लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Grand preparations for Deepotsav in Ayodhya on Diwali Will light 12 lakh diyas see attractive pics

Ayodhya Deepotsav 2021: दिवाली पर 'दीपोत्सव' की भव्य तैयारी, देखिए अयोध्या की आकर्षक PICS

Updated Nov 03, 2021 | 00:34 IST |

Photos of Ayodhya:उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में दीपोत्सव समारोह सोमवार शाम से बड़े पैमाने पर शुरू हुआ, दीपावली पर उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में 12 लाख दीये जलाएगी।

Loading ...
1/ 10

भगवान राम (Lord Ram) की नगरी अयोध्या (Ayodhya)में इस बार की दिवाली बेहद खास रहने वाली है, भव्य समारोह के लिए राजसी 'राम की पैड़ी' घाट को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। घाट दीपोत्सव समारोह का मुख्य स्थल है जो बुधवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर 9 लाख मिट्टी के दीयों से रोशन होगा। दीपोत्सव लगातार पांचवें वर्ष आयोजित किया जा रहा है और सभी उत्सव के साथ इसका दायरा बढ़ता जा रहा है।समारोह की शुरूआत राम कथा पार्क में शिल्प बाजार के उद्घाटन के साथ हुई।उद्घाटन के दिन नागपुर की प्रसिद्ध वटकर बहनों भाग्यश्री और धनश्री ने रामायण के विभिन्न भागों का संगीतमय गायन प्रस्तुत किया।लखनऊ की ईशा रतन और मीशा रतन ने कथक नृत्य प्रस्तुत किया, जबकि प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा ने अपने भक्ति गीतों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, नेपाल के जनकपुर के कलाकारों के एक समूह ने रामायण पर प्रस्तुति दी।
 

2/ 10

सभी मंदिरों, यहां तक कि संकरी गलियों और अयोध्या की गलियों में, उत्सव के अवसर के लिए सजाया और रोशन किया गया है।अयोध्या प्रशासन बुधवार को राम की पैड़ी में दीया जलाने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगा इस साल 9 लाख मिट्टी के दीये राम की पैड़ी को रोशन करेंगे।

3/ 10

राज्य सरकार पहली बार दीपोत्सव पर एरियल ड्रोन शो का आयोजन कर रही है लगभग 500 ड्रोन अयोध्या के क्षितिज पर रामायण की विभिन्न विशेषताओं को चित्रित करेंगे। इसके अलावा सरयू नदी के किनारे भव्य राम की पैड़ी पर थ्री-डी होलोग्राफिक शो, थ्री-डी प्रोजेक्शन मैपिंग और लेजर शो भी होगा।
 

5/ 10

एक नवंबर से पांच नवंबर तक कई साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा। अयोध्या प्रशासन और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने दीया जलाने के कार्य के लिए 12,000 स्वयंसेवकों को जुटाया है,अयोध्या में बत्तीस अन्य घाट भी मिट्टी के दीयों से रोशन होंगे।

6/ 10

नदी के तट पर नौ लाख दीये जलाए जाएंगे और शेष तीन लाख दीये शहर के अन्य हिस्सों में तीन नवंबर को शाम छह से साढ़े छह बजे के बीच जलाए जाएंगे। रामलीला का मंचन करने के लिए श्रीलंका से एक सांस्कृतिक समूह को बुलाया गया है।

7/ 10


नेपाल के जनकपुर से आई टीम सोमवार को रामलीला का मंचन करेगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, गुजरात, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से आई टीमें पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान इसका मंचन करेंगी।

8/ 10

3 नवंबर को 'दीपोत्सव' के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल अयोध्या के राम कथा पार्क में  'पुष्पक विमान' (हेलीकॉप्टर) से भगवान राम, लक्ष्मण और सीता का सांकेतिक रूप से स्वागत करेंगे मुख्यमंत्री 'सरयू आरती' भी करेंगे।

9/ 10
10/ 10

सोमवार से शुरू हो कर पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान रामलीलाओं का मंचन, थ्री डी होलोग्राफिक प्रदर्शन, लेजर शो और आतिशबाजी भी होगी।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।