लाइव टीवी

योगी ने गाजियाबाद के हज हाउस को बनाया अस्पताल, कोरोना वायरस के लिए बनाया 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर

Updated Mar 06, 2020 | 16:14 IST

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों ने भी एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। यूपी सरकार ने गाजियाबाद स्थित हज हाउस में 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर बना दिया है।

Loading ...
Coronavirus: योगी ने गाजियाबाद के हज हाउस को बनाया अस्पताल
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए योगी सरकार कर रही है पूरी तैयारी
  • योगी सरकार गाजियाबाद स्थित हज हाउस में बना रही है 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर
  • हज हाउस में कई बड़े कमरे हैं जिसमें रहने की सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने गाजियाबाद स्थित हज हाउस 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने का निर्णय लिया है। इस सेंटर में कोरोना के संदिग्ध मरीजों को रखा जाएगा। आइसोलेशन सेंटर बनाने से पहले राज्य के प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा अल्पसंख्यक बोर्ड के अधिकारियों ने भी इसका निरीक्षण किया।

500 बेड का आइसोलेशन सेंटर

गाजियाबाद के अर्थला में बने इस आलीशना हज हाउस में कई बड़े कमरे हैं जिसमें रहने की सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं। राज्य सरकार के फैसले के बाद तैयार होने वाले 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर में जिला अस्पताल के डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। अगले तीन से चार दिनों के अंदर यह सेंटर तैयार हो जाएगा। गाजियाबाद के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार ने बताया, 'यह कदम राज्य सरकार के आदेश के बाद उठाया गया है। जिन लोगों के सैंपल लिए गए हैं उन्हें 14 से 28 दिन की विशेष निगरानी के लिए यहां रखा जाएगा। यदि मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलती है तो उनहें इलाज के लिए दिल्ली शिफ्ट किया जाएगा।' 

सपा सरकार ने बनाया था हज हाउस

इस हज हाउस का निर्माण पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार के दौरान किया गया था। इस हज हाउस को आजम खान के ड्रीम प्रोजक्ट्स में से एक माना जाता है। लगभग 54 करोड़ रुपये की लागत से बने इस हज हाउस में मुस्लिम समाज के लोग जब सऊदी अरब हज करने जाते हैं तो यहीं एकत्र होते हैं। यहां से सब वीजा लेकर आगे के लिए रवाना होते हैं।  2018 में योगी सरकार ने इसे सील कर दिया था। 

70 से अधिक देशों में कोरोना का कहर

 आपको बता दें कि चीन के बाद यह वायरस दुनिया के 70  से अधिक देशों में फैल चुका है और भारत में अभी तक इसके कुल 31 मामले सामने आ चुके हैं इसमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं । हाल ही में गाजियाबाद से ही एक मामला सामने आया था। इस अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने हाल ही में ईरान की यात्रा की थी। चीन में इस वायरस की वजह से अभी तक तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 हजार को पार कर गई है। 

भारत में 31 मामले

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए वहां की सरकार के साथ संपर्क में है। उन्होंने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इनमें केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं जिनमें पिछले महीने इसके संक्रमण की पुष्टि हुई थी और स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।