लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Covid variant Cases in India News Live Updates up delhi maharashtra covid new guidelines rules
Live Blog

Covid Cases: दिल्ली में तेजी से बढ़े कोविड के नए वेरिएंट के मामले, 38 प्रतिशत नमूनों में पाया गया Omicron

Updated Jan 04, 2022 | 10:25 AM IST

देश और दुनिया में कोरोना और ओमीक्रोन के केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमीक्रोन वायरस को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमीक्रोन का यह वैरियंट ज्यादा संक्रामक है और लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Loading ...
तस्वीर साभार:  PTI
भारत में कोविड के मामले।

भारत में भी ओमीक्रोन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में अब तक ओमीक्रोन के 701 केस सामने आ चुके हैं। पुड्डुचेरी में भी ओमीक्रोन ने दस्तक दे दी है। केरल और तेलंगाना में 7-7 नए केस सामने आए हैं। कोरोना के प्रसार पर रोक लगाने के लिए राजधानी दिल्ली में  येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्र ने राज्यों को जारी अपने निर्देश में कहा है कि जरूरत पड़े तो राज्य नाइटकर्फ्यू लगाएं। इस बीच, केंद्र सरकार ने कोरोना के दो और नए टीकों एवं एक ड्रग के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोर्बेवैक्स एवं कोवोवैक्स एवं ड्रग मोलनुपीरावीर को मंजूरी दी है। देश में 15 से 18 साल के बच्चों को भी टीका लगना शुरू होगा। 
 

Dec 29, 2021  |  09:20 PM (IST)
पिछले एक सप्ताह में दिल्ली की प्रयोगशालाओं में विश्लेषण किए गए 38 प्रतिशत नमूनों में ओमीक्रोन पाया गया: डेटा

आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में दिल्ली में विभिन्न जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं में विश्लेषण किए गए कुल नमूनों में से लगभग 38 प्रतिशत कोविड के ओमीक्रोन वेरिएंट के पाए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि में नए वेरिएंट के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई है।

Dec 29, 2021  |  07:59 PM (IST)
दिल्ली-मुंबई में बढ़े केस

मुंबई में आज कोविड के 2510 नए मामले सामने आए हैं, एक मौत हुई है और 251 ठीक हुए हैं। यहां एक्टिव केस 8060 हो गए हैं। वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 923 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 344 मरीज ठीक हुए हैं। सक्रिय मामले 2191 हुए।

Dec 29, 2021  |  05:54 PM (IST)
हालात बिगड़ने पर दिल्ली में और सख्त होंगे प्रतिबंध
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि डीडीएमए की बैठक में इस बात का फैसला हुआ है कि राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में यदि कोरोना मरीजों की भीड़ बढ़ती है तो और सख्त प्रतिबंध उठाया जाएगा। इस बारे में फैसला अगली बैठक में होगा।
Dec 29, 2021  |  05:15 PM (IST)
दिल्ली मेट्रो में15 उड़न दस्ते

दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि मेट्रो के भीतर कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन हो रहा है या नहीं इसकी जांच के लिए उसने 15 उड़न दस्तों का गठन किया है। दिल्ली में येलो अलर्ट प्रभावी होने के बाद से मेट्रो बैठने की अपनी आधी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। मेट्रो में यात्रियों को खड़ा होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

Dec 29, 2021  |  04:58 PM (IST)
आंध्र प्रदेश में ओमीक्रोन के 10 नए केस मिले

आंध्र प्रदेश में मंगलवार को ओमीक्रोन के 10 नए केस मिले। इसके साथ ही राज्य में ओमीक्रोन केस की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

Dec 29, 2021  |  04:08 PM (IST)
राजस्थान में ओमिक्रॉन के 23 नए केस

राजस्थान में बुधवार को ओमिक्रॉन के 23 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।इनमें से अजमेर में 10, जयपुर में 9, भीलवाड़ा में 2 और अजमेर और अलवर में एक-एक मामला दर्ज किया गया।उनमें से चार का विदेश यात्रा इतिहास है। तीन का विदेश यात्रा से लौटने वालों के साथ संपर्क का इतिहास है। दो ने दूसरे राज्यों की यात्रा की, जबकि बाकी दो उनके संपर्क में आये थे।एक ओमिक्रॉन मामले के संपर्क में रहा है, जबकि 11 अन्य का ऐसा कोई संपर्क इतिहास नहीं है।सभी रोगियों को क्वारंटीन कर दिया गया है और ओमिक्रॉन समर्पित वाडरें में उनका इलाज चल रहा है।39 मामलों के साथ जयपुर में सबसे अधिक ओमिक्रॉन मामले हैं। इसके बाद सीकर 4, अजमेर 17, उदयपुर 4, भीलवाड़ा 2, जोधपुर और अलवर में एक-एक मामला है और एक मामला महाराष्ट्र से है।स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की कि पहले 46 मामलों में से, 44 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

Dec 29, 2021  |  03:41 PM (IST)
तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के 45 केस सामने आए

