लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • India Republic Day 2022 Parade Live Updates Bharat Gantantra Diwas Flag Hoisting Speech Parade live streaming
Live Blog

Republic Day 2022: राजपथ पर शानदार फ्लाई-पास्‍ट के साथ परेड का हुआ भव्‍य समापन, पहली बार पायलट के कॉकपिट से दिखीं तस्वीरें

Updated Jan 27, 2022 | 11:32 AM IST

73वें गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर भव्‍य परेड का आयोजन राजपथ पर किया गया, जिस दौरान भारत की सैन्‍य ताकत की एक झलक पूरी दुनिया को देखने को मिली। राजपथ पर एक तरह से 'नए भारत' की झांकी देखने को मिली, जब आकाश मिसाइल प्रणाली के साथ-साथ टाइगर कैट मिसाइल सिस्टम और HT-16 का भी प्रदर्शन किया गया।

Loading ...

देश आज 73वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है, जिस दौरान राजपथ पर शानदार परेड का आयोजन किया गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां तिरंगा फहराया। इस दौरान 21 तोपों की सलामी दी गई। परेड के दौरान भरत की सैन्‍य ताकत की झलक देखने को मिली। कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर के बीच इस बार गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है, जिसके मद्देनजर लगातार दूसरी बार कोई विदेशी मेहमान इसमें मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं हुए। मेहमानों की संख्‍या भी घटाई गई है, पर गणतंत्र दिवस समारोह की भव्‍यता अलग ही अनुभूति प्रदान करने वाली है, जब देश के अलग-अलग हिस्‍सों की सांस्‍कृतिक व‍िरासत की झलक भी देखने को मिली।

Jan 26, 2022  |  12:19 PM (IST)
राजपाथ पर शानदार फ्लाई-पास्‍ट के साथ परेड का हुआ भव्‍य समापन

राजपथ पर राष्ट्रगान के साथ हुआ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया, जिसके बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला राष्‍ट्रपति भवन की ओर चल पड़ा। इस मौके पर आजादी के 75 साल होने पर 75 विमानों ने फ्लाईपास्ट किया। पहली बार पायलट के कॉकपिट से तस्वीरें दिखीं।

Jan 26, 2022  |  11:56 AM (IST)
साहस और शौर्य के साथ संतुलन की कला का अद्भुत प्रदर्शन

राजपथ पर सीमा सुरक्षा बल की सीमा भवानी, साहस और शौर्य के साथ संतुलन की कला का अद्भुत प्रदर्शन

Jan 26, 2022  |  11:36 AM (IST)
राजपथ पर यूपी की झांकी, दिखी काशी विश्वनाथ धाम की झलक

राजपथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी प्रदर्श‍ित की गई, जिसमें काशी विश्वनाथ धाम की झलक देखने को मिली। 

Jan 26, 2022  |  10:57 AM (IST)
राजपथ पर दिखी आकाश मिसाइल प्रणाली, वायुसेना-थल सेना दोनों में शामिल

राजपथ पर जारी परेड के दौरान भारत की सैन्‍य ताकत की झलक आज पूरी दुनिया देख रही है। राजपथ पर आकाश मिसाइल प्रणाली दिखी। यह वायुसेना-थल सेना दोनों में शामिल है। 

Jan 26, 2022  |  10:48 AM (IST)
राजपथ पर टाइगर कैट मिसाइल सिस्टम का प्रदर्शन

राजपथ पर टाइगर कैट मिसाइल सिस्टम का प्रदर्शन किया गया।

Jan 26, 2022  |  10:42 AM (IST)
शहीदों को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वर्ष 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के सभी भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक में अंकित किए गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया। स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां डिजिटल आगंतुक पुस्तिका पर अपना संदेश भी लिखा।

Jan 26, 2022  |  09:59 AM (IST)
ड्रोन से हो रही सुरक्षा निगरानी

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्‍ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यहां चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर से लैस सीसीटीवी और ड्रोन रोधी उपकरण भी लगाए गए हैं। टिकरी, सिंघू तथा गाजीपुर सहित दिल्ली की सभी प्रमुख सीमाओं को सील कर दिया गया है और गश्त तेज कर दी गई है।

Jan 26, 2022  |  09:02 AM (IST)
PM मोदी ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया, 'आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!' 

Jan 26, 2022  |  08:43 AM (IST)
पहली बार होगा 1000 विमानों का ड्रोन शो

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कई चीजें पहली बार हो रही हैं। पहली बार 75 लड़ाकू विमानों के साथ सबसे बड़ा फ्लाई-पास्‍ट होगा तो ड्रोन शो भी गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा होगा। ड्रोन शो 29 जनवरी को बिटिंग रिट्रीट कार्यक्रम के दौरान होगा, जिसमें 1000 ड्रोन हिस्‍सा लेंगे। अमेरिका, चीन, रूस के बाद भारत दुनिया का चौथा देश होगा, जो इस पैमाने पर ड्रोन शो आयोजित करेगा।

Jan 26, 2022  |  08:06 AM (IST)
घर से भी देख सकेंगे परेड का सीधा प्रसारण

गणतंत्र दिवस समारोह और परेड का सीधा प्रसारण देशभर में लोग अपने घरों से भी देख सकेंगे। दूरदर्शन के साथ-साथ टाइम्स नाउ नवभारत पर भी गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन और परेड का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा, जहां देश के 73वें गणतंत्र दिवस समारोह और परेड से जुड़ी महत्वपूर्ण और रोचक बातें भी बताई जाएंगी।

Jan 26, 2022  |  07:10 AM (IST)
पहली बार होगा 75 विमानों का फ्लाई-पास्ट

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पहली बार राजपथ पर 75 विमानों का फ्लाई-पास्‍ट होगा। राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में हिस्‍सा लेंगे।

Jan 26, 2022  |  07:09 AM (IST)
परेड देखने को लगाए गए LED स्‍क्रीन

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यहां आयोजित होने वाले परेड को अच्छी तरह से देखने के लिए 10 बड़े LED स्क्रीन लगाए गए हैं, जो पांच-पांच की संख्या में राजपथ के दोनों ओर लगे हैं। 

Jan 26, 2022  |  07:09 AM (IST)
दिल्‍ली में कड़ी की गई सुरक्षा

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देशभर में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। दिल्‍ली में 27,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। शहर के विभिन्‍न हिस्सों में अलग-अलग एक्जिट प्वाइंट्स पर वाहनों की जांच और नाकेबंदी बढ़ाई गई है।

Chandrayaan 3