लाइव टीवी
Live Blog

Atal Tunnel Inauguration: देश को मिली 'अटल सुरंग', PM मोदी बोले- अभेद्य पीर पंजाल को भेदकर हुआ संकल्प पूरा

Updated Oct 03, 2020 | 12:25 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन किया। इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे कम हो जाएगा।

Loading ...
अटल टनल का उद्धाटन

नई दिल्ली: पीएम मोदी हिमाचल के रोहतांग में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग अटल टनल का उद्धाटन कर दिया है। 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। हिमालय की पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर इस सुरंग को बनाया गया है। 

Oct 03, 2020  |  12:13 PM (IST)
पीएम मोदी ने किया टनल का निरीक्षण
पीएम मोदी ने टनल का उद्धाटन करने के बाद पूरी टनल का भी जायजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने इस्केप टनल का अवलोकन भई किया जो आपातकालीन स्थित के लिए बनाई गई है। अगर कभी कोई मुसीबत आती है तो यह टनल में फंसे लोगों को निकालने के लिए बनाई गई है।
Oct 03, 2020  |  11:42 AM (IST)
स्थिति को बदलने का अभूतपूर्व प्रयास

बीते 6 वर्षों में पुरानी स्थिति को बदलने की दिशा में अभूतपूर्व प्रयास किया गया है। हिमालय क्षेत्र में, चाहे वो जम्मू-कश्मीर हो, कारगिल, लेह लद्दाख हो, उत्तराखंड हो या सिक्किम हो, अनेकों प्रोजेक्ट्स पूरे किए जा चुके हैं और दर्जनों प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। हमारी सरकार के फैसले साक्षी हैं कि जो कहते हैं, वो करके दिखाते हैं। देश हित से बड़ा, देश की रक्षा से बड़ा हमारे लिए और कुछ नहीं। लेकिन देश ने लंबे समय तक वो दौर भी देखा है जब देश के रक्षा हितों के साथ समझौता किया गया- पीएम मोदी

Oct 03, 2020  |  11:37 AM (IST)
नाम लिए बगैर कांग्रेस पर निशाना


पीएम मोदी ने कहा, 'हमने जो फैसले किए, उन्हें लागू किया। हमारे लिए देश पहले है। देश ने वो समय भी देखा है जब देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया गया। देश की वायुसेना आधुनिक एयक्राफ्ट की मांग करते रह गई। फाइलें इधर से ऊधर दौड़ती रही। गोला बारूद हो, बुलेट प्रूफ जैकेट हो या फिर अन्य उपकरण हो, वो फौजी भाईयों को नहीं मिले।'

Oct 03, 2020  |  11:31 AM (IST)
.. तो ये सुरंग 2040 में जाकर हो पाती पूरा- मोदी

जिस रफ्तार से 2014 में अटल टनल का काम हो रहा था, अगर उसी रफ्तार से काम चला होता तो ये सुरंग साल 2040 में जाकर पूरा हो पाती। आपकी आज जो उम्र है, उसमें 20 वर्ष और जोड़ लीजिए, तब जाकर लोगों के जीवन में ये दिन आता, उनका सपना पूरा होता। नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी, उसकी गति बढ़कर 1,400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में हमने 26 साल का काम पूरा कर लिया। अटल टनल की तरह ही अनेक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के साथ ऐसा ही व्यवहार किया गया। लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी के रूप में सामरिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण एयर स्ट्रिप 40-45 साल तक बंद रही - पीएम मोदी

Oct 03, 2020  |  11:27 AM (IST)
किसानों के लिए दिल्ली और दूसरे बाजारों तक पहुंच होगी आसान
इस महायज्ञ में अपना पसीना बहाने वाले, अपनी जान जोखिम में डालने वाले, मेहनतकश जवानों, इंजीनियरों और मजदूर भाई बहनों को मैं नमन करता हूं। अक्सर लोकार्पण की चकाचौंध में वो लोग कहीं पीछे रह जाते हैं, जिनके परिश्रम से ये सब संभव हुआ है। अभेद्य पीर पंजाल को भेदकर एक बहुत कठिन संकल्प को आज पूरा किया गया है। लेह, लद्दाख के किसानों, बागवानों और युवाओं के लिए भी अब देश की राजधानी दिल्ली और दूसरे बाजारों तक पहुंच आसान हो जाएगी। इस टनल से मनाली और केलांग के बीच की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी। पहाड़ के मेरे भाई-बहन समझ सकते हैं कि पहाड़ पर 3-4 घंटे की दूरी कम होने का मतलब क्या होता है: पीएम मोदी
Oct 03, 2020  |  11:06 AM (IST)
राजनाथ सिंह ने की पीएम मोदी की तारीफ


राजनाथ सिंह ने इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए देशवासियों को बधाई दी और बीआरओ की बधाई देते हुए उनके प्रयासों को सलाम किया। इस दौरान राजनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने इस टनल के कार्य का समय -समय पर व्यक्तिगत रूप से जानकारी ली और बीआरओ को उत्सावर्धन किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने हमेशा टनल को लेकर चिंता जाहिर की।

Oct 03, 2020  |  10:44 AM (IST)
घोड़े की नाल जैसा आकार है टनल का
हिमाचल प्रदेश : अटल टनल के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी सहित केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम सिंह ठाकुर, CDS जनरल बिपिन रावत, BRO महानिदेशक सहित BRO के अन्य विशिष्ट अधिकारी मौजूद।
Oct 03, 2020  |  10:28 AM (IST)
पीएम मोदी ने किया टनल का उद्धाटन

पीएम मोदी ने अटल टनल का उद्धाटन कर दिया है। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा बीआरओ के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Oct 03, 2020  |  10:08 AM (IST)
बहुत सी खूबियों से लैस है अटल टनल

इस टनल में पर्याप्त सुरक्षा सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:- दोनों पोर्टल पर टनल प्रवेश बैरियर। आपातकालीन संचार के लिए प्रत्येक 150 मीटर दूरी पर टेलीफोन कनेक्शन। प्रत्येक 60 मीटर दूरी पर फायर हाइड्रेंट तंत्र। प्रत्येक 250 मीटर दूरी पर सीसीटीवी कैमरों से युक्‍त स्‍वत: किसी घटना का पता लगाने वाली प्रणाली लगी है।  प्रत्येककिलोमीटर दूरी पर वायु गुणवत्ता निगरानी। प्रत्येक 25 मीटर परनिकासी प्रकाश/निकासी संकेत

Oct 03, 2020  |  09:43 AM (IST)
सेल ने अटल सुरंग के लिए 9,000 टन इस्पात की आपूर्ति की

सार्वजनिक क्षेत्र की स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने रोहतांग स्थित अटल सुरंग के लिए 9,000 टन से अधिक इस्पात की आपूर्ति की है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस सुरंग का निर्माण मनाली-लेह राजमार्ग पर हर मौसम में आवाजाही की सुविधा के लिए किया गया है।

Oct 03, 2020  |  09:04 AM (IST)
चंडीगढ़ पहुंचे पीएम मोदी
पीएम मोदी विशेष विमान से चंडीगढ़ पहुंचे जहां से वह रोहतांग के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी एमआई-17 हेलिकॉप्टर से सुबह 9:10 बजे मनाली के सासे हेलीपेड पहुंचेगे। टनल का उद्धाटन करने के बाद पीएम मोदी लाहौल के सीसू में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान उनके साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहेंगे।
Oct 03, 2020  |  09:01 AM (IST)
राजनाथ ने किया दौरान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को रोहतांग में अटल सुरंग गए । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'रोहतांग में अटल सुरंग के कल होने वाले उद्घाटन की तैयारियों की समीक्षा के लिए वहां गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुरंग देश को समर्पित करेंगे। यह 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग साल भर मनाली को लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी।’

Oct 03, 2020  |  08:59 AM (IST)
3060 मीटर की ऊंचाई 


अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर 3060 मीटर की ऊंचाई पर बना है जबकि उत्तरी पोर्टल 3071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के नजदीक स्थित है। दो लेन वाली सुरंग में आठ मीटर चौड़ी सड़क है और इसकी ऊंचाई 5.525 मीटर है।
 

Chandrayaan 3