लाइव टीवी

भारत में कोरोना वायरस की दहशत, कुछ देशों का वीजा रद्द, निगरानी में दायरे में एयर इंडिया के कुछ क्रू मेंबर्स

Updated Mar 03, 2020 | 22:32 IST

कोरोना वायरस चीन में कहर बरपाने के बाद अब भारतीय सीमा में भी दाखिल हो चुका है, यहां दो केस सामने आने के बाद सरकार ने कई तरह के सुरक्षात्मक कदम उठाए हैं। 

Loading ...
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के दो नए मामले सोमवार को भारत में सामने आए थे
  • एयर इंडिया के 10 क्रू मेंबर्स को निगरानी में रखने का फैसला किया गया है
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक ट्रैवल एडवायजरी जारी की है
  • पीएम मोदी ने लोगों को आश्‍वस्‍त किया है कि वे किसी तरह की दशहत में न आएं

नई दिल्ली: भारत का पड़ोसी देश चीन कोरोना वायरस (Corona virus) की मार से बुरी तरह से जूझ रहा है, वहीं कोरोना वायरस के दो नए मामले सोमवार को भारत में सामने आए थे,इसे लेकर भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है और स्वास्थ्य मंत्रालय सहित उड्डयन मंत्रालय ने भी कई कदम सुरक्षा को लेकर उठाए हैं। 

कोरोना वायरस को लेकर उभरते ग्लोबल सिनारियो को देखते हुए सरकार ने नया यात्रा परामर्श मंगलवार को जारी किया, जो पूर्व के सभी परामर्शों की जगह लेता है। इससे पहले चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई..वीजा को निलंबित किया गया था। यह अभी भी लागू रहेगा। जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं।

निगरानी के दायरे में Air India के क्रू मेंबर्स भी
नागर विमानन सचिव और एएआई प्रमुख ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की तैयारियों को लेकर सभी हवाईअड्डों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।  एयर इंडिया के 10 क्रू मेंबर्स को निगरानी में रखने का फैसला किया गया है।

बताया जा रहा है कि कि इसके पीछे की वजह ये है  क्योंकि 25 फरवरी को विएना से दिल्ली आए एयर इंडिया के एआई 154 विमान में एक यात्री का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव मिला है। दिल्ली में जिस मरीज का पता चला है, वह इसी विमान में सवार था, 25 फरवरी को इस विमान ने विएना से दिल्ली की उड़ान भरी थी।

जारी की गई है नई Travel Advisory
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक यात्रा परामर्श जारी करके तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई..वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।साथ ही परामर्श में तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (VOA) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

एडवायजरी में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं। यह परामर्श निलंबन को तत्काल प्रभाव से लागू करता है।

इसमें कहा गया है कि उन सभी विदेशी नागरिकों को जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई..वीजा अब तत्काल प्रभाव से निलंबित किये जाते हैं जिन्होंने चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की एक फरवरी या उसके बाद यात्रा की है और जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

पीएम मोदी ने लोगों को किया आश्वस्त
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वो किसी तरह की दशहत में न आएं, वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर इसकी रोकथाम के लिए गंभीर कदम नहीं उठाने का आरोप लगाते हुए चेताया कि इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था और यहां के लोगों पर बड़ा संकट आ सकता है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को इससे निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि इसे लेकर डरने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। विभिन्न मंत्रालय और राज्य साथ मिलकर काम कर रहे हैं। भारत आने वाले लोगों की जांच की जा रही है तो पीड़‍ितों को तत्‍काल उपचार भी मुहैया कराया जा रहा है।

यूपी के आगरा में 6 लोगों के तेज बुखार से पीड़‍ित होने की बात सामने आई है, जिसके बाद उन्‍हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है। कोरोना वायरस की आशंका के मद्देनजर उनके नमूने जांच के लिए पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए हैं।

ये सभी लोग दिल्ली के उस 45 वर्षीय मरीज के संपर्क में आए, जिसे करोना वायरस होने की पुष्टि सोमवार को हुई। इन लोगों में उसके परिवार के सदस्‍य भी शामिल हैं। यह शख्‍स दिल्‍ली के मयूर विहार का रहने वाला बताया जा रहा है, जो अपने परिजनों से मिलने आगरा गया था। वह हाल ही में इटली से लौटा था।

कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप के बीच यूपी के नोएडा में एक स्‍कूल बंद कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि इटली से लौटे जिस शख्‍स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उसने एक पार्टी रखी थी, जिसमें स्‍कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।