल बढ़ा रही है क्योंकि ये प्रदूषण मुक्त हैं। मैं लोगों से प्रदूषण से लड़ने में योगदान देने की अपील करता हूं, वे सार्वजनिक परिवहन, इलेक्ट्रिक वाहनों आदि का उपयोग शुरू करें।' 

इसके अलावा बीजेपी सांसद मनसुख मांडविया भी साइकिल की सवारी कर संसद पहुंचे। दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी भी साइकिल से संसद पहुंचे। 

इसके अलावा कई सांसद मास्क लगाकर भी पहुंचे। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने संसद भवन परिसर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदूषण के विरोध में मास्क पहना। 

 

राजधानी दिल्ली और आस-पास के शहर पिछले कई दिनों से प्रदूषण की चपेट में हैं। सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ लेकिन यह लगातार दूसरे दिन खराब श्रेणी में रही। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अब और ऑड-ईवन योजना की जरूरत नहीं है क्योंकि राजधानी में मौसम साफ हो गया है।

प्रदूषण का मसला सोमवार को लोकसभा में भी उठा। प्रसिद्ध गायक और भाजपा सांसद हंसराज हंस ने लोकसभा में इस विषय को उठाया और सरकार से कदम उठाने की मांग की। उत्तर पश्चिम दिल्ली से लोकसभा सदस्य हंस ने कहा कि दिल्ली में कई नामी कलाकार रहते हैं जिनके गले खराब हैं। राग दरबारी के लिए संकट पैदा हो गया है। इनके सुर-संगीत की हिफाजत के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।