लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Assembly By Election Voting 2021 Live News Updates West Bengal Bhabanipur Samserganj Jangipur Odisha Pipli
Live Blog

Assembly Bypolls 2021 Updates: भवानीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव ‘शांतिपूर्ण', शाम पांच बजे तक 53.32 प्रतिशत

Updated Sep 30, 2021 | 06:48 PM IST

Assembly Bypolls 2021, West Bengal, Odisha Assembly By-Election: पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सहित तीन सीटों और ओडिशा की एक सीट के लिए आज उपचुनाव के लिए वोट डाले गए। भवानीपुर उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की साख दांव पर लगी है। मुख्‍यमंत्री बने रहने के लिए उनके लिए यह चुनाव जीतना जरूरी है। वोटों की गिनती 3 अक्‍टूबर को होगी, जब उम्‍मीदवारों की हार या जीत का फैसला होगा।

Loading ...

Assembly Bypolls 2021 Updates: पश्चिम बंगाल की हाईप्रोफाइल भवानीपुर सहित तीन सीटों पर आज (गुरुवार, 30 सितंबर) वोट डाले गए। राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी यहां से सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की प्रत्‍याशी हैं, जबकि बीजेपी ने उनके मुकाबले में यहां से प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है। CPM ने यहां से श्रीजीब बिस्वास को टिकट दिया है। दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के अतिरिक्‍त पश्चिम बंगाल की जिन दो अन्‍य सीटों पर आज उपचुनाव के लिए वोट डाले गए वे मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और समसेरगंज सीटें हैं। 

Sep 30, 2021  |  06:40 PM (IST)
भवानीपुर विधानसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 53.32 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक 53.32 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस सीट से चुनाव लड़ रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि मुर्शिदाबाद जिले की समसेरगंज सीट और जांगीपुर सीट पर क्रमश: 78.60 प्रतिशत और 76.12 प्रतिशत का उच्च मतदान दर दर्ज की गई है। अप्रैल-मई के विधानसभा चुनाव के दौरान दो प्रत्याशियों की मौत के कारण इन दो सीटों पर चुनाव रद्द करना पड़ा था।

Sep 30, 2021  |  06:09 PM (IST)
बीजेपी नेता पर हमले का वीडियो
टाइम्स नाउ के पास BJP नेता कल्याण चौबे पर हुए कथित हमले का वीडियो फुटेज है। भवानीपुर में बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने आरोप लगाया कि TMC वोट के लिए भुगतान कर रही है और लोगों को वोट देने के लिए मजबूर कर रही है।
Sep 30, 2021  |  04:52 PM (IST)
चटर्जी ने डाला वोट
तृणमूल कांग्रेस के सोवन्देब चटर्जी, जिन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपचुनाव के लिए सीट से चुनाव लड़ने के लिए भबनीपुर से विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था, ने अपना वोट डाला। चटर्जी ने कहा, ''उन्हें (ममता बनर्जी) वोट देना मेरे लिए खुशी की बात है। वह जीतेंगी.'
Sep 30, 2021  |  03:11 PM (IST)
वोट के लिए लोगों को पैसे दे रही है टीएमसी : प्रियंका टिबरेवाल

पश्चिम बंगाल की बहुचर्चित भवानीपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्‍याशी प्रियंका टिबरेवाल ने आरोप लगाया है कि टीएमसी यहां मतदान के लिए लोगों को पैसे दे रही है। प्रियंका टिबरेवाल ने कहा कि एक शख्‍स ने उनके सामने इस बात को कबूल किया कि उसे वोट डालने के लिए 500 रुपये दिए गए। वह बंसद्रोनी से था। उन्‍हें जैसे ही इसके बारे में पता चला, उन्‍होंने इसकी सूचना तुरंत उपुचनाव से जुड़े अधिकारियों को दी। इससे पहले उन्‍होंने भवानीपुर के वार्ड नंबर 72 में टीएमसी विधायक मददन मित्रा पर बूथ कैप्‍चरिंग के मकसद से वोटिंग मशीन को बंद करने का आरोप लगाया था।

