लाइव टीवी

नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक, निजी कंपनी का कर्मचारी आया चपेट में

Updated Mar 13, 2020 | 13:04 IST

Coronavirus first case in Noida : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 75 केस सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से इस बीमारी को महामारी घोषित किया गया है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • संक्रमित व्यक्ति निजी कंपनी में काम करता है, दिल्ली का है रहने वाला
  • मेट्रो से आता-जाता था नोएडा, सीएमओ ने संक्रमण की पुष्टि की
  • कोरोना वायरस से भारत में मौत का पहला मामला गुरुवार को आया

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहा हैं। अब उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक व्यक्ति के इस वायरस से संक्रमित होने का पता चला है। नोएडा के सीएमओ ने व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति हाल ही में चीन और फ्रांस की यात्रा से लौटा है। संक्रमित व्यक्ति नोएडा की एक निजी कंपनी में काम करता है और वह दिल्ली का रहने वाला है। व्यक्ति और कंपनी की गोपनीयता बनाए रखने के लिए उनके बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला गुरुवार को सामने आया। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक नोएडा में केस सामने आने के बाद 707 लोगों की निगरानी की जा रही है।

WHO ने घोषित किया है महामारी
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 75 केस सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से इस बीमारी को महामारी घोषित किए जाने के बाद इससे लड़ने के भारत सरकार ने अपने प्रयासों को तेज कर दिए हैं। कई राज्यों ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए अपने यहां स्कूलों को बंद कर दिया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सिनेमाघर भी बंद कर दिए गए हैं। सरकारें इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठा रही हैं। जबकि निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प दे रही हैं।

भारत में तीन लोग हो चुके हैं ठीक
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में जानकारी पाने और देने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। मंत्रालय की वेबसाइट पर बताया गया है कि देश के एयरपोर्ट्स पर अब तक 11,14,025 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों में 58 भारतीय और 17 विदेशी नागरिक हैं। जबकि तीन लोगों को इस बीमारी से ठीक किया जा चुका। इस बीमारी से एक मौत हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा 17 मामले केरल से सामने आए हैं।

भारत में मौत का पहला मामला
भारत में जिस व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस से हुई है वह हाल ही में सऊदी अरब से लौटे थे। 76 साल के इस व्यक्ति की मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई। इस मौत के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का कहना है कि यह व्यक्ति बीमारी के दौरान जितने लोगों से संपर्क में आया उन सभी व्यक्तियों को तलाशने का काम किया जा रहा है। यह व्यक्ति इलाज के लिए तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती हुआ था। उस अस्पताल को भी इस बारे में सूचना दे दी गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।