लाइव टीवी

आपसी रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़े भारत-बांग्लादेश, 7 अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

Updated Sep 06, 2022 | 14:45 IST

India-Bangladesh relations : प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार लगातार तेजी के साथ बढ़ रहा है। हमने आईटी, अंतरिक्ष एवं न्यूक्लियर क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिजली वितरण को लेकर भी दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है।

Loading ...

नई दिल्ली : चार दिनों की भारत यात्रा पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत, बांग्लादेश के साथ सहयोग जारी रखेगा। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्ते का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच करीबी संबंध हैं और हमारी दोस्ती पहले से ज्यादा मजबूत होगी। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़े विकास पार्टनर के रूप में उभरा है।

दोनों देशों से होकर 54 नदियां बहती हैं-पीएम मोदी
भारत-बांग्लादेश के सांस्कृति संबंध का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों से होकर 54 नदियां बहती हैं। इन नदियों से दोनों देशों के लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है। पीएम ने बताया कि कुशियारा नदी के जल को साझा करने को लेकर दोनों देशों ने आज एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पीएम ने बताया कि दोनों देश बाढ़ से सिंचाई के लिए अपना सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार हुए हैं। भारत रीयल टाइम पर बाढ़ से जुड़े आंकड़े बांग्लादेश को मुहैया करा रहा है। पीएम ने कहा, 'बांग्लादेश की पीएम के साथ आतंकवाद पर भी चर्चा हुई। हम इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देशों के लिए जो चीजें नुकसानदायक हैं, उनसे हम मिलकर लड़ेंगे।'

'सुंदरवन जैसी साझी विरासत को सहेज कर रखने की जरूरत'
प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार लगातार तेजी के साथ बढ़ रहा है। हमने आईटी, अंतरिक्ष एवं न्यूक्लियर क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिजली वितरण को लेकर भी दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है। पीएम ने कहा कि सुंदरवन जैसी साझी विरासत को सहेज कर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'आज बांग्लादेश विकास के क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा सहयोगी है। वह इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा कारोबार सहयोगी है। दोनों देशों के लोगों के बीच सहयोग निरंतर बढ़ रहा है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।