लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Omicron Covid variant India Latest Hindi News Live Updates Omicron Cases in India
Live Blog

वैक्सीन की दो डोज लेने वाले भी हो रहे हैं ओमीक्रॉन के शिकार- ब्रिटेन के हेल्थ ऑफिसर

Updated Dec 29, 2021 | 10:45 AM IST

दुनियाभर में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से हडकंप मचा हुआ है। भारत में इस वैरिएंट के दो नए मरीज मिले हैं। सरकार ने इस वायरस को लेकर सरकार ने ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:  BCCL
Omicron Covid variant India Latest Hindi News

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने आखिर भारत में भी दस्तक दे दी है। कर्नाटक में दो मरीजों में इस वायरस के लक्षण पाए गए हैं। इस बीच जयपुर में एक ही परिवार के चार लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी की यात्रा कर लौटे थे।  कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर सरकार ने कोविड के नियमों में सख्ती कर दी है। केंद्र सरकार की तरफ से ओमिक्रॉन खतरे के बीच ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई है। यहां हम आपको इस नए वैरिएंट को लेकर देश में क्या हालात हैं, उसकी हर अपडेट्स दे रहे हैं-

Dec 03, 2021  |  11:12 PM (IST)
नागपुर में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 600 बेड तैयार

महाराष्ट्र:  ओमिक्रोन की आने की संभावना को देखते हुए नागपुर में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में इंतजाम किए जा रहे हैं।  कॉलेज के सहायक प्रोफेसर ने बताया, "यहां 600 बेड तैयार हैं। 200 ICU बेड है। बच्चों के लिए 35-40 पीडियाट्रिक बेड तैयार है। ऑक्सीजन के पूरे इंतजाम किए जा चुके हैं।"
 

Dec 03, 2021  |  11:12 PM (IST)
वैक्सीन की दो डोज लेने वाले भी हो रहे हैं ओमीक्रॉन के शिकार- ब्रिटेन के हेल्थ ऑफिसर

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि यूके में नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के आधे से अधिक पुष्ट मामले कम से कम दो टीकाकरण खुराक के बाद हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका में 16,055 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह से 468% अधिक है। रेड क्रॉस का कहना है कि ओमिक्रॉन वैक्सीन असमानता से खतरे का "अंतिम प्रमाण" है।

Dec 03, 2021  |  09:09 PM (IST)
Omicron के लिए वैक्सीन बदलने की अभी जरूरत नहीं

WHO के इमरजेंसी चीफ का कहना है कि Omicron को टारगेट करने के लिए कोविड-19 वैक्सीन को बदलने की आवश्यकता का समर्थन करने के लिए अभी तक कोई सबूत नहीं है।
 

Dec 03, 2021  |  09:05 PM (IST)
LNJP अस्पताल में भर्ती  Omicron के सभी मरीज की हालत स्थिर

एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली के एमडी डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करीब 12 यात्री 'at risk' देशों से पहुंचे, जहां कोरोनोवायरस का Omicron वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। एक (हल्के लक्षणों वाले) को छोड़कर सभी मरीज स्थिर हैं।

Dec 03, 2021  |  08:57 PM (IST)
WHO ने ओमीक्रोन से बचाव के तरीकों को मजबूत करने का किया आह्वान 

भारत में कोरोना वायरस के नए प्रकार ओमीक्रोन के दो मामलों की पुष्टि होने के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के तरीकों को और मजबूत करना चाहिए ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। WHO की दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने एक बयान में कहा कि वायरस के किसी भी नए प्रकार का शीघ्र पता लगाने के लिए निगरानी को मजबूत करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक स्तर पर उठाये गए कदमों को सुदृढ़ करने और टीकाकरण का दायरा बढ़ाने पर हमारा ध्यान केंद्रित होना चाहिए। ओमीक्रोन को वायरस का चिंताजनक प्रकार घोषित किये जाने के एक सप्ताह के भीतर ही भारत में गुरुवार को संक्रमण के दो मामले सामने आए।

Dec 03, 2021  |  04:50 PM (IST)
पहले ओमीक्रॉन केस की RTPCR रिपोर्ट्स पर कर्नाटक सरकार ने दिए जांच के आदेश
कर्नाटक सरकार के मंत्री आर अशोक ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने पहले ओमीक्रॉन केस की आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जांच का आदेश दिया है। वह व्यक्ति एक होटल में रुका और वहां कुछ बैठकें कीं। उसके बाद, वह दुबई चला गया, इसलिए दो रिपोर्ट एक पॉजिटिव और नेगेटिव है, जो संदिग्ध है, लैब की जांच होनी चाहिए।
Dec 03, 2021  |  03:23 PM (IST)
कर्नाटक में स्कूलों, नर्सिंग कॉलेजों में कोविड का कहर जारी

कर्नाटक के विभिन्न जिलों में कोविड का प्रकोप, विशेष रूप से केरल से लौटे नसिर्ंग छात्रों के बीच देखने को मिल रहा है। यह कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का एक बड़ा कारण बन गया है। कोडागु जिले के मदिकेरी में कोडागु विद्यालय के नौ छात्रों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। 

