लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: 18 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 18, 2020 | 18:22 IST

आज की ताजा खबर, 18 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 18 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Loading ...

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कुल मामले 10 लाख से ज्यादा हो गए हैं। वहीं अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या राय और उनकी बेटी आराध्या को भी नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका-भारत कारोबार परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित किया। यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

अयोध्या में भगवान राम के प्रस्तावित भव्य मंदिर को लेकर राम जन्म भूमि ट्रस्ट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। पीएम मोदी को भूमि पूजन के लिए 3 और 5 अगस्त की दो तारीखें दी गईं हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी को भेजी गई दो तारीखें, ट्रस्ट की बैठक में हुआ फैसला​

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है।
पढ़ें पूरी खबर: चीन ने हड़पी हमारी जमीन, सरकार की कायरतापूर्ण कार्रवाई की बहुत बड़ी कीमत चुका रहा है देश: राहुल गांधी​

अतीक अहमद के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने धनबल और गुंडागर्दी के दम पर किसानों की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया। जिन लोगों ने विरोध किया उन्हें डरा धमका कर चुप करा दिया।
पढ़ें पूरी खबर: Atiq Ahmed News: अतीक अहमद के ड्रीम प्रोजेक्ट अलीना और अहमद सिटी की जांच शुरू, जमीनों पर अवैध कब्जे का आरोप​

राजस्थान कांग्रेस में चल रहे घमासान और भाजपा पर लग रहे आरोपों पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है।
पढ़ें पूरी खबर:  वसुंधरा राजे ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- कांग्रेस की आंतरिक कलह का नुकसान उठा रही है राजस्थान की जनता​

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किया और पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3484 लाभार्थियों को धनराशि का ऑनलाइन हस्तांतरण भी किया।
पढ़ें पूरी खबर: CM योगी ने किया नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ, 3484 लाभार्थियों को मिलेगा सीधा फायदा​

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट में तैनात सैनिकों से बात की इस मौके पर सैनिकों का जोश देखने लायक था।
पढ़ें पूरी खबर: J&K: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे कुपवाड़ा LoC फॉरवार्ड पोस्‍ट,देखने लायक था आर्मी जवानों का जोश [Video]​

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ का मानना है कि कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में 25 करोड़ लोगों का रोजगार छिन सकता है। इसके लिए वो कोरोना महामारी को जिम्मेदार बताते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus impact: माइक्रोसॉफ्ट अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने जताई आशंका, 25 करोड़ लोगों की नौकरी खतरे में​

मणिपुर की राजधानी इम्फाल में ADGP (लॉ ऐंड ऑर्डर) अरविंद कुमार ने कथित तौर पर खुद को गोली मार ली है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: मणिपुर: ADGP अरविंद कुमार ने कथित तौर पर खुद को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती​

शिवसेना ने भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की प्रशंसा की और कहा कि वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका का निर्वाह अच्छी तरह कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: आखिर क्यों शिवसेना ने की देवेंद्र फडणवीस की तारीफ, कहा- अच्छा काम कर रहे

बसपा प्रमुख मायावती ने राजस्थान में चल रही सियासी उठापठक के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा और कहा कि राज्यपाल कलराज मिश्र को राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करनी चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: मायावती के निशाने पर आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कहा- राजस्थान में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करें राज्यपाल​

पिछले हफ्ते बिटक्वाइन स्कैम में जानकारी सामने आई है कि कुछ हमलावरों ने ट्विटर के इंटरनल सिस्टम को हैक करने के लिए कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाया था।
पढ़ें पूरी खबर: Twitter ने दी सनसनीखेज जानकारी, इंटरनल सिस्टम हैक करने के लिए हमलावरों ने कुछ कर्मचारियों को बनाया निशाना​

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे असम में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आएं। राहुल ने कहा कि पूरा देश असम के साथ है।
पढ़ें पूरी खबर: Assam floods: बाढ़ की मार झेल रहा असम, राहुल गांधी ने कहा- पूरा देश असम के साथ​

जब हम लाखों का घर खरीदते हैं तो उस घर के इंश्योरेंस की सलाह दी जाती है। यहां पर हम आपको बताएंगे कि कौन सी पॉलिसी का चुनाव आप कर सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Home insurance policy: घर के बीमा के लिए अनेकों पॉलिसी, जानें कौन आप के लिए हो सकता है बेहतर

संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकीं निक्की हेली ने चीन में उइगर मुसलमानों के खिलाफ ज्‍यादती को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र और वैश्विक समुदाय की चुप्‍पी पर सवाल उठाए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 'आप इजरायल को दोषी ठहराएंगे, पर...' चीन में उइगर मुसलमानों का दमन, UN की चुप्‍पी पर सवाल​

अमेठी की रहने वाली एक महिला और उसकी बेटी ने लखनऊ में लोकभवन के पास आत्मदाह की कोशिश की। इस मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि ये घटना आपराधिक षड्यंत्र के तहत की गई।
पढ़ें पूरी खबर: लखनऊ: मां-बेटी ने लोकभवन के सामने किया आत्मदाह का प्रयास, कमिश्नर ने बताया- आपराधिक साजिश​

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए ममता सरकार ने बड़ा फैसला किया है। दिल्ली और मुंबई समेत 6 शहरों से 31 जुलाई तक कोलकाता के लिए घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus की वजह से बंगाल सरकार का फैसला, दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से 31 जुलाई तक घरेलू उड़ानों पर रोक

