लाइव टीवी

राणा कपूर का दावा- मजबूरी में प्रियंका गांधी से खरीदी थी पेंटिंग, पद्म सम्मान दिलाने का था वादा

Updated Apr 24, 2022 | 10:26 IST

यस बैंक के पूर्व अध्यक्ष राणा कपूर ने कहा है कि उन्हें मुरली देवड़ा ने प्रियंका गांधी वाड्रा से 2 करोड़ रुपए में एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया था। इस पैसे का इस्तेमाल सोनिया गांधी के इलाज में हुआ। उन्हें पद्म सम्मान दिलाने का वादा भी किया गया था।

Loading ...
राणा कपूर
मुख्य बातें
  • प्रियंका गांधी से हुसैन की पेंटिंग खरीदने को किया गया विवश: राणा कपूर
  • राशि का उपयोग गांधी परिवार ने सोनिया गांधी का न्यूयॉर्क में उपचार कराने के लिए किया
  • राणा कपूर को पद्म सम्मान दिलाने का वादा किया गया था

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की चार्जशीट में यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है। राणा कपूर ने खुलासा किया है कि उन्हें प्रियंका गांधी से एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था और इस पैसे का इस्तेमाल सोनिया गांधी के इलाज में हुआ। राणा कपूर ने दावा किया है कि मुरली देवड़ा ने उनसे गांधी परिवार से करीबी संबंध बनाने और पद्म सम्मान दिलाने का वादा किया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विशेष अदालत में जो आरोप पत्र दाखिल किया है उसके मुताबिक यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर ने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उसे कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा से एम एफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए 'विवश' किया, साथ ही तस्वीर से प्राप्त राशि का उपयोग गांधी परिवार ने सोनिया गांधी का न्यूयॉर्क में इलाज कराने के लिए किया। आरोप पत्र के मुताबिक कपूर ने ईडी को बताया कि तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने कहा था कि यदि उसने एम एफ हुसैन की पेंटिंग को खरीदने से मना किया तो न केवल इससे गांधी परिवार से संबंधों को बनाने में बाधा उत्पन्न होगी बल्कि उससे पद्म सम्मान प्राप्त करने में कठिनाई होगी। 

राणा कपूर का यह कथित बयान ईडी द्वारा विशेष अदालत में हाल में यस बैंक के सह संस्थापक, उसके परिवार, दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचईएल) के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान और अन्य के विरुद्ध धन शोधन के मामले में दाखिल दूसरे पूरक आरोप पत्र (कुल तीन) का हिस्सा है। कपूर ने ईडी को यह भी बताया कि सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल ने उनसे कहा था कि गांधी परिवार की इस सही समय पर सोनिया गांधी के उपचार में सहयोग कर उन्होंने अच्छा काम किया है और पद्म भूषण देने के लिए उनके नाम पर समुचित ढंग से विचार किया जाएगा।

राणा कपूर की पत्नी 16 कंपनियों की मालकिन : ईडी का आरोपपत्र

ईडी को दिए बयान में कपूर में दावा किया कि दिवंगत देवड़ा ने रात्रिभोज के दौरान बताया कि पेंटिंग खरीदने से मना करने का उन पर और यस बैंक पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कपूर को मार्च 2020 में गिरफ्तार किया गया था और इस समय वह न्यायिक हिरासत में है।

कपूर ने बताया कि साल 2010 में मुरली देवड़ा ने उन्हें नई दिल्ली के लोधी एस्टेट बंगले पर मारवाड़ी रात्रि भोज पर मिलने के लिए विवश किया। आरोप पत्र के मुताबिक देवड़ा उस समय पेट्रोलियम मंत्री थे और यह बंगला उन्हें उसी नाते आवंटित हुआ था।

Yes Bank fraud case: राणा कपूर को मिली जमानत, फिर भी जेल में ही रहेंगे बंद

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।