लाइव टीवी

Gyanvapi Masjid Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा, सोहनलाल आर्य का दावा-'नंदी को उनके बाबा मिल गए'

Updated May 16, 2022 | 11:32 IST

Gyanvapi Masjid Survey News: सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि आज सर्वे का काम दो घंटे तक चला। सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा की जाएगी।

Loading ...
मुख्य बातें
  • ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा हो गया है, 17 मई को कोर्ट में जमा होगी रिपोर्ट
  • सर्वे टीम का हिस्सा हैं सोहनलाल आर्य, उनका दावा है कि नंदी को उनके बाबा मिल गए हैं
  • सोहनलाल आर्य का कहना है कि जितना सोचा गया था सर्वे में उससे ज्यादा मिला है

Gyanvapi Masjid Survey : वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। सोमवार को सर्वे का तीसरा दिन था। अब यह सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को कोर्ट में जमा होगी। इस बीच सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य ने बड़ा दावा किया है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद सोहनलाल ने कहा कि 'नंदी को जिसकी प्रतीक्षा थी वह बाबा मिल गए। जितना सोचा गया था उससे कहीं ज्यादा मिला है। जाहिर है कि यह बात सभी को पता है कि नंदी के आराध्य एवं देवता कौन हैं।' उन्होंने संकेतों में बात कही है। आर्य के बयान से लगता है कि हिंदू पक्ष को मंदिर होने के दावे की पुष्टि करने वाला कोई बड़ा साक्ष्य मिला है। आर्य के दावे पर मुस्लिम पक्ष ने कहा है कि ऐसा कुछ भी नहीं मिला है।

सुबह आठे बजे सर्वे फिर शुरू हुआ
आज सुबह आठ बजे सर्वे की कार्रवाई फिर से शुरू हुई। करीब दो घंटे के बाद जब सर्वे टीम गेट से बाहर निकली तो वहां 'हर हर महादेव' के नारे लगने शुरू हुए। बनारस में यह नारे तब लगते हैं जब कोई मनोकामना पूरी होती है या जब कोई बड़ा काम होता है। जाहिर है कि हिंदू पक्ष को मस्जिद के सर्वे में कुछ ऐसा 'निर्णायक साक्ष्य' मिला होगा जिसकी वे प्रतीक्षा कर रहे थे। सर्वे खत्म होने से पहले हिंदू पक्ष के वकील वहां से निकले। हो सकता है कि हिंदू पक्ष साक्ष्यों को सुरक्षित रखने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाए। हिंदू पक्ष का कहना है कि सारे सबूत उसके पक्ष में हैं। 

एक से डेढ़ हजार तस्वीरें खींची गईं-फोटोग्राफर 
वहीं, सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि आज सर्वे का काम दो घंटे तक चला। सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा की जाएगी। सर्वे टीम में शामिल फोटोग्राफर का दावा है कि मस्जिद परिसर में एक से डेढ़ हजार तस्वीरें खींची गई हैं। आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है। मस्जिद में सर्वे के  खिलाफ सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अर्जी दायर की है।

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का आज तीसरा दिन, कड़ी सुरक्षा के बीच अधूरा काम होगा पूरा   

17 मई को अदालत को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी सर्वे टीम
बता दें कि कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्र ने अदालत के आदेश पर गत छह मई को मस्जिद के बाहरी परिसर का सर्वे किया लेकिन अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी के विरोध पर उन्हें अपना सर्वे रोकना पड़ा। मस्जिद कमेटी ने मिश्र की भूमिका पर सवाल उठाए और कहा कि कोर्ट ने मस्जिद के भीतरी भाग का सर्वे करने का आदेश नहीं दिया है। कमेटी ने मिश्रा को कमिश्नर पद से हटाए जाने की मांग करते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालांकि, गत 12 मई को अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सर्वे के लिए दो और कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किए। साथ ही कोर्ट ने जिला प्रशासन को आदेश दिया कि सर्वे के काम में किसी तरह का अवरोध पैदा न हो, इसके लिए वह पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था करे। सर्वे टीम 17 मई को अदालत को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।