लाइव टीवी

News ki Pathshala: क्या पीएम मोदी ने देश का सबकुछ बेच दिया? विस्तार से जानें इस सवाल का जवाब

Updated Aug 24, 2021 | 22:36 IST

News ki Pathshala: न्यूज की पाठशाला में देश की शान बढ़ाने वाली क्लास लगी। नेशनल फ्लैग को सेल्यूट करने की सही तरीका बताया गया। राष्ट्रीय ध्वज को सेल्यूट करने के तरीके होते हैं।

Loading ...

'न्यूज की पाठशाला' में बात हुई कि क्या क्या पीएम मोदी ने देश का सब कुछ बेच दिया है? 6 लाख करोड़ का गणित समझाने वाली क्लास लगी। शो में देश को सही सैल्यूट सिखाने वाली अनोखी क्लास लगी और तालिबानी दरबार के 'नायाब नमूनों' से आपको मिलाया गया। शो में लगी इकॉनमिक्स की क्लास और इसमें NMP प्रोजेक्ट का चैप्टर पढ़ाया गया। NMP का मतलब है- नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन। ये केंद्र सरकार का बहुत बड़ा प्लान है। इसे वित्त मंत्री ने लॉन्च किया था, 13 सेक्टर्स की पहचान की गई है और अगले चार साल के अंदर इनसे 6 लाख करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे। इतनी रकम जुटाने का तरीका क्या है, NMP प्रोजेक्ट से क्या फायदा है, NMP प्रोजेक्ट के पीछे सोच क्या है, क्यों राजनीति भी इस पर शुरू हो गई, ये सब इस क्लास में बताया गया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था, 'मैं ये बात साफ कर देना चाहती हूं कि यहां कोई जमीन नहीं है। ये पूरी पाइपलाइन ब्राउनफील्ड एसेट के बारे में है जहां पहले से निवेश हो चुका है, इनमें ऐसे एसेट हैं जो बेकार हैं, पूरी तरह से मॉनेटाइज्ड नहीं है, या जिनका कम उपयोग हुआ है। इस पाइपलाइन के जरिए बेहतर तरीके से मॉनेटाइज किया जा सकेगा, और जो फायदा होगा उसे इंफ्रास्ट्रक्टचर में निवेश किया जा सकेगा। तो जिन लोगों के मन में ये सवाल है कि हम जमीन बेच रहे हैं , ऐसा नहीं है, नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन केवल ब्राउनफील्ड एसेट हैं जिनका सही से उपयोग करने की जरूरत है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।