Sep 30, 2021  |  02:35 PM (IST)
3 अक्‍टूबर को होगी वोटों की गिनती

पश्चिम बंगाल की जिन चार सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं, वहां वोटों की गिनती 3 अक्‍टूबर को होगी। जंगीपुर और समसेरगंज में दो उम्मीदवारों के निधन के बाद बाद चुनाव रद्द करना पड़ा था। वहीं भवानीपुर सीट तृणमूल विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय के इस्तीफे के बाद रिक्‍त हुई। ममता बनर्जी इस सीट से 2011 और 2016 में चुनाव जीत चुकी थीं, लेकिन 2021 के चुनाव में उन्‍होंने नंदीग्राम से किस्‍मत आजमाई थी, जहां से वह हार गईं।

Sep 30, 2021  |  01:14 PM (IST)
ओडिशा की पिपली सीट पर जारी है मतदान

ओडिशा में पुरी जिले की पिपली विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में लोग अपने मताधिकार के इस्‍तेमाल के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। कोविड-19 महामारी की वजह से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों के खड़े होने के लिए जमीन पर चिह्न बनाए गए हैं। यहां शांतिपूर्ण मतदान के लिए करीब 2,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं। करीब 2.30 लाख मतदाता यहां सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार रुद्रप्रताप महारथी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार आश्रित पटनायक और कांग्रेस उम्मीदवार बिश्वकेशन हरिचंदन महापात्र सहित 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
 

Sep 30, 2021  |  12:39 PM (IST)
राजनीतिक प्रतिष्‍ठा का चुनाव!

बंगाल उपचुनाव सत्‍तारूढ़ टीएमसी के लिए राजनीतिक प्रतिष्‍ठा का सवाल बन गया है। पार्टी जहां जीत को लेकर पूरा जोर लगाए हुए है, वहीं बीजेपी यहां टीएमसी को पटखनी देने को लेकर हर जुगत अपनाए हुए है। बीजेपी की नजरें खास तौर पर भवानीपुर उपचुनाव को लेकर है, जहां उसने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है।
 

Sep 30, 2021  |  12:00 PM (IST)
90 साल की बुजुर्ग ने किया मतदान

भवानीपुर में मतदान हालांकि धीमी गति से जारी है। लेकिन यहां मतदान केंद्रों पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला बरकार है। यहां मित्रा इंस्‍टीट्यूट मतदान केंद्र पर 90 साल की एक महिला मानोबाशिनी चक्रवर्ती ने सबका ध्‍यान खींचा, जो अपना वोट डालने के लिए पहुंची थीं।

Sep 30, 2021  |  10:44 AM (IST)
बंगाल में हिंसा की छिटपुट खबरें

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सहित तीन सीटों पर उपचुनाव के तहत वोट डाले जा रहे हैं। भवानीपुर में बीजेपी ने एक मतदान केंद्र पर बूथ कैप्‍चरिंग का आरोप टीएमसी पर लगाया तो समसेरगंज में मतदान से पहले छिटपुट हिंसा की खबर है।

Sep 30, 2021  |  10:36 AM (IST)
पीपली में मतदान जारी

ओडिशा के पीपली निर्वाचन क्षेत्र में बीजू जनता दल के प्रत्‍याशी प्रताप महारथी ने अपना वोट डाला। यह सीट उनके पिता प्रदीप महारथी के निधन से रिक्‍त हुई है। उन्‍होंने कहा, 'मेरे पिता की मृत्यु के बाद से हमारे निर्वाचन क्षेत्र (पिपिली) में कोई विधायक नहीं है। हर कोई अपना उम्मीदवार चाहता है।'

