लाइव टीवी

Air india express aircraft: केरल प्लेन क्रैश में 17 की मौत और 138 घायल, कोझिकोड एयरपोर्ट पर मौत वाली लैंडिंग

Updated Aug 08, 2020 | 00:35 IST

Air India Plane Crash: कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए हादसे में अब तक 17 लोगों के मरने की खबर है। दुबई से कालीकट आ रहा एयर इंडियन एक्सप्रेस का एयरक्रॉफ्ट रनवे पप लैंडिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया था।

Loading ...
मुख्य बातें
  • कोझीकोड एयरपोर्ट पर रनवे से फिसल कर वैली में गिरा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान
  • नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे।
  • हादसे वाली जगह तेज बारिश से बचाव कार्य में आ रही है मुश्किल

नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरक्राफ्ट कोझीकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया है। विमान दुबई से कालीकट आ रहा था और जिस समय रनवे पर उतरने की तैयारी कर रहा था उस समय तेज बारिश हो रही थी। विमान रनवे पर उतरा लेकिन फिसल कर वैली में गिर गया। मलपुरम एसपी के मुताबिक विमान हादसे में अब तक 17 लोगों के मरने की खबर है, इसके अलावा 138 लोग घायल है जिनमें 15 की स्थिति गंभीर है। इस बीच विमान में सवार सभी जिंदा यात्रियों को बचा लिया गया है और उन्हें अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस बीच एयर इंडिया की टीम भी जांच के लिए कोझिकोड रवाना हो चुकी है।   

हेल्पलाइन नंबर जारी
इस हादसे में को पायलट की हालत गंभीर बनी हुई है। विमान में 190 से ज्यादा लोग सवार थे। मौके पर बचाव अभियान जारी है। जानकार कहते हैं कि कि यह एक टेबल टॉप रनवे था, इसलिए लैंडिंग मुश्किल थी। विमान का आधा हिस्सा घाटी में गिर गया। यात्रियों के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 जारी की गई है। 


केरल सरकार ने पुलिस को दिए निर्देश
केरल के सीएम पिनराई विजयन का कहना है कि पुलिस और अग्निशमन बल को निर्देश दिया है कि वह कारिपुर में कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCJ) में विमान दुर्घटना के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करें। अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है।


विमान हादसे में पायलट की मौत, को पायलट की हालत गंभीर

यह विमान के पायलट दीपक बसंत साठे की  तस्वीर है जिनकी जान विमान हादसे में चली गई। जिस समय विमान रनवे पर लैंड रनवे पर उतरने के लिए तैयार था उस वक्त बहुत तेज बारिश हो रही थी। डीजीसीए का कहना है रि अभी पुख्ता तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है हादसे के पीछे की असली वजह क्या थी।


विमान हादसे से जुड़ी खास बातें

  1. एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था
  2. विमान में 190 से ज्यादा लोग सवार थे।
  3. भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और घाटी में गिर गया।
  4. विमान दो टुकड़ों में टूट गया, विमान में 174 यात्री, दो पायलट, केबिन क्रू के पांच सदस्य और 10 बच्चे शामिल थे।


हादसे वाली जगह पर भारी बारिश 
हादसे वाली जगह पर भारी बारिश हो रही है। विमान में 5 क्रू मेंबर दो पायलट के साथ कुल 190 से अधिक लोग सवार थे।  स्थानीय विधायक का कहना है कि करीब 35 फीट की ऊंचाई से विमान घाटी में जा गिरा। इस हादसे में को पायलट की हालत गंभीर है। कॉकपिट और विमान का अगला दरवाजा पूरी तरह जाम हो गया।



इस तरह से विमान हुआ हादसे का शिकार


केरल में दिन की दूसरी त्रासदी
बीजेपी के नेता के जे अल्फोंस ने कहा कि  एयर इंडिया एक्सप्रेस कोझिकोड में रन-वे पर रास्ता बंद कर देती है, सामने का हिस्सा अलग हो जाता है, पायलट की मौत हो जाती है और बहुत सारे यात्री घायल हो जाते हैं। सभी यात्रियों को निकाला गया। बहुत भाग्यशाली विमान में आग नहीं लगी। 

बचाव कार्य जारी
फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 15 एंबुलेंस ने घायलों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया। चूंकि यह एक टेबलटॉप रनवे था  इस वजह से लैंडिंग मुश्किल थी।  इस फ्लाइट की उड़ान संख्या IX1344 है। यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।