लाइव टीवी

Rahul Gandhi के Instagram पर अब तक एक्‍शन नहीं, NCPCR ने Facebook India के चीफ को भेजा समन

Updated Aug 14, 2021 | 10:22 IST

राहुल गांधी के इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई को लेकर फेसबुक को पत्र लिखे जाने के बाद NCPCR ने इस मामले में अब फेसबुक इंडिया के चीफ सत्‍या यादव को समन जारी कर 17 अगस्‍त को पेश होने के लिए कहा है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • NCPCR ने राहुल गांधी के इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल पर एक्‍शन को लेकर फेसबुक इंडिया के चीफ को तलब किया है
  • नाबालिग रेप पीड़‍िता के परिवार की पहचान उजागर करने के मामले में NCPCR ने कार्रवाई की मांग की थी
  • NCPCR ने फेसबुक इंडिया के चीफ सत्‍या यादव को 'एक्‍शन टेकेन रिपोर्ट' के साथ पेश होने के लिए कहा है

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कथित रेप और हत्‍या के मामले में पीड़ि‍त परिवार की पहचान उजागर करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी विवादों में हैं। मासूम के माता-पिता की तस्‍वीर शेयर करने को लेकर Twittter ने उनके खिलाफ एक्‍शन लेते हुए अकाउंट को लॉक कर दिया तो इंस्‍टाग्राम पर पीड़‍ित परिवार के साथ वीडियो शेयर करने को लेकर भी उनके खिलाफ शिकायत की गई और फेसबुक से इसे हटाने की मांग की गई थी।

राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने शुक्रवार को इस संबंध में फेसबुक को पत्र लिखा था, जिसके बाद इंस्‍टाग्राम का स्‍वामित्‍व है। NCPCR ने नियमों के उल्‍लंघनक हवाला देते हुए फेसबुक से उस वीडियो को हटाने के साथ-साथ राहुल गांधी के इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी कहा था। इंस्‍टाग्राम से वह वीडियो हालांकि अब तक नहीं हटाया गया है, जिसके बाद NCPCR ने अब फेसबुक इंडिया के चीफ को समन भेजा है।

17 अगस्‍त को पेशी का आदेश

NCPCR ने फेसबुक इंडिया (trust & safety) के चीफ सत्‍या यादव से 17 अगस्‍त को शाम 5 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये इस जानकारी के साथ पेश होने के लिए कहा है कि सोशल नेटवर्किंग साइट ने 'नाबालिग पीड़‍िता के परिवार' की पहचान उजागर करने वाले वीडियो को पोस्‍ट किए जाने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई की है?

 
NCPCR ने शुक्रवार को फेसबुक को पत्र लिखकर मांग की थी कि वह दुष्कर्म की पीड़िता के माता-पिता की तस्वीर पोस्ट करने को लेकर कांग्रेस नेता के इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई करे और वीडियो को कांग्रेस नेता के इंस्टाग्राम पोस्‍ट से हटाए।

इससे पहले NCPCR ने इस मामले में 4 अगस्‍त को ट्विटर को भी नोटिस जारी किया था, जिसके बाद ट्विटर ने पहले तो उस पोस्‍ट को हटा दिया, जिसमें कांग्रेस नेता पीड़‍िता के माता-पिता के साथ नजर आ रहे थे और बाद में उनका अकाउंट लॉक कर दिया। कांग्रेस नेता ने हालांकि ट्विटर की इस कार्रवाई को पक्षपातपूर्ण करार देते हुए यहां तक कहा कि यह फैसला सरकार के दबाव में लिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।