लाइव टीवी

ज्ञानवापी पर सर्वे रिपोर्ट आज जमा होने पर सस्पेंस, कोर्ट कमिश्नरों ने कही अलग-अलग बात

Updated May 17, 2022 | 12:01 IST

Gyanvapi masjid survey report : सर्वे रिपोर्ट पर कोर्ट द्वारा नियुक्त असिस्टेंट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम तीन दिनों तक 14 से 16 मई तक चला। अभी तक केवल 50 प्रतिशत रिपोर्ट तैयार है, सर्वे पर रिपोर्ट अभी पूरी नहीं हो पाई है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • कोर्ट की ओर से नियुक्त कमीशन ने तीन दिनों तक मस्जिद में सर्वे का काम किया
  • कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह का कहना है कि सर्वे रिपोर्ट करीब-करीब तैयार है
  • दूसरे कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा है कि सर्वे रिपोर्ट अभी 50 फीसदी तैयार है

Gyanvapi masjid survey report: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा होनी है लेकिन कोर्ट की ओर से नियुक्त कमिश्नरों की सर्वे रिपोर्ट जमा करने को लेकर अलग-अलग बातें सामने आई हैं। सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को कोर्ट में जमा हो पाएगी कि नहीं इस पर सस्पेंस बन गया है। कोर्ट के आदेश पर कमीशन ने तीन दिनों तक ज्ञानवापी मस्जिद में 14 से 16 मई तक सर्वे एवं वीडियोग्राफी किया। इस सर्वे पर उसे अपनी रिपोर्ट तैयार कर 17 मई को अदालत को सौंपना है लेकिन एक कमिश्नर कहना है कि सर्वे पर रिपोर्ट करीब-करीब तैयार है दूसरे कमिश्नर ने कहा है कि रिपोर्ट अभी पूरी नहीं हुई है।   

अभी तक केवल 50 प्रतिशत रिपोर्ट तैयार-अजय प्रताप सिंह
सर्वे रिपोर्ट पर कोर्ट द्वारा नियुक्त असिस्टेंट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम तीन दिनों तक 14 से 16 मई तक चला। अभी तक केवल 50 प्रतिशत रिपोर्ट तैयार है, सर्वे पर रिपोर्ट अभी पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में हम आज कोर्ट के सामने अपनी रिपोर्ट सौंप नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा, 'हम सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए कोर्ट से तीन से चार दिनों का समय मांगेंगे।'

रिपोर्ट करीब-करीब तैयार-विशाल सिंह
वहीं, दूसरे स्पेशल असिस्टेंट कमिश्नर विशाल सिंह का कहना है कि सर्वे रिपोर्ट करीब-करीब तैयार है। हम इस रिपोर्ट को समय पर कोर्ट में जमा करने की कोशिश कर रहे हैं। सर्वे रिपोर्ट पर दोनों कोर्ट कमिश्नर की अलग-अलग राय आई है। ऐसे में सर्वे रिपोर्ट आज कोर्ट में जमा हो पाएगी, इस पर सस्पेंस कायम है। दरअसल, कोर्ट ने मस्जिद में सर्वे का काम तय समय में पूरा करने के लिए दो और कमिश्नर की नियुक्ति की। कोर्ट ने पहले अजय कुमार मिश्र को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था लेकिन मुस्लिम पक्ष की ओर से उनकी भूमिका पर सवाल उठाए जाने पर कोर्ट ने दