लाइव टीवी

azadi ka amrit mahotsav: आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े पोस्टर पर सियासत, क्या कोई पुख्ता वजह

Updated Aug 28, 2021 | 18:17 IST

अमृत महोत्सव से जुड़े पोस्टर पर अब सियासत शुरू हो चुकी है। दरअसल कांग्रेस को ऐतराज है कि देश के पहले पीएम रहे जवाहर लाल नेहरू को जगह क्यों नहीं दी गई।

Loading ...

पूरा देश आजादी के 75 साल होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। पूरे 75 हफ्ते तक ये उत्सव मनाया जाएगा...75 साल पूरे होने के एक साल पहले से ये कार्यक्रम हो रहा है और 75 साल पूरे होने के एक साल बाद यानि 15 अगस्त 2023 तक ये महोत्सव मनाया जाएगा। लेकिन विपक्ष इस सेलिब्रेशन के पोस्टर्स में खामियां ढूंढ रहा है... ताजा मामला भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के एक पोस्टर को लेकर उठा है... 

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ICHR के एक पोस्टर में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर नहीं होने को लेकर सवाल उठाया है और केन्द्र सरकार पर जवाहर लाल नेहरू के योगदान की अनदेखी का आरोप लगाया है ...शशि थरूर ने ICHR को खुद शर्मसार करने वाला बताया है और कहा है कि ऐसा करना सरकार की आदत बनती जा रही है। ऐसे में सवाल है कि पोस्टर से नेहरू आउट, सियासत इन ?आजादी के 75 साल, शुरू हुआ नया बवाल ?आजादी के अमृत महोत्सव पर राजनीति क्यों ?आजादी का अमृत महोत्सव, नेहरू बिना कैसा उत्सव ?अमृत महोत्सव के पोस्टर में नेहरू क्यों नहीं ?

कांग्रेस के सवाल उठाने के बाद एनसीपी, शिवसेना और आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार पर करारा हमला बोला है ....आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार पर खुद का एजेंडा चलाने का आरोप लगाया है तो एनसीपी का कहना है कि नेहरू के योगदान को सरकार दरकिनार नहीं कर सकती है ।
आजादी का अमृत महोत्सव 
आजादी के 75 साल होने पर कार्यक्रम 
12 मार्च 2021 को पीएम मोदी ने की शुरुआत 
अहमदाबाद से कार्यक्रम की शुरुआत 
पीएम मोदी ने नेहरू को नमन किया 
मंगल पांडे, लक्ष्मीबाई तांत्या टोपे का नाम लिया
15 अगस्त, 2023 तक चलेगा महोत्सव 
पूरे 75 सप्ताह तक कार्यक्रम मनाने का प्लान 
अमृत महोत्सव पर सरकार ने वेबसाइट लॉन्च की
देश में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन 
'आजादी का अमृत महोत्सव',राजनीति क्यों ?
ICHR के एक पोस्टर पर विवाद
पोस्टर में जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर नहीं 
नेहरू की तस्वीर नहीं होने से कांग्रेस ने उठाए सवाल 
शशि थरूर ने ट्वीट कर सरकार पर साधा निशाना 
नेहरू के योगदान की अनदेखी का आरोप 
आजादी में दिए योगदान को दरकिनार करने का आरोप 
आम आदमी पार्टी, शिवसेना ने सरकार पर बोला हमला 
अपना एजेंडा चला रही है सरकार - संजय सिंह 
आजादी का अमृत महोत्सव
पोस्टर में कौन-कौन 

1.महात्मा गांधी
2.सुभाष चंद्र बोस
3.डॉ. भीमराव आंबेडकर
4.वीर सावरकर
5.शहीद भगत सिंह
6.मदन मोहन मालवीय
7. सरदार वल्लभ भाई पटेल
8. डॉ. राजेंद्र प्रसाद 
सवाल उठने पर बीजेपी ने कांग्रेस को जवाब दिया है और तंज कसते हुए कहा है कि कांग्रेस को लगता है कि शायद पोस्टर्स पर तस्वीरें देश के लोगों को योगदान गिनाती है।ये सच है कि जब पीएम मोदी ने इसी साल मार्च में अहमदाबाद में सबसे पहले आजादी महोत्सव का कार्यक्रम किया था ...पीएम मोदी ने जवाहर लाल नेहरू को नमन किया था ...आजादी के लिए उनके योगदान को याद किया था ...इतना ही नहीं इसी महीने 15 अगस्त को लाल किले से पीएम मोदी ने स्वाधीनता दिवस पर अपने भाषण में नेहरू को याद करते हुए उनके योगदान का जिक्र किया था 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।