लाइव टीवी

चीन के राष्‍ट्रपति Xi Jinping का भारत दौरा अगले सप्‍ताह, महाबलिपुरम में होगी PM Modi से गुफ्तगू

Updated Oct 02, 2019 | 09:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शी जिनपिंग का दौरा ऐसे समय में होने जा रहा है, जबकि कश्‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान के साथ भारत के संबंधों में तनाव चरम पर है। हालांकि चीन पहले ही साफ कर चुका है कि वार्ता में कश्‍मीर 'बड़ा विषय' नहीं होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक होने वाली है
मुख्य बातें
  • चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्‍ताह भारत दौरे पर आने वाले हैं
  • शी का दौरा पीएम मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए हो रहा है
  • पीएम मोदी और शी की श‍िखर वार्ता तमिलनाडु के शहर महाबलिपुरम में होगी

नई दिल्‍ली : चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का भारत दौरा अगले सप्‍ताह होने जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। दोनों नेता चेन्‍नई के नजदीक महाबलिपुरम में मिलेंगे, जहां उनके साथ विभिन्‍न मुद्दों पर बात होगी। इससे पहले दोनों नेताओं की चीन के शहर वुहान में अप्रैल 2018 में अनौपचारिक वार्ता हुई थी, जिसके बाद भारत और चीन के बीच कई मुद्दों पर जारी तनातनी को शांत करने में काफी हद तक मदद मिली थी।

पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति शी की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता अब ऐसे समय में होने जा रही है, जबकि भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर मुद्दे को लेकर तनाव चरम पर है और इस मामले में चीन का रुख काफी हद तक पाकिस्‍तान का समर्थन करता प्रतीत हो रहा है। चीन ने हाल ही में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र के दौरान भी कश्मीर और लद्दाख का जिक्र किया, पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह क्षेत्र देश का अभिन्न अंग है और सभी राष्ट्रों को उसकी संप्रभुत्ता व क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।

चीनी प्रशासन हालांकि पूर्व में यह भी साफ कर चुका है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता में कश्‍मीर मुद्दा कोई 'बड़ा विषय' नहीं होगा। इस संबंध में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पिछले दिनों कहा था कि यह दोनों नेताओं पर निर्भर करेगा कि वे किन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं।

पीएम मोदी के साथ चीनी राष्‍ट्रपति की दूसरी अनौपचारिक वार्ता हालांकि काफी समय से तय मानी जा रही थी और यह भी काफी हद तक स्‍पष्‍ट था कि यह भारत में ही होगी, पर इसके समय और स्‍थान को लेकर कोई स्‍पष्‍टीकरण सामने नहीं आया था। अब यह तथ्‍य सामने आया है कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग अक्‍टूबर के दूसरे सप्‍ताह में भारत का दौरा करेंगे और पीएम मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता चेन्‍नई के नजदीक महाबलिपुरम शहर में होगी। इससे पहले ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही थीं कि यह वार्ता पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हो सकती है, हालांकि अब इन पर विराम लग गया है।

पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति शी की पहली अनौपचारिक शिखर वर्ता 27-28 अप्रैल, 2018 को चीन के शहर वुहान में हुई थी, जिसके बाद दोनों देशों के संबंधों में सहजता और प्रति देखी गई। दोनों नेताओं के बीच करीब 10 घंटे वार्ता हुई। इसी दौरान पीएम मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति को दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए भारत आने का न्‍यौता दिया था, जिसे उन्‍होंने स्‍वीकार कर लिया। इसके बाद से ही दोनों पक्ष इस वार्ता की तारीख और जगह तय करने के लिए कूटनीतिक माध्‍यमों से संपर्क में रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।