लाइव टीवी

दिवाली से पहले अयोध्‍या पहुंचे CM योगी, काबुल नदी के जल से किया रामलला का अभिषेक, जानें क्‍या है पूरा मामला

Updated Oct 31, 2021 | 17:09 IST

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दिवाली से पहले अयोध्‍या पहुंचे, जहां उन्‍होंने काबुल नदी के जल से रामलला का जलाभिषेक किया और इसे सरयू नदी में भी समाहित किया। अफगानिस्‍तान की एक लड़की ने यह जल खास अनुरोध के साथ पीएम मोदी को भेजा था।

Loading ...

अयोध्‍या : उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दिवाली से पहले राम नगरी अयोध्‍या पहुंचे, जहां उन्‍होंने रामलला के दर्शन किए और खास काबुल नदी के जल से उनका जलाभिषेक किया। अफगानिस्‍तान की काबुल नदी का जल एक लड़की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भिजवाया था और अपील की थी कि इसे अयोध्‍या भिजवाया जाए। सीएम योगी ने इसी जल से आज (रविवार, 31 अक्‍टूबर) रामलला का जलाभिषेक किया और फिर जल को सरयू नदी में भी प्रवाहित किया।

काबुल नदी से आए जल को लेकर सीएम योगी अयोध्‍या पहुंचे और फिर इसे रामलला को अर्पित किया। सनातन धर्म की परंपराओं का पालन करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंत्रोच्‍चार के बीच इसे सरयू नदी में प्रवाहित किया। सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि गंगाजल और काबुल नदी का जल एक साथ मिलाकर प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर इसे सरयू नदी में समाहित किया गया है।

उन्‍होंने कहा कि काबुल से एक बालिका ने भय के साये में जी रही उन तमाम बालिकाओं और महिलाओं के दर्द को वहां से भेजा है। उनकी पीड़ा के साथ भारत की संवेदना को जोड़ते हुए सबका सम्‍मान करते हुए यहां पर, मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम की जन्‍मस्‍थली पर इस जल को समर्पित किया गया है।

राम मंदिर निर्माण कार्य का हवाला देते हुए यूपी के सीएम ने कहा कि कार्य प्रारंभ होने के समय यह प्रयास हुआ था कि भारत के सभी प्रमुख तीर्थों का और दुनिया की सभी पवित्र नदियों का जल यहां पर लाया जाए। उस बालिका के मन भी उस समय भाव रहा होगा। अंतत: उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के पास इस अपील के साथ इस जल को भेजा था और आज इसे भगवान राम की जन्‍मभूमि पर समर्पित किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।