लाइव टीवी

Exclusive: गणपति के आकार का ये हीरा गणेश उत्सव होता है आकर्षण का केंद्र, पांडव परिवार करता है पूजा, कीमत 500 करोड़ रुपए

अमित राजपूत | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Sep 02, 2022 | 21:01 IST

सूरत के कतरगाम इलाके में गणेश उत्सव पर गणपति के आकार का हीरा एक बड़ा आकर्षण होता है। यह हीरा पांडव परिवार के राजेश पांडव नामक डायमंड व्यापारी को वर्ष-2005 में एक रफ डायमंड दलाली के लिए मिला था। तब से वह इसे सिर्फ गणेश उत्सव पर निकालता है।

Loading ...

सूरत: 500 करोड़ रुपए की कीमत, सूरत परिवार हर गणेश उत्सव पर गणपति के आकार का हीरा लाता है, हिंदू भगवान के आकार का 27 कैरेट का हीरा पांडव परिवार को तब मिला जब वे एक हीरा दलाल के लिए काम कर रहे थे। हर साल सूरत के कतरगाम इलाके में गणेश उत्सव पर गणपति के आकार का हीरा एक बड़ा आकर्षण होता है। 500 करोड़ रुपए का 27 कैरेट का हीरा पांडव परिवार को 16 साल पहले मिला था और हर साल 10 दिनों के त्योहार के दौरान पूजा के लिए बाहर लाया जाता है। इस वर्ष भी मूर्ति जैसा हीरा आकर्षण का केंद्र है। 

सूरत के कतारगाम स्थित पांडव परिवार के राजेश पांडव नामक डायमंड व्यापारी को वर्ष-2005 में एक रफ डायमंड दलाली के लिए मिला था। हीरे में गणपति जी का आकार देखते ही उन्होंने यह हीरा खरीद लिया और उसकी पूजा करनी शुरू कर दी, परिवार के अनुसार, उन्हें गणेश की मूर्ति तब मिली जब वे सूरत में एक हीरे के दलाल के लिए काम कर रहे थे, जिसे देश का 'डायमंड सिटी' भी कहा जाता है। इस हीरे की इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ डायमंड में परख की जा चुकी है। हालांकि इस डायमंड को कृत्रिम तरीके से कोई आकार नहीं दिया गया है। यह प्रतिकृति नेचुरल है। इस 27. 7 किलोग्राम वजन के रफ हीरे को नेचरल डायमंड का सर्टिफिकेट मिला है। 

परिवार ने इसे रखने का फैसला किया और इसे कभी नहीं बेचा। इतने साल पहले चट्टान को खोजने के बाद, परिवार ने इसे हर साल गणेश उत्सव पर निकाला और इसकी पूजा की। उन्होंने इसका परीक्षण डायमंड्स ऑफ इंडिया से करवाया, जिसमें पाया गया कि यह प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। परिवार के पास इस बात के प्रमाण भी हैं कि यह एकमात्र ऐसा हीरा उपलब्ध है। परिवार ने कहा कि 27 कैरेट के हीरे की कीमत 500 करोड़ रुपए है।

गणेश उत्सव के 10 दिन पूरे होने के बाद, परिवार हीरे को दूध में धोता है और वापस एक तिजोरी में रख देता है। 14 सालों बाद 29000 रुपए की गणेश की मूर्ती की कीमत अब 500 करोड़ रुपये हो गई है। वे तो अब इसके बारे में बोलने से हिचकिचाते हैं, लेकिन ये जरूर कहते हैं कि यह दुनिया का दुर्लभ  डायमंड है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।