लाइव टीवी

Corona Virus outbreak In India: कोरोना की क्रोनोलॉजी, इटली-दुबई में संक्रमण का भारत में असर, 6 कंफर्म्ड केस

Updated Mar 04, 2020 | 01:10 IST

Covid -19 या कोरोना वायरस के अब तक 6 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं। सरकार इस संक्रमण पर काबू पाने की मुहिम में जुट गई है और एडवाइजरी भी जारी की गई है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • कोरोना के 9 संदिग्ध मामले सामने आए जिनमें 6 में पुष्टि
  • दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर में इटली के 21 और 3 भारतीयों को जांच के लिए कराया गया भर्ती
  • स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान- कोरोना से डरने की जरूरत नहीं, सभी तरह के पुख्ता इंतजाम

नई दिल्ली। कोरोना, चीन में कहर मचा रहा है तो दुनिया के दूसरे मुल्क भी अछूते नहीं है। चीन के वुहान से जब कुछ भारतीय केरल लौटे तो उनमें कोरोना के लक्षण पाए गए, हालांकि अब वो बिल्कुल स्वस्थ हैं। लेकिन दिल्ली, तेलंगाना से एक एक मामलों की जब पुष्टि हो गई तो सवाल उठा कि क्या सिर्फ वही दो लोग कोरोना से पीड़ित हैं या कोई और हो सकता है। सवाल बहुत वाजिब तो खोज खबर शुरू हुई।

मौत वाला वायरस कुछ यूं आया
दुबई से एक शख्स हैदराबाद लौटा था तो दूसरी तरफ इटली से दिल्ली एक शख्स लौटा। इटली वाले शख्स ने अपने बेटे के बर्थडे की पार्टी दिल्ली के नामी गिरामी होटल में रखी और वहीं से यह शक गहराने लगा कि हो न हो कोरोना के संक्रमण में कुछ और लोग न आए हों। इस शक के आधार पर नोएडा के दो नामी स्कूलों को बंद कर उन्हें संक्रमण से रहित किया गया और पता चला कि दो ही नहीं बल्ति चार और लोग हैं जो कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 

कोरोना का आगरा कनेक्शन
दिल्ली-नोएडा के अलावा आगरा के छह मरीज कोरोना वायरस के संदिग्ध बताए जा रहे है।  आगरा जिला अस्‍पताल में सोमवार को 13 लोगों की जांच हुई थी। यहां यह जानना जरूरी है कि दो कारोबारी भाई भी इटली गए थे। 25 फरवरी को वे परिवार सहित वापस वापस लौट आए।इस बीच इटली से लौटे दिल्‍ली वाले परिवार के एक सदस्‍य को सर्दी जुकाम हुआ। शक होने पर जांच कराई गई तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चला। यही बात जब आगरा के परिवार को पता चली तो वो लोग भी जांच के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की और इन सभी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए।  लखनऊ से जो रिपोर्ट आई उनमें 13 लोगों में से 6 लोगों की रिपोर्ट अति संदिग्ध निकली जिसके बाद उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेजा गया। 

तीन भारतीय और इटली के 21 नागरिक टेस्ट के लिए ITBP कैंप में
सरकारी सूत्रों के मुताबिक दक्षिण दिल्ली के एक होटल में कुल 24 लोगो ठहरे हुए थे जिनमें 3 भारतीय और 21 इटली के नागरिक हैं कोरोना के शक की वजह से उन्हें आईटीबीपी कैंप में टेस्ट के लिए ले जाया गया है। इन सभी लोगों की रिपोर्ट आज आएगी। बताया जा रहा है कि ये लोग हाल ही में इटली से लौटे हुए थे।


तेलंगाना में कोरोना से पीड़ित सिर्फ एक शख्स
तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने उन खबरों का खंडन किया जिसमें बताया गया था कि एक परिवार के कुछ लोग कोरोना की चपेट में है। उन्होने कहा कि जो शख्स दुबई से आया था उसे छोड़कर किसी में भी संक्रमण नहीं पाया गया। दुबई से आने वाले शख्स के संपर्क में कुल 88 लोग आए थे जिनमें 45 लोगों के ब्लड सैंपल को टेस्ट के लिए भेजा गया है और बाकियों का भी भेजा जाएगा।

दिल्ली के एक नामी गिरामी होटल पर खास नजर
दिल्ली के जिस होटल में पार्टी हुई उसने मंगलवार को अपने कर्मचारियों को 14 दिनों तक अलग  रहने का निर्देश दिया। 28 फरवरी को दिल्ली के कोविड-19 मरीज के होटल में डिनर करने का मामला सामने आने के बाद होटल ने यह कदम उठाया हैहयात होटल ने प्रोटोकॉल को लागू कर दिया है। रेस्तरां, लॉकर्स, सार्वजनिक स्थानों, होटल के सभी मीटिंग एरिया की गहन सफाई की गई। 28 फरवरी यानी वो दिन जब बर्थडे पार्टी हुई थी और स्टाफ रेस्तरॉ में मौजूद थे।  उन सभी को 14 दिनों के लिए अलग रहने को कहा गया है।  इसके अलावा होटल रोजाना अपने सभी कर्मचारियों और ठेकेदारों के शरीर का तापमान भी बिल्डिंग में प्रवेश करते समय और निकलते समय चेक करने का फैसला किया है। 

सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एडवाइजरी भी जारी की गई है। इस एडवाइजरी में चीन, इटली, जापान, ईरान और साउथ कोरिया से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाई गई है। भारत के यात्रियों पर भी इन देशों में जाने पर रोक लग गई है  जून तक शंघाई और हॉन्गकॉन्ग की उड़ान एयर इंडिया ने रद्द कर दी है। यही नहीं कुवैत सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके मुताबिक वही भारतीय कुवैत आ सकेंगे जिनके पास कोरोना फ्री का सर्टिफिकेट होगा। 


दिल्ली सरकार ने एक आपातकाल बैठक की जिसमें  डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार के पास उपचार के लिए 8000 से अधिक किट मौजूद हैंय़ इसके साथ साथ अलग-अलग अस्पतालों में 230 खास बेड तैयार किए जा रहे हैं। दिल्ली के 25 अलग-अलग अस्पतालों को चुना गया है। कोरोना वायरस के उपचार की जिम्मेदारी जिन अस्पतालों को सौंपी गई है, उनमें 19 सरकारी और 6 प्राइवेट हास्पिटल शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने 12 केंद्रों पर कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों के मेडिकल टेस्ट की व्यवस्था भी की है और सरकार के पास करीब साढ़े तीन लाख मास्क उपलब्ध हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।