लाइव टीवी

Ayodhya Ram Mandir Photo: PM मोदी अयोध्या के लिए रवाना, देखिए राम मंदिर भूमिपूजन के भव्य तैयारियों की तस्वीरें

Updated Aug 05, 2020 | 11:34 IST |

Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में भव्य तैयारियां की गई हैं। पीएम नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या रवाना हो चुके हैं। देखिए अयोध्या की भव्य तस्वीरें

Loading ...
1/ 22

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर पूरे देशभर में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। इस कार्यक्रम के लिए पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इस भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर को है। यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। पूरे अयोध्या को कई टन फूलों से सजाया गया है। इसके साथ ही अयोध्या को दीपावली की तरह दीपों से सजाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हर तरफ से सख्ती बरती जा रही है। ड्रोन कैमरे से कार्यक्रम स्थल से लेकर पूरे इलाके में नजर रखी जा रही है।

2/ 22

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा राम जन्मभूमि पूजन का शुभारंभ किया जाएगा। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमान गढ़ी का दर्शन करने वाले प्रथम प्रधानमंत्री होंगे। इसके अलावा राम जन्मभूमि जाने वाले भी वे प्रथम प्रधानमंत्री होंगे।

3/ 22

तड़के सुबह अयोध्या के सरयू नदी की खूबसूरत तस्वीर। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो देश की सांसकृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ में जा रहे हैं। 

 

5/ 22

सरयू नदी के किनारे के घाटों पर खूबसूरत रंगोलियां बनाकर इस उत्सव को मनाया जा रहा है। कुल मिलाकर इस पावन पर्व पर अयोध्या में 'त्रेता युग' के उस समय को याद दिलाने की कोशिश की गई है जब भगवान राम अपने चौदह वर्ष का वनवास पूरा कर लौटे थे।

6/ 22

चांदी की ईंट से राम जन्मभूमि पूजन का शुभारंभ किया जाएगा। इस चांदी की ईंट पर जय श्री राम लिखा गया है जिसे राम मंदिर निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

7/ 22

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास से ठीक एक दिन पहले वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने 1990 में रामजन्मभूमि आंदोलन के दौरान सोमनाथ से अयोध्या तक की ‘राम रथ यात्रा’ में अपनी भूमिका का स्मरण करते हुए कहा कि यह उनके और सभी भारतीयों के लिए ‘ऐतिहासिक और भावपूर्ण’ दिन है।

8/ 22

आडवाणी ने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी है कि नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गए स्पष्ट निर्णय के स्वरूप राम मंदिर का निर्माण बहुत शांतिपूर्ण वातावरण में शुरू हो रहा है। यह भारतीयों के परस्पर संबंधों को मजबूत करने में बहुत सहायक होगा।’ आडवाणी ने ‘जय श्री राम’ लिखकर अपने बयान की इतिश्री से पहले उम्मीद जताई ‘श्री राम भारत और उसके लोगों को हमेशा आशीर्वाद दें।

9/ 22

भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये होने वाले इस एतिहासिक भूमि पूजन कार्यक्रम में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे।

10/ 22

राज्य की राजधानी लखनऊ तथा अन्य पडोसी जनपदों से अयोध्या जाने वाली अधिकतर सड़कें भगवान राम के प्रस्तावित मंदिर और राम लला के बड़े-बड़े पोस्टरों, बैनरों और होर्डिंग से सजी हैं। अयोध्या जाने वाले वाहनों की जांच उससे पहले पड़ने वाले जिले बाराबंकी से ही शुरू हो जाती है और रास्ते में चार स्थानों पर सख्त जांच की जा रही है।

11/ 22

अयोध्या में प्रवेश करने वाले वाहनों में सवार लोगो के मोबाइल नंबर और वाहनों का पूरा ब्यौरा भी पुलिसकर्मी नोट कर रहे हैं। अयोध्या में उन्ही लोगों को प्रवेश करने दिया जा रहा है जिन्हें आधिकारिक स्वीकृति मिली हुई है। मंगलवार को अयोध्या पहुंचने वालों को कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से होकर गुजरना पड़ा।

12/ 22

सीएम आदित्यनाथ ने कहा था कि सरयू तट पर स्थित राम की पैड़ी पर 11,000 दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा चार और पांच अगस्त की रात में उन्होंने लोगों से 'दीपोत्सव' मनाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम अपने लखनऊ स्थित आवास पर मिट्टी के दीये जलाए और पटाखे छोड़े।

13/ 22

हनुमानगढ़ी मंदिर के पास भारी सुरक्षाकर्मी तैनात है। हनुमानगढ़ी को नये रंग-रोगन के साथ काफी खूबसूरती से संजाया गया है। इसके आसपास की दुकानों को भी गहरे पीले रंग से रंगा गया है जो देखने में काफी मनोरम लग रहा है ।

14/ 22

अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के शिलान्यास की खुशी श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में भी दिखाई दे रही है और पांच अगस्त को कृष्ण जन्मस्थान पर स्थित भगवान केशवदेव भगवान राम के रूप में ही दर्शन देंगे क्योंकि कान्हा के गांव में भी उस प्रकार के उल्लास का माहौल है जैसा कि अयोध्या में नजर आ रहा है। 

15/ 22

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि यह तय किया गया है कि मथुरा में भी अयोध्या के समान ही राम मंदिर के शिलान्यास के समान अनेक प्रकार के आयोजन किए जाएंगे। 

16/ 22

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि राम, राष्ट्र और रोटी एक दूसरे के पूरक हैं और अयोध्या में बनने जा रहा भगवान राम का मंदिर राष्ट्रीय एकता को मजबूती देगा। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास एवं भूमि पूजन से मौर्य ने कहा कि मेरा मानना है कि राम, राष्ट्र और रोटी एक दूसरे के पूरक हैं। 

17/ 22

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया है।

18/ 22

मुख्य समारोह के लिए आमंत्रित किए गए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों में से 135 संत हैं जो विभिन्न आध्यात्मिक परंपराओं से जुड़े हुए हैं और वे सभी उपस्थित रहेंगे। इनके अलावा शहर के भी कुछ गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है।

19/ 22

इस मौके पर राज्य सरकार एक डाक टिकट भी जारी करेगी जोकि मंदिर के डिजाइन पर आधारित है। भूमि पूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परिसर में 'पारिजात''का पौधा भी लगाएंगे।

20/ 22

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा राम मंदिर भूमि पूजन का शुभारंभ होगा। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं।

21/ 22

कार्यक्रम स्थल की ड्रोन कैमरे से ली गई तस्वीर जो काफी विहंगम प्रतीत हो रही है। रंगबिरंगे लाइटों व फूल दीयों से सजाई गई अयोध्या वाकई मेंकिसी दुल्हन सी प्रतीत हो रही है।

22/ 22

सरयू नदी और उसके दोनों किनारों को फूलों, लाइटों दियों से सजाया गया है। ड्रोन कैमरे से ली गई ये तस्वीर बेहद खूबसूरत नजर आ रही है।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।