लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश: आज दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ, भव्य होगा समारोह, कौन-कौन बनेगा मंत्री, जानें

Updated Mar 25, 2022 | 06:00 IST

Yogi Adityanath oath ceremony: योगी आदित्यनाथ आज सवा तीन बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

Loading ...
योगी आदित्यनाथ
मुख्य बातें
  • पूर्व नौकरशाह एके शर्मा को भी मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पद दिए जाने की संभावना है
  • बेबी रानी मौर्य को उपमुख्यमंत्री पद के लिए प्रमुख दावेदारों के तौर पर देखा जा रहा है
  • चुनाव में भाजपा को 255 सीटें मिली हैं

आज उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह होने वाला है। गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ दूसरी बार यूपी के सबसे बड़े सिंहासन पर विराजमान होने के लिए तैयार हैं। गुरुवार को विधायक दल की बैठक में योगी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा। इस स्टेडियम की क्षमता करीब 70 हजार है। इसलिए शपथग्रहण समारोह में इतने ही लोगों को बुलाया गया है। योगी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़ी सियासी हस्तियां शामिल होंगी। इकाना स्टेडियम के साथ साथ लखनऊ के 130 चौराहों को भगवामय कर दिया गया है। इस बार योगी की शपथ से ज्यादा चर्चा इस बात की है कि योगी 2.0 में आखिर कौन-कौन होगा...कितने डिप्टी सीएम होंगे, कौन-कौन होंगे...पिछली सरकार में शामिल कौन से चेहरे नई कैबिनेट में भी दिखेंगे और किन चेहरों का पत्ता इस बार कट जाएगा...जो पहली बार विधायक बनकर आए हैं, उनमें से किसे मंत्रीपद मिलेगा...योगी 2.0 की टीम पर देखिए ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

इस बीच सवाल ये हैं कि आखिरकार उनके वजीर कौन होंगे। योगी 2.0 की नई टीम कैसी होगी। इसमें कौन अंदर होगा और कौन बाहर। इसका आधिकारिक ऐलान तो आने वाले वक्त में होगा। लेकिन टाइम्स नाउ नवभारत के पास योगी के संभावित मंत्रियों की सूची है। सूत्रों के हवाले से बिग और एक्सक्लूसिव ब्रेकिंग ये है कि इस बार यूपी में तीन डिप्टी सीएम हो सकते हैं। दो तो वही रहेंगे, जो थे। यानि केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा। तीसरी डिप्टी सीएम बेबी रानी बनाई जा सकती हैं। बेबी रानी को को डिप्टी सीएम की कुर्सी इसलिए दी जा रही है, ताकि सरकार में दलितों को प्रतिनिधित्व मिल सके। 

टाइम्स नाउ नवभारत के पास वो नाम भी हैं, जो मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं:

  1. कांग्रेस से बीजेपी में आए ब्राह्मण चेहरा जितिन प्रसाद
  2. अनिल राजभर
  3. स्वतंत्र देव सिंह
  4. असीम अरुण
  5. राजेश्वर सिंह
  6. श्रीकांत शर्मा
  7. सिद्धार्थनाथ सिंह
  8. सुनील शर्मा
  9. और जाट नेता भूपेंद्र चौधरी

टाइम्स नाउ नवभारत पर योगी आदित्यनाथ का परिवार, मां-भाई-भतीजी ने बताए कई किस्से

नए कलेवर में होगी योगी सरकार 2.0 ! साधे जाएंगे कई समीकरण

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।