Sep 30, 2021  |  09:45 AM (IST)
भवानीपुर में धीमा मतदान

पश्चिम बंगाल की तीन सीटों- भवानीपुर, समसेरगंज और जंगीपुर में उपुचनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच यहां मतदान हो रहा है। समसेरगंज और जंगीपुर में जहां शुरुआती दो घंटों में मतदान का प्रतिशत ठीकठाक नजर आ रहा है, वहीं भवानीपुर में यह बहुत धीमी गति से जारी है। यहां सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के बाद सुबह 9 बजे तक महज 7.57 फीसदी वोट पड़े हैं, जबकि जंगीपुर में 17.51 फीसदी और समसेरगंज में 16.32 फीसदी वोट सुबह 9 बजे तक डाले जा चुके हैं।

Sep 30, 2021  |  09:17 AM (IST)
ममता बनर्जी के लिए 'लिटमस टेस्ट'

पश्चिम बंगाल में यूं तो तीन सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं, पर देशभर की नजरें भवानीपुर पर टिकी हैं, जहां से मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी उम्‍मीदवार हैं। यह चुनाव उनके लिए लिटमस टेस्‍ट की तरह है। नंदीग्राम से हारने के बाद भी वह राज्‍य की मुख्‍यमंत्री बनीं और अब इस पद पर बने रहने के लिए उन्‍हें यह चुनाव जीतना जरूरी है।

Sep 30, 2021  |  08:26 AM (IST)
ओडिशा के पीपली में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

ओडिशा में पुरी के पीपली विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर मतदान जारी है। यहां संवेदशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। इस चुनाव के लिए 32 उड़न दस्‍ते भी तैनात किए गए हैं।

Sep 30, 2021  |  07:45 AM (IST)
भवानीपुर में बीजेपी ने लगाया बूथ कैप्‍चरिंग का आरोप

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सहित तीन सीटों और उधर ओडिशा में एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव के तहत वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। खासकर भवानीपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां से खुद पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी टीएमसी की उम्‍मीदवार हैं। यहां से उन्‍हें टक्‍कर देने मैदान में उतरीं बीजेपी प्रत्‍याशी प्रियंका टिबरेवाल ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। वह निर्वाचन क्षेत्र में मौजूद हैं। उनका कहना है कि भवानीपुर के वार्ड नंबर 72 में टीएमसी ने बूथ कैप्‍चरिंग की कोशिश की है। उन्‍होंने कहा कि टीएमसी विधायक मदन मित्रा ने जानबूझकर यहां वोटिंग मशीन को बंद कर दिया, वे बूथ कैप्‍चर करना चाहते थे।

Sep 30, 2021  |  07:30 AM (IST)
उपचुनाव को लेकर क्‍या बोलीं प्रियंका टिबरेवाल?

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट से टीएमसी प्रत्‍याशी ममता बनर्जी के खिलाफ मैदान में उतरीं प्रियंका टिबरेवाल ने गुरुवार को कहा कि उन्‍हें निष्‍पक्ष चुनाव का भरोसा है। सुरक्षा बलों की चुनौती बेहद अहम है। अगर लोग वोट देने के लिए घरों से निकलेंगे तो उनकी जीत जरूर होगी।

Sep 30, 2021  |  07:06 AM (IST)
मतदान शुरू

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सहित अन्‍य सीटों पर उपुचनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। भवानीपुर से टीएमसी प्रत्‍याशी ममता बनर्जी के लिए यह चुनाव जीतना जरूरी है, क्‍योंकि तभी वह मुख्‍यमंत्री के पद पर बनी रह सकेंगी, अन्‍यथा उन्‍हें इस्‍तीफा देना होगा। दरअसल, ममता बनर्जी इस वक्‍त विधानसभा की सदस्‍य नहीं हैं और संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, CM पद पर बने रहने के लिए उन्‍हें छह माह के भीतर विधानसभा की सदस्‍यता 5 नवंबर के पहले लेनी होगी।

Sep 30, 2021  |  06:52 AM (IST)
सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सहित तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। तीन निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की 72 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 35 सिर्फ भवानीपुर भेजी गईं। भवानीपुर में 97 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 287 बूथों में से हरेक में तीन कर्मी तैनात होंगे।

Chandrayaan 3