तमिलनाडु का स्वास्थ्य विभाग राज्य में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के संभावना को देखते हुए कमर कस रहा है। राज्य में 45 पुष्ट मामलों और 118 लोगों में कोविड -19 पॉजिटिव लोगों के एस जीन ड्रॉप की उपस्थिति देखी गई है।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने पहले ही स्वास्थ्य विभाग को लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को किसी भी स्थिति के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का भी निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया, स्कूलों और कॉलेजों के कामकाज के साथ, संबंधित निगमों, नगर पालिकाओं और ग्राम पंचायतों को निर्देश दिया गया है कि जरूरत पड़ने पर शादी के हॉल, थिएटर और कन्वेंशन हॉल को स्वास्थ्य शिविरों में बदल दिया जाए।राज्य का स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन इसके लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ने हमें इस संबंध में पहले ही निर्देश दे दिए हैं और हम किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सीधे संपर्क में हैं।मंत्री ने लोगों से नए साल की पूर्व संध्या पर ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि से संबंधित स्थिति को देखते हुए बाहर निकलने के बजाय अपने घरों में पार्टियों का आयोजन करने का भी आग्रह किया है।

Dec 29, 2021  |  03:03 PM (IST)
'उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ना चिंताजनक'

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ना चिंताजनक। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना केस में और इजाफा हुआ तो प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा।

Dec 29, 2021  |  02:33 PM (IST)
कोरोना पॉजिटिव हुईं सुप्रिया सुले
राज्यसभा सांसद सुप्रिया सुले कोरोना पॉजिटिव हुई हैं। सुप्रिया सुले ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है। सुले के पति सदानंद सुले भी पॉजिटिव पाए गए हैं। सुप्रिया राकांपा सुप्रीमो शरद पवार की बेटी हैं।
Dec 29, 2021  |  02:16 PM (IST)
मुंबई में कोरोना के हालात पर आदित्य ठाकरे ने ली बैठक

मुंबई में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंत्री आदित्य ठाकरे, मेयर किशोरी पेडनेकर, बीएमसी के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बैठक की है।  

Dec 29, 2021  |  01:11 PM (IST)
महाराष्ट्र में बढ़ रहे केस, लागू हो सकते हैं जल्द कड़े प्रतिबंध

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य में कोरोना के मामले बढ़ने की संभावना है। दिल्ली में प्रतिबन्ध लगाए गए हैं। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री, टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग मिलकर कड़े प्रतिबंध लगाने पर आनेवाले दिनों में निर्णय लेंगे। कोविड नियमों का पालन करना ही होगा।

Dec 29, 2021  |  12:52 PM (IST)
ओडिशा में ओमीक्रोन का एक और नया मामला

डिशा में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का एक नया मामला सामने आया है, जिसके बाद राज्य में इस स्वरूप से जुड़े मामलों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय महापात्रा ने बताया कि 16 दिसंबर को दुबई से भुवनेश्वर लौटा क्योंझर निवासी 31 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उन्होंने कहा कि जीव विज्ञान संस्थान, भुवनेश्वर में उसके नमूने की जांच हुई जहां जीनोम अनुक्रमण में वह वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मिला।
 

Dec 29, 2021  |  12:32 PM (IST)
अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं

अरुणाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण या महामारी से मौत का कोई नया मामला नहीं आया है और संक्रमितों की कुल संख्या 55,334 बनी हुई है। यह जानकारी एक यहां एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। राज्य के निगरानी अधिकारी (एसएसओ) डॉ. लोबसांग जाम्पा ने बताया कि राज्य में अब तक 55,036 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं और ठीक होने की दर 99.46 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से अब तक कुल 280 लोगों की मौत हुई है और फिलहाल 18 मरीज उपचाराधीन हैं।

Dec 29, 2021  |  12:01 PM (IST)
चेन्नई में बढ़ रहे कोरोना केस- स्वास्थ्य सचिव 

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन का कहना है कि अस्पतालों में बहुत कम मरीज भर्ती हो रहे हैं। हमें उम्मीद है कि तीसरी लहर ज्यादा गंभीर नहीं होगी। हम 100 प्रतिशत कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग कर रहे हैं और बच्चों का टीकाकरण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तमिलनाडु में अभी पॉजिटिविटी रेट 1 प्रतिशत से कम है। सचिव ने कहा कि चेन्नई में कोरोना के केस ज्यादा मिलना शुरू हुए हैं। इसे देखते हुए जांच दोगुनी कर दी गई है। हमारी कोशिश है कि संक्रमण न फैले।  

Dec 29, 2021  |  11:46 AM (IST)
टीके लगवाने के बावजूद दुबई की महिला संक्रमित, रोकी गई

इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार को त्वरित जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई 44 वर्षीय एक महिला को एअर इंडिया की इंदौर-दुबई उड़ान में सवार होने से रोक दिया गया। इसके बाद दुबई निवासी इस महिला को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। खास बात यह है कि यह महिला दो अलग-अलग कोविड-19 रोधी टीकों की कुल चार खुराक पहले ही ले चुकी है।

Dec 29, 2021  |  11:02 AM (IST)
अंडमान में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला नहीं

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में संक्रमण के अभी तक कुल 7,716 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 7,580 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। केन्द्रशासित प्रदेश में अभी तक संक्रमण से 129 लोगों की मौत हुई है।

Dec 29, 2021  |  10:44 AM (IST)
देश में अभी तक ‘ओमीक्रोन' के 781 मामले आए सामने

भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 781 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 241 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए। ये मामले 21 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के सबसे अधिक 238 मामले, महाराष्ट्र में 167, गुजरात में 73, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 9,195 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,48,08,886 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 77,002 हो गई। 302 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,80,592 हो गई।

Chandrayaan 3