उत्तर प्रदेश के पूर्व DGP डॉ. विक्रम सिंह ने उन लोगों को जवाब दिया है, जिन्होंने विकास दुबे एनकाउंटर पर सवाल उठाए और इस पूरे मामले को जातीय रंग देने की कोशिश की। उन्होंने यूपी पुलिस की तारीफ की है।
पढ़ें पूरी खबर: विकास दुबे एनकाउंटर पर न उठें सवाल: पूर्व DGP व‍िक्रम स‍िंह

उपभोक्ताओं के लिए शिद्दत से नए कलेवर वाले कानून की जरूरत महसूसत की जा रही थी। अब जबकि यह कानून लागू हो चुका है हम आपको इससे संबंधित बारीकियों के बारे में बता रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: COPRA 2019 special provisions: एक नजर में उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019, ग्राहकों के हाथ आए कई अधिकार​

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोज रिकॉर्ड नए मामले सामन आ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां एक बार फिर रिकॉर्ड 30 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। संक्रमण के कुल केस बढ़कर जहां 10 लाख से अधिक हो गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  Coronavirus News Update: देश में कोरोना के अब 10.38 लाख से अधिक केस, 26273 की जा चुकी है जान

BSF ने गुजरात के कच्छ में एक ऐसे युवक को पकड़ा जो पाकिस्तान में रहने वाली अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए सीमा पार करना चाहता था। ये युवक महाराष्ट्र से गुजरात पहुंचा था।
पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तानी गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए बॉर्डर पार कर रहा था युवक, BSF ने पकड़ लिया

अब विज्ञापन देने वाली कंपनियां भ्रामक प्रचार नहीं कर सकेंगी। उन्हें उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 (consumer protection law 2019) के प्रावधानों के तहत दंड का सामना करना पड़ेगा।
पढ़ें पूरी खबर: Consumer protection law 2019: ग्राहकों को मिले और अधिकार, उपभोक्ता संरक्षण कानून-2019 लागू​

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उन्हें हर किसी का सहयोग मिला है। उन्होंने कहा बीजेपी और कांग्रेस ने भी ये लड़ाई लड़ी।

पढ़ें पूरी खबर: क्या केंद्र पर निर्भर हो गए हैं अरविंद केजरीवाल? दिल्ली के CM ने दिया ये जवाब

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने जहां चीन में मुसलमानों के साथ ज्‍यादती का मुद्दा एक बार फिर उठाया है, वहीं चीन ने कहा है कि वह किसी के धौंस में नहीं आएगा।

पढ़ें पूरी खबर: 'चीनी मुसलमानों के साथ ज्‍यादती सदी का कलंक', बीजिंग पर फिर बरसे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ

राजस्‍थान में जारी सियासी घमासान के बीच बीजेपी नेता लक्ष्‍मीकांत भारद्वाज ने कथित फर्जी ऑडियो टेप को लेकर रणदीप सुरजेवाला सहित कांग्रेस के कई नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्‍थान सरकार संकट : 'फर्जी ऑडियो टेप केस में कांग्रेस नेताओं की हो गिरफ्तारी', बीजेपी ने दर्ज कराई शिकायत

राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति में हाल ही में थोड़ा सुधार देखा गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसे लेकर संतुष्टि जाहिर की है। अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि किसी नीति के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ा जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: केजरीवाल की केंद्र से मांग- कोरोना के खिलाफ इन 5 चीजों को हर हाल में नेशनल लेवल पर लागू करें

उत्‍तराखंड में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए हरिद्वार की सीमाएं सील करने का फैसला लिया गया है, जिसकी वजह से श्रद्धालुओं को सोमवती अमावस्‍या पर पवित्र स्‍नान की अनुमति नहीं होगी।

पढ़ें पूरी खबर: उत्‍तराखंड में आज-कल लॉकडाउन, हरिद्वार में सोमवती अमावस्‍या पर श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे पवित्र स्‍नान

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के आमशीपोरा इलाके में आतंकियो के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ चल रही है। अभी तक 3 आतंकियों को मार गिराया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर: शोपियां के आमशीपोरा में मुठभेड़, 3 आतंकियों को किया ढेर

अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या राय को नानावती अस्पताल में भर्ती किया गया है। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ऐश्वर्या घर पर ही क्वारंटाइन थीं।

पढ़ें पूरी खबर: नानावती अस्पताल में भर्ती हुईं ऐश्वर्या राय- आराध्या, कोरोना पॉजिटिव के बाद घर पर ही थीं क्वारंटाइन

वंदे भारत मिशन के विदेशों से भारतीयों को वापस लाने का काम जारी है। इसके अलावा भारत से यूरोप के लिए भी विमान सेवाएं इसी मिशन के तहत शुरू होने वाली हैं। 18 जुलाई से बुकिंग शुरू होगी।

पढ़ें पूरी खबर: 22 जुलाई से अमेरिका से शुरू होगी प्रवासियों की वापसी, 18 से होगी टिकटों की बुकिंग

बीसीसीआई के एक अधिकारी का कहना है कि बोर्ड डेक्कन चार्जर्स को गलत तरीके से लीग से बर्खास्त करने के एवज में 4800 करोड़ रुपये बतौर हर्जाना चुकाने के फैसले को चुनौती दे सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: बीसीसीआई दे सकता है डेक्कन चार्जर्स को 4800 करोड़ के भुगतान के फैसले को चुनौती 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।