लाइव टीवी

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी सर्वे पर बड़ी खबर, कोर्ट ने आदेश में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया, CRPF करेगी सुरक्षा

Updated May 16, 2022 | 12:45 IST

Gyanvapi Survey Update : शिवलिंग मिलने के दावे की पुष्टि कोर्ट की तरफ से हो गई है। वाराणसी सिविल कोर्ट ने वाराणसी के जिलाधिकारी को आदेश दिया है कि जिस जगह पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया जाए।

Loading ...
मुख्य बातें
  • वाराणसी सिविल कोर्ट ने अपने आदेश में सर्वे में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया है
  • कोर्ट ने कहा है कि जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है उस स्थान को तत्काल सील किया जाए
  • ज्ञानवापी मस्जिद मामले की मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Gyanvapi masjid survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। सर्वे टीम 17 मई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। तीसरे दिन सर्वे का काम पूरा होने के बाद हिंदू पक्षकारों एवं सूत्रों ने बड़ा दावा किया है। सूत्रों का कहना है कि सर्वे के तीसरे दिन मस्जिद परिसर में शिवलिंग, 15वीं शताब्दी की मूर्तियां एवं एक कांस्य प्रतिमा भी मिली है। जबकि सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य का दावा है कि 'नंदी को उनके बाबा मिल गए और जितना सोचा गया था उससे कहीं ज्यादा साक्ष्य मिला है।' शिवलिंग मिलने के दावे की पुष्टि कोर्ट की तरफ से हो गई है। वाराणसी सिविल कोर्ट ने वाराणसी के जिलाधिकारी को आदेश दिया है कि जिस जगह पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया जाए। इस स्थान पर किसी व्यक्ति को जाने की अनुमति नहीं होगी। शिवलिंग की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान तैनात होंगे।

जितने दावे थे साक्ष्य उससे कहीं ज्यादा मिले-हिंदू पक्ष
हिंदू पक्षकारों का कहना है कि उनके जो दावे थे साक्ष्य उससे कहीं ज्यादा मिले हैं। वहीं, हिंदू पक्ष के दावे पर मुस्लिम पक्ष का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं मिला है। अब सभी की नजरें कोर्ट कमीशन की उस रिपोर्ट पर टिकी हैं जिसे मंगलवार को अदालत को सौंपा जाना है। इस बीच, सूत्रों ने यह भी बताया है कि कमीशन अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कोर्ट से थोड़ा वक्त मांग सकता है।  सूत्रों का कहना है कि पहले दिन से लेकर तीसरे दिन तक सर्वे में मंदिर होने के कई सबूत मिले हैं। पहले दिन के सर्वे में खंडित मूर्तियां, स्वास्तिक चिन्ह, दूसरे दिन त्रिशूल की आकृति, खंबों पर श्लोक और तीसरे दिन 'बाबा' मिल गए।  

सुबह आठे बजे सर्वे फिर शुरू हुआ
आज सुबह आठ बजे सर्वे की कार्रवाई फिर से शुरू हुई। करीब दो घंटे के बाद जब सर्वे टीम गेट से बाहर निकली तो वहां 'हर हर महादेव' के नारे लगने शुरू हुए। बनारस में यह नारे तब लगते हैं जब कोई मनोकामना पूरी होती है या जब कोई बड़ा काम होता है। जाहिर है कि हिंदू पक्ष को मस्जिद के सर्वे में कुछ ऐसा 'निर्णायक साक्ष्य' मिला होगा जिसकी वे प्रतीक्षा कर रहे थे। सर्वे खत्म होने से पहले हिंदू पक्ष के वकील वहां से निकले। हो सकता है कि हिंदू पक्ष साक्ष्यों को सुरक्षित रखने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाए। हिंदू पक्ष का कहना है कि सारे सबूत उसके पक्ष में हैं। 

Gyanvapi Masjid Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा, सोहनलाल आर्य का दावा-'नंदी को उनके बाबा मिल गए'

एक से डेढ़ हजार तस्वीरें खींची गईं-फोटोग्राफर 
वहीं, सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि आज सर्वे का काम दो घंटे तक चला। सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा की जाएगी। सर्वे टीम में शामिल फोटोग्राफर का दावा है कि मस्जिद परिसर में एक से डेढ़ हजार तस्वीरें खींची गई हैं। आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है। मस्जिद में सर्वे के  खिलाफ सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अर्जी दायर की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।