लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • PM Narendra Modi Prayagraj visit Live Updates PM Modi to transfer money BC Sakhi bank account
Live Blog

PM Modi’s Prayagraj visit: पीएम मोदी बोले- महिलाएं शादी की उम्र 21 साल करने संबंधी सरकार के फैसले से खुश लेकिन इससे कुछ लोगों को तकलीफ

Updated Dec 21, 2021 | 07:44 PM IST

PM Modi Prayagraj visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज में महिला सशक्तीकरण से सम्बन्धित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1,60,000 स्वयं सहायता समूहों को 1,000 करोड़ रुपये तथा 20,000 बीसी सखी को स्टाइपंड (प्रति लाभार्थी 4,000 रुपये) की प्रथम किस्त का हस्तान्तरण, पुष्टाहार बनाने हेतु 202 स्वचालित प्लांट का शिलान्यास किया।

Loading ...

PM Modi Prayagraj visit : यह कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, उन्हें आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया गया। पीएम ने  स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की, जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा। यह हस्तांतरण दीनदयाल उपाध्याय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई) के तहत किया गया ,जिसमें 80,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 1.10 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त होगा और 60,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 15,000 रुपये की चक्रीय (रिवॉल्विंग) निधि प्राप्त होगी।

PM Modi Prayagraj visit Updates :

Dec 21, 2021  |  02:28 PM (IST)
सरकार की योजनाओं से महिलाओं की गरिमा में हुई वृद्धि

पीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों शौचालय बनने से, उज्जवला योजना के तहत गरीब से गरीब बहनों को गैस कनेक्शन की सुविधा मिलने से, घर में ही नल से जल आने से बहनों के जीवन में सुविधा भी आ रही है और उनकी गरिमा में भी वृद्धि हुई है

Dec 21, 2021  |  02:23 PM (IST)
सरकार ने महिलाओं की सेहत का ख्याल रखा

पीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने, माताओं-बहनों-बेटियों ने ठान लिया है- अब वो पहले की सरकारों वाला दौर, वापस नहीं आने देंगी। डबल इंजन की सरकार ने यूपी की महिलाओं को जो सुरक्षा दी है, जो सम्मान दिया है, उनकी गरिमा बढ़ाई है, वो अभूतपूर्व है। हमें गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, गर्भावस्था के दौरान पोषण पर ध्यान दिया। सरकार पांच हजार रुपए गर्भवती महिलाओं को देती आई है। बेटियां ठीक से पढ़ाई कर सकें। उन्हें स्कूल न छोड़ना पड़ा, इस पर भी हमारी सरकार ने लगातार काम किया है। स्कूल में शौचालय का निर्माण, सैनिटरी नैपकीन की व्यवस्था करने में पीछे नहीं रही है। स्कूली बच्चियों के बैंक खाते खोले गए हैं। 

Dec 21, 2021  |  02:17 PM (IST)
PM बोले-बैंक सखी' के ऊपर 75 हजार करोड़ रुपए के लेन-देन का जिम्मा

महिलाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रयागराज मातृशक्ति का प्रतीक है। पीएम ने कहा कि प्रत्यक्ष को साबित करने के लिए किसी प्रमाण की जरूरत नहीं पड़ती। यूपी मे विकास के लिए जो काम हुआ है उसे पूरा देश देख रहा है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में लाखों रुपए हस्तांतरित किए गए। इन योजनाओं से महिलाओं के जीवन में बदलाव हो रहा है। 'बैंक सखी' की मदद से ये पैसा घर पर ही महिलाओं को मिल जाता है। 'बैंक सखी' शहर से बैंक लेकर गांव आ गई है। यूपी सरकार ने 'बैंक सखी' के ऊपर करीब 75 हजार करोड़ रुपए के लेन-देन की जिम्मेदारी सौंपी हैं। जितना लेन-देन गांव में होगा उतनी ही उनकी आमदनी होगी।

Dec 21, 2021  |  02:10 PM (IST)
पीएम मोदी ने महिलाओं की दो सौगात, ट्रांसफर किए लाखों रुपए

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के खाते में 1000 करोड़ और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की एक लाख से ज्यादा लाभार्थी महिलाओं को धनराशि स्थानांतरित की है। पीएम ने 202 पोषण इकाइयों का शिलान्यास भी किया। 

Dec 21, 2021  |  01:16 PM (IST)
महिलाओं का होगा सशक्तिकरण
प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न समूहों की महिलाओं से मुखातिब हैं। महिलाएं उनके साथ अपने अनुभवों को साझा कर रही हैं।
Dec 21, 2021  |  01:10 PM (IST)
स्वयं सहायता समूहों को एक हजार करोड़ रुपए का तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी स्वयं सहायता समूहों को एक हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी महिलाओं को भी राशि हस्तांतरित की जाएगी। 

Dec 21, 2021  |  12:51 PM (IST)
प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी, लाखों महिलाओं को देंगे सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंच गए हैं। हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी सीएम योगी आदित्यनाथ ने की। पीएम आज दो लाख से ज्यादा महिलाओं को सौगात देंगे। सरकार हाशिए की महिलाओं का सशक्तिकरण करने के लिए उनके खातों में नकद राशि भेजेगी।
Dec 21, 2021  |  12:45 PM (IST)
'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के लाभार्थियों को मिलेगी राशि

कार्यक्रम के दौरान, मोदी 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से रुपये अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है। कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी है। वह 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा।

Dec 21, 2021  |  12:45 PM (IST)
पीएम मोदी की कार्यक्रम

दोपहर 12:45 पर प्रधानमंत्री मोदी प्रयागराज पहुंचेंगे जिसके बाद वह बमरौली हवाई अड्डे से परेड ग्राउंड में बने हेलीपैड पर आएंगे

1.10 बजे प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे एक प्रदर्शनी का भी वह लोकार्पण करेंगे

जिसके बाद मंच पर पहुंच करके उनका स्वागत का कार्यक्रम होगा

स्वागत कार्यक्रम के बाद 4 मिनट की एक लघु फ़िल्म का अवलोकन करेंगे

तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भाषण शुरू होगा 1:30 से 1:50 तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाषण देंगे

तदुपरांत  1.51 से 2.20 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री तकरीबन 2:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे

Dec 21, 2021  |  12:44 PM (IST)
पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे PM

वह 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा।
 

Chandrayaan 3