Dec 03, 2021  |  02:37 PM (IST)
ओमीक्रॉन के 10 संदिग्ध दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती

दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) में ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट से संक्रमित होने के संदेह में कुल 10 लोगों को भर्ती कराया गया है। एलएनजेपी अस्पताल को ओमिक्रॉन वेरिएंट के इलाज के लिए नामित किया गया है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने आईएएनएस से शुक्रवार को कहा, "हमने कुल 10 व्यक्तियों को भर्ती कराया है, जिन्हें नए कोविड वेरिएंट ओमिक्रोन होने का संदेह है।" उन्होंने कहा कि उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है। कुमार ने कहा कि जिन नमूनों की पहचान कर ली गई है, उन्हें उसी दिन (शुक्रवार) सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

Dec 03, 2021  |  02:10 PM (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने की अहम बैठक
बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने COVID19 स्थिति और दो ओमाइक्रोन मामलों से संबंधित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वायरस के नए स्वरूप को फैलने से रोकने के उपाय और इसे नियंत्रित करने की रणनीति पर चर्चा हुई। सूत्रों की मानें तो इस मुद्दे पर केन्द्र सरकार के विशेषज्ञों से भी चर्चा की जाएगी। नए दिशानिर्देश भी तय किए जा सकते हैं।
Dec 03, 2021  |  01:17 PM (IST)
डेल्टा स्वरूप के खिलाफ किए गए उपाय ओमीक्रोन से निपटने में भी कारगर- WHO


 पश्चिमी प्रशांत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने कहा है कि कुछ देशों द्वारा सीमा बंद करने के उपाय को अपनाया जाना कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से निपटने के लिए समय दे सकता है, लेकिन वैश्विक महामारी से लड़ने की नींव डेल्टा स्वरूप से निपटने के लिए किए गए उपाय और उससे प्राप्त अनुभवों द्वारा रखी जानी चाहिए।

Dec 03, 2021  |  11:43 AM (IST)
‘ओमीक्रोन': मिजोरम जारी करेगा नए दिशानिर्देश

मिजोरम सरकार कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को फैलने से रोकने के लिए नए दिशानिर्देश जल्द ही जारी कर सकती है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 प्रबंधन संबधी राज्य स्तरीय विशेषज्ञ दल ने विदेश से आने वाले लोगों की जांच करने और उन पर नजर रखने को लेकर सरकार को दिशानिर्देशों का मसौदा सौंपा है।

Dec 03, 2021  |  11:08 AM (IST)
तमिलनाडु में दो हवाई यात्री संक्रमित मिले

सिंगापुर और ब्रिटेन से तमिलनाडु पहुंचे एक बच्चे सहित दो अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों में कोविड -19 की पुष्टि हुई है और सरकार ने इन्हें ओमीक्रोन स्वरूप का मामला बताने वाली खबरों को खारिज करते हुए कहा कि जांच के बाद ही सामने आएगा कि ये कोरोना वायरस के नये स्वरूप से संक्रमित हुए हैं या नहीं।  सिंगापुर से तिरुचिरापल्ली पहुंचे एक व्यक्ति और ब्रिटेन से अपने परिवार के साथ यहां आए एक बच्चे में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है ।

Dec 03, 2021  |  10:26 AM (IST)
देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 99,976 हुई

श में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,216 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,15,757 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 99,976 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 391 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,70,115 हो गई है। देश में लगातार 159वें दिनों से संक्रमण के दैनिक मामले 50,000 से कम ही सामने आ रहे हैं।
 

Dec 03, 2021  |  10:14 AM (IST)
घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान को किया तेज
Omicron Variante के खतरे को देखते हुए सरकार ने घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ाया। बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन सेंटर की तरफ बढ़ रहे हैं।
Dec 03, 2021  |  09:57 AM (IST)
ब्रिटेन से मुंबई लौटा 10 साल का बच्चा भी कोविड पॉजिटिव

ब्रिटेन से चेन्नई लौटा 10 साल का एक बच्चा भी कोविड पॉजिटिव आया है। इस बच्चे के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। बच्चे के तत्काल संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन कर सैंपल लिए गए हैं। मुंबई में 2 दिसंबर को 485 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का कोविड टेस्ट किया गया जिसमें से 9 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित पाए गए सभी पांच यात्री पुरुष हैं, जो 17 नवंबर से दो दिसंबर के बीच शहर में आए थे। केंद्र के अनुसार, ''जोखिम वाले'' देशों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं।

Dec 03, 2021  |  09:50 AM (IST)
केरल सरकार ने उठाए जरूरी कदम

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया, 'केरल सरकार ने ओमिक्रॉन को देखते हुए सभी ज़रूरी कदम उठाए हैं। हम हवाई अड्डे पर RT-PCR टेस्ट कर रहे हैं। हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट और 7 दिन का होम क्वारंटीन अनिवार्य है। उसके बाद उन्हें दोबारा RT-PCR टेस्ट कराना होगा।'

Chandrayaan 3