लाइव टीवी

Gyanvapi Masjid : अहम सुनवाई से पहले मस्जिद कमेटी की अपील, नमाज पढ़ने कम संख्या में आएं नमाजी 

Updated May 20, 2022 | 11:34 IST

Gyanvapi Masjid News : ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन देखने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक के बाद यह पत्र लिखा है। कमेटी ने कहा है कि कोर्ट के निर्देश पर मस्जिद का वजूखाना सील है ऐसे में नमाजियों को वजू करने में दिक्कत हो सकती है।   

Loading ...
मुख्य बातें
  • ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी अहम सुनवाई
  • अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की अर्जी पर सुनवाई करेगा कोर्ट
  • सर्वे एवं वीडियोग्राफी के वाराणसी कोर्ट के फैसले को दी गई है चुनौती

Gyanvapi Masjid News : ज्ञानवापी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होने से पहले अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने लोगों से अपील की है। शुक्रवार को जुमे की नमाज होती है और इस दिन बड़ी संख्या में नमाज पढ़ने के लिए नमाजी ज्ञानवापी मस्जिद आते हैं। मस्जिद कमेटी ने पत्र लिखकर लोगों से अपील की है कि वे कम संख्या में जुमे की नमाज पढ़ने के लिए आएं। कमेटी ने जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक के बाद यह पत्र लिखा है। कमेटी ने कहा है कि कोर्ट के निर्देश पर मस्जिद का वजूखाना सील है ऐसे में नमाजियों को वजू करने में दिक्कत हो सकती है।   

वाराणसी कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
बता दें कि पांच महिलाओं की अर्जियों पर सुनवाई करते हुए वाराणसी के सिविल कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे एवं वीडियोग्राफी का आदेश दिया। इन महिलाओं ने ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा करने की अनुमति मांगी है। महिला याचिकाकर्ताओं का दावा है कि मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी की मूर्ति अभी भी है। निचली अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस मामले पर गुरुवार को सुनवाई होनी थी लेकिन इसे अगले दिन के लिए टाल दिया गया। 

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले हिंदू पक्ष का बयान, मस्जिद नहीं है ज्ञानवापी

सर्वे रिपोर्ट अदालत को सौंपी गई
इस बीच, वाराणसी कोर्ट की ओर से नियुक्त कमिश्नरों ने अपनी रिपोर्ट अदालत को सौंप दी है। मस्जिद के सर्वे एवं वीडियोग्राफी को लेकर कोर्ट को दो रिपोर्ट सौंपी गई है। पहली रिपोर्ट कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र की और दूसरी रिपोर्ट विशाल सिंह की है। दोनों रिपोर्टों में मस्जिद में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया गया है। इसके अलावा रिपोर्टों में मस्जिद के तहखाने में स्वास्तिक चिन्ह, कमल के फूल की आकृति, खंभों पर घंटे, शेषनाग का फन एवं अन्य हिंदू धार्मिक प्रतीकों एवं चिन्हों को मिलने की बात कही गई है। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद हिंदू पक्ष अपना दावा मजबूत मान रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।