लाइव टीवी

Indo China Talk: अगले सप्ताह हो सकती है भारत और चीन के बीच आठवें दौर की वार्ता

Updated Oct 17, 2020 | 18:36 IST

India-China Meeting: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 8 वें दौर की आमने-सामने की एक और बैठक भारत-चीन के बीच जल्द ही होने की उम्मीद है जो अगले हफ्ते हो सकती है।

Loading ...

नई दिल्ली: भारत चीन के बीच आठवें दौर की अपेक्षित वार्ता में इस बार, भारतीय दल में लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन शामिल होंगे, विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव, पूर्वी एशिया नवीन श्रीवास्तव भी होंगे वहीं चीनी पक्ष में मेजर जनरल लिन लियू और एक विदेश मंत्रालय के अधिकारी होंगे। एक समाधान अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है लेकिन यह तथ्य कि विघटन के व्यापक सिद्धांतों पर सहमति व्यक्त की गई है, एक प्रारंभिक कदम है।

विघटन के कठिन मुद्दों पर चर्चा करनी होगी। इसमें शामिल है जिसे नॉर्थ बैंक-साउथ बैंक सॉल्यूशन कहा गया है, जिसमें चीन फिंगर 4 की ऊंचाइयों से हट गया है और दोनों पक्ष साउथ बैंक ऑफ पैंगोंग त्सो के संवेदनशील इलाकों से हैं।

टैंकों की संख्या में कमी पर भी बात होने की उम्मीद है, रिचिन ला, हॉटस्प्रे और रूडोक के पास घाटियों में, डेपसांग में आधुनिक ZTZ-99 संस्करण सहित 300-400 टैंकों के बीच चीन है। यह समझौता बख़्तरबंद कर्मियों के वाहक, लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में ZTZ04A वाले चीन पर भी लागू हो सकता है।

चीन ने एलएसी के साथ लगभग 50,000 सैनिकों को रखा है

इसके अलावा, चीनियों ने बहुत सारे तोपखाने भी रखे हैं, दोनों टो और स्व-चालित, भारी मोर्टार, बहु-बार रॉकेट रॉकेट, वायु-रक्षा हथियार और यहां तक ​​कि, एंटी-टैंक बंदूकें भी हैं। वार्ता में विघटन को देखा जाएगा, जिसमें सर्दियों से पहले बख्तरबंद वाहनों की 'ड्रॉडाउन', और धीरे-धीरे, डी-एस्केलेशन, जिसका अर्थ है कि एलएसी पर सैनिकों को वापस बुलाना,चीन ने एलएसी के साथ लगभग 50,000 सैनिकों को रखा है।

सातवें दौर की सैन्य वार्ता में हुई थी अहम बातें

इससे पहले पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के समाधान के लिए भारत ने चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा था। सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश कर चुका है और विवाद का जल्द समाधान होने के आसार कम ही दिखते हैं क्योंकि भारत और चीन ने बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं जो लंबे गतिरोध में डटे रहने की तैयारी है।सूत्रों ने बताया कि वार्ता में भारत ने जोर देकर कहा था कि चीन को विवाद के सभी बिन्दुओं से अपने सैनिकों को जल्द और पूरी तरह वापस बुलाना चाहिए तथा पूर्वी लद्दाख में सभी क्षेत्रों में अप्रैल से पूर्व की यथास्थिति बहाल होनी चाहिए, गतिरोध पांच मई को शुरू हुआ था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।