लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Covid Omicron variant Cases in India News Live Updates Delhi Maharashtra and 6 states reporting highest covid 19 cases
Live Blog

Covid Cases : कर्नाटक में ओमीक्रोन के 23 नए मरीज मिले, सिक्किम ने 10 जनवरी, 2022 तक नए प्रतिबंध लगाए

Updated Jan 04, 2022 | 10:23 AM IST

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले चिंता पैदा कर रहे हैं। दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित देश के आठ राज्‍यों में सर्वाधिक नए कोविड केस सामने आ रहे हैं। बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने कोविड जांच और वैक्‍सीनेशन बढ़ाने के निर्देश राज्‍यों को दिए हैं। कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से जुड़े मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके सामुदायिक स्‍तर पर फैल जाने की आशंका भी जताई जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:  BCCL
ओमीक्रॉन कोविड वैरिएंट केस लाइव अपडेट्स।

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने जांच और वैक्‍सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया है। संक्रमण से बचाव के लिए 3 जनवरी से 15-18 साल की उम्र के किशोरों के वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में की थी। हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी 10 जनवरी से प्रिकॉशनरी डोज दिया जाएगा, जबकि 60 साल से अधिक उम्र के उन लोगों के लिए इस डोज का प्रावधान किया गया है, जो पहले से किसी ऐसी बीमारी से पीड़‍ित हैं, जिसकी वजह से उनकी इम्‍युनिटी कमजोर हुई हो।

दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित इन 8 राज्‍यों में बढ़ रहे कोविड केस, केंद्र ने राज्‍यों को दिए खास निर्देश

इस बीच विशेषज्ञों ने एक बार फिर जोर देकर कहा है कि कोविड वैक्‍सीनेशन का कोई भी डोज संक्रमण के चपेट में आने की आशंकाओं को खारिज नहीं करता है। लेकिन यह संक्रमण की वजह से मरीजों की हालत बिगड़ने और इसके कारण अस्‍पताल में भर्ती होने की नौबत आने जैसी स्थिति को कम जरूर करता है। साथ ही बीमारी की वजह से मौत का जोखिम भी कम होता है। इसलिए कोविड का टीका लगवाना जरूरी है।

कोरोना के एहतियाती डोज की याद दिलाने के लिए बुजुर्गों को SMS भेजेगी सरकार

Dec 31, 2021  |  07:12 PM (IST)
उत्तराखंड में आज COVID19 के 88 नए मामले सामने आ
उत्तराखंड में आज #COVID19 के 88 नए मामले सामने आए। 1 मरीज़ की मृत्यु हुई। सक्रिय मामले 302 हैं: राज्य सरकार
Dec 31, 2021  |  06:23 PM (IST)
सिक्किम में नए प्रतिबंध

ओमिक्रॉन खतरे के बीच सिक्किम ने 10 जनवरी, 2022 तक नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। पब, डिस्को, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, फास्ट फूड सेंटर, बेकरी, जिम, नाई की दुकान, स्पा और सैलून केवल 50% बैठने की क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे।

Dec 31, 2021  |  06:20 PM (IST)
कर्नाटक में ओमिक्रॉन के 23 नए केस

कर्नाटक में 23 और मरीजों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने शुक्रवार को दी। इसके साथ ही कर्नाटक में ओमीक्रोन के 66 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।सुधाकर ने ट्वीट किया, ‘‘कर्नाटक में आज 23 और लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से 19 अंतरराष्ट्रीय यात्री हैं जो अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशियाई देशों और अफ्रीका से आए हैं।’’

Dec 31, 2021  |  05:34 PM (IST)
अभी उतनी खराब स्थिति नहीं, आकलन कर लेंगे निर्णय- नीतीश

बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण मामलों के बीच शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभी हमारे यहां उतनी खराब स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी आकलन करेंगे, उसके बाद फिर कोई निर्णय लिया जाएगा। इस बीच, उन्होंने चलाए जा रहे 'समाज सुधार अभियान' यात्रा पर विपक्ष द्वारा सवाल उठाए जाने पर कहा कि कौन क्या बोलता है, उस पर हम नोटिस नहीं लेते।

Dec 31, 2021  |  04:29 PM (IST)
शिवराज ने की समीक्षा
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'जैसे-जैसे COVID के मामले बढ़ रहे हैं, हमें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। अस्पतालों में आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर तैयार और उपलब्ध होने चाहिए। मैंने 15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की है।'
Dec 31, 2021  |  01:36 PM (IST)
बिहार में भी बढ़ रहा कोरोना, CM ने बुलाई बैठक

बिहार में कोविड के नए मामलों में भी उछाल देखा जा रहा है। गुरुवार को यहां संक्रमण के 132 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि एक्टिव केस की संख्‍या बढ़कर 333 हो गई है। एक माह पहले के मुकाबले यहां कोविड केस में 10 गुनी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बढ़ते कोविड केस के बीच सीएम नीतीश कुमार ने इसे लेकर आज शाम एक बैठक बुलाई है। समझा जा रहा है कि इसमें पाबंदियों को लेकर फैसला हो सकता है। CM ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

Dec 31, 2021  |  01:33 PM (IST)
बिहार में सामने आया ओमिक्रोन का पहला केस

बिहार की राजधानी पटना के 26 वर्षीय एक युवक के कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। युवक हाल ही में दिल्‍ली से लौटा था। यह बिहार में ओमिक्रोन का पहला मामला है। युवक पटना के किदवईपुरी का रहने वाला है। 

Dec 31, 2021  |  01:01 PM (IST)
ओमिक्रोन से देश में दूसरी मौत, उदयपुर में बुजुर्ग की मौत

राजस्‍थान के उदयपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां ओमिक्रोन से संक्रमित रहे 73 वर्षीय एक बुजुर्ग की जान चली गई। यह ओमिक्रोन से संक्रमित रहे मरीज की मौत का देश में दूसरा मामला है। कोविड संक्रमण के बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग पर 25 दिसंबर को उनके कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने का पता चला। इससे पहले 21 दिसंबर को उनकी रिपोर्ट निगेटिव भी आ चुकी थी। लेकिन अब उनकी मौत हो गई है। चिकित्सा विभाग के अनुसार, संभव है कि पोस्ट कोविड निमोनिया और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य जटिलताओं के कारण उनकी जान गई हो। वह हाइपरटेंशन और हाई डायबिटीज से भी थे ग्रस्‍त थे।
 

Dec 31, 2021  |  11:15 AM (IST)
महाराष्ट्र में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए खुले या बंद स्थानों पर आयोजनों में लोगों के एकत्रित होने की संख्या 50 तक सीमित कर दी है। पहले विवाह समारोह या सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक सभा में बंद स्थानों में 100 और खुले स्थानों में 250 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति थी। सरकार ने गुरुवार रात जारी नए दिशानिर्देश में इन आयोजनों में शामिल होने वालों की संख्या 50 तक सीमित कर दी है। नए आदेश में यह भी कहा गया है कि अंतिम संस्कार में केवल 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं।

Dec 31, 2021  |  09:49 AM (IST)
1200 के पार हुआ ओमिक्रोन का आंकड़ा

कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन की बात करें तो यह आंकड़ा 1200 के पार पहुंच गया है। देशभर में अब तक ओमिक्रोन के 1,270 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें टॉप पर अब महाराष्‍ट्र आ गया है। यहां ओमिक्रोन के 198 नए मामलों के साथ इसके कुल केस बढ़कर 450 हो गए हैं, जबकि 320 नए मामलों के साथ दिल्‍ली में इस मामले में दूसरे स्‍थान पर है। ओमिक्रोन के मामलों में दिल्‍ली एक दिन पहले तक टॉप पर बनी हुई थी।

Dec 31, 2021  |  09:29 AM (IST)
144.45 करोड़ से ज्यादा वैक्‍सीन डोज दी गई

देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 144.45 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी है। देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। अग्रिम मोर्चा के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था।

Dec 31, 2021  |  09:27 AM (IST)
कोविड की तीसरी लहर में झारखंड में पहली मौत

झारखंड में 22 दिसंबर से औपचारिक रूप से कोविड की तीसरी लहर की घोषणा होने के बाद राज्य में संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है। राज्‍य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 482 नए मामले सामने आए। रांची के एक अस्‍पताल में कोविड संक्रमित 60 वर्षीया महिला की मौत हो गई।

Dec 31, 2021  |  09:24 AM (IST)
इन राज्‍यों में सर्वाधिक बढ़ रहे कोविड केस

देश के कई राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने चिंताजनक हालात पैदा किए हैं। जिन आठ राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों में अचानक उछाल देखा गया है, उनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र के साथ-साथ हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड शामिल हैं।

Chandrayaan 3