लाइव टीवी

Flood Updates: आधे हिंदुस्तान में आसमानी आफत जारी, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Updated Jul 24, 2022 | 09:39 IST

Weather Updates जुलाई के महीने में ही आधा हिंदुस्तान आसमानी आफत (Flood) का सामना कर रहा है, कुछ घंटों की बारिश (Heavy Rainfall) में सड़कों और घरों में पानी भर गया। Weather Department ने भी कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • मानसूनी बारिश से देश के कुछ राज्यों में बाढ़ जैसे हालात
  • July के महीने में हर जगह पानी ही पानी
  • मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया है अलर्ट

Weather Updates: अबकी बार आधे हिंदुस्तान पर जुलाई में ही जलकाल आ चुका है। कश्मीर से लेकर कर्नाटक तक, गुजरात से लेकर असम तक हर ओर पानी ही पानी दिख रहा है। सड़क पर खड़ी गाड़ियां ताश के पत्तों की तरह बही जा रही हैं तो पहाड़ दरक रहे हैं। पहाड़ों में मूसलाधार बारिश हो रही है।नदियों में जबरदस्त उफान है।जाहिर है पहाड़ों से उतरता सैलाब मैदानी इलाकों में कहर बनकर टूट रहा है।

नांदेड़ का वीडियो

आसमानी आफत के बीच महाराष्ट्र के नांदेड़ से हैरान करने वाला वीडियो सामने आया। यहां पानी से भरा गड्डा एक बाइक सवार के लिए जानलेवा साबित हुआ। सड़क पर पानी ज्यादा नहीं है...और बाइक की रफ्तार भी तेज नहीं है लेकिन बाइक का पहिया पानी से भरे गड्डे में जा पहुंचा और बाइक सवार गिर कर घायल हो गया जिसके बाद वो थोड़ी देर वहीं बैठा रहा।कुछ देर बाद लोगों ने उसकी मदद की। पूरा वीडियो पास में लगे सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गया।

मध्य प्रदेश में बच्चे फंसे

मध्य प्रदेश के शाजापुर में पानी में 25 बच्चों की जिंदगानी फंस गई हालांकि ये बस ड्राइवर की लापरवाही है कि जब पानी की रफ्तार इतनी तेज है तो फिर उसने जानबूझकर बच्चों सहित बस को पानी में क्यों उतारा।देखिए जैसे ही उफनते नाले पर स्कूली बस बंद हुई, वैसे ही बस में बैठे बच्चों ने चिलाना शुरू कर दिया। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर नाले के किनारे पर खड़े स्थानीय लोगों ने अपने तरीके से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने पहले रस्सी के सहारे स्कूल बस को निकालने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए तो ट्रैक्टर की मदद से स्कूल बस को निकाला गया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में आधे घंटे से अधिक का समय लगा।  इस दौरान बस में सवार 25 बच्चों की जान खतरे में थी... वहीं वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों के नीचे स्थित कई मंदिर जल में समा गए हैं.. वहीं सावन में दर्शन करने आ रहे लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है।

मौसम विभाग का इन राज्यों के लिए अलर्ट

  1. महाराष्ट्र में 23 जुलाई से चार दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है, जबकि मुंबई कोकण नाशिक मराठवाड़ा में कल भारी बारिश का अलर्ट 
  2. गुजरात में 23 से25 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 24 जुलाई को कच्छ, मेहसाणा, साबरकांठा और अरावली के लिए अलर्ट जारी किया है।
  3. राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दो नए पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता के बीच राजस्थान में अगले तीन  दिन मानसून जोरों पर रहने का अनुमान है।

अजूबा कुदरत का: कहीं गर्मी का सितम तो कहीं पर बाढ़ से तबाही, क्यों है मौसम की ऐसी चाल?

काशी में गंगा उफान पर

 हर गुजरते पल के साथ धर्मनगरी काशी के प्रसिद्ध गंगा घाटों की तस्वीर बदल रही है। पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश का साइड इफेक्ट मैदानी भागों में साफ तौर पर नजर आ रहा है। तस्वीरें दशश्वीमेध घाट के आई हैं जहां घाट की सीढ़ियां पूरी तरह जलमग्न हो गईं है और छोटे छोटे मंदिर गंगा की आगोश में जा चुके हैं। वहीं पूर्वोत्तर के कई हिस्से बाढ़ में डूबे हुए हैं। असम के गुवाहाटी के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण सड़कों पर  भारी जलभराव हुआ है।

तेलांगना का हाल

तेलंगाना के महबूबाबाद शहर में एक बस जब सड़क पर अचानक आए सैलाब में फंसी तो इसमें 16 बच्चे सवार थे। आनन-फानन में आसपास के लोगों ने मदद के लिए पहुंचे। लोगों ने गोद में उठाकर बच्चों का रेस्क्यू किया। वीडियो में आप देख सकते हैं किसतरह छोटे-छोटे बच्चों को गांव वाले गोद में लेकर सुरक्षित जगहों पर ले जा रहे हैं। इसी शहर की एक और तस्वीर सामने आई है जहां नदी की धार पुल के ऊपर से बह रही है। हालात भयावह है फत ये कि अब सड़क कैसे पार करें... जाना भी जरूरी है। किसी को घर जाना है तो किसी को दफ्तर, लोग खौफजदा  फिर भी रिस्क लेकर पुल पार कर रहे हैं। लोग एक-दूसरे को पकड़कर किसी तरह पैदल चलकर इस ब्रिज को पार कर रहे हैं।

Weather Today, 24 July 2022: दिल्ली में आज बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।