लाइव टीवी

UP Record Plantation:वृक्षारोपण कार्यक्रम में योगी सरकार ने बनाया Record, 25 करोड़ से 15 लाख ज्यादा पौधे लगाए

Updated Jul 05, 2022 | 21:22 IST

वृक्षारोपण कार्यक्रम में योगी सरकार ने कीर्तिमान बना दिया है, यूपी में 5 जुलाई की शाम 6 बजे तक 25 करोड़ 15 लाख 12 हजार 943 पौधारोपण, आज पूरे दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वृक्षारोपण कार्यक्रम में योगी सरकार ने बनाया रिकॉर्ड

लखनऊ: यूपी में मंगलवार यानी 5 जुलाई की शाम 6 बजे तक 25 करोड़ से 15 लाख ज्यादा पौधे लगे, उत्तर प्रदेश ने 25 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाकर इतिहास रच दिया है, वर्षा काल में 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है, सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वृहद वृक्षारोपण हो रहा है। यूपी के वन क्षेत्र को बढ़ाने में सबसे ज्यादा वृक्षारोपण योगी सरकार में, 2017 से लेकर लगातार प्रतिवर्ष चलाया जा रहा वृक्षारोपण अभियान CM योगी यूपी के वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

इसके पीछे का तर्क है कि प्रदेश में जंगल बढ़ेंगे तो लोगों की सेहत में सुधार के साथ ही पर्यावरण में हरियाली बढे़गी। वन विभाग की ओर से बताया गया था कि यूपी में वन महोत्सव को जनता से जोड़ने के लिए हर जनपद में प्रदेश सरकार के मंत्रियों की मौजूदगी जरूरी है।

वहीं सासंदों को भी जिले गोद दिए जाएंगे। इसी प्रकार सरकार के आदेशों के तहत महोत्सव में लोकल नेताओं सहित सांसद, एमएलए, मेयर, निकाय अध्यक्ष, पार्षद, जिप सदस्य, सरपंच सहित ग्रामीण अंचल के जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका होगी। इनके अलावा सरकारी एवं गैर सरकारी इकाईयों सहित स्वयं सेवी संगठनों व एनजीओ को भी योजना में शामिल किया गया है। 

वातावरण के मुताबिक पौधे 

वन महोत्सव अभियान को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित विभाग सहित इससे जुड़े लोगों को साफ निर्देश दिए हैं कि मानसून के दौरान रोपे जाने वाले पौधे वातावरण के मुताबिक लगाए जाएं। सीएम ने कहा है कि जनपदों में रोपे जाने वाले पौधे पहले से तय की गई प्रजातियों के हों, जिनमें वट, पीपल, नीम, आंवला, बिल्वपत्र, पाकड़, सहजन, आम व  कटहल जैसे उपयोगी व औषधीय पौधे होंगे। फोरेस्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक सरकारी स्तर पर 29 मूल प्रजातियों सहित 943 उप प्रजातियों के पौधे अभियान के तहत रोपे जाएंगे। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव के मुताबिक सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2030 तक प्रदेश में वन क्षेत्र 15 प्रतिशत हो जाएं। उन्होंने बताया कि विभागीय आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2019 तक प्रदेश में 91 किमी वन क्षेत्र बढ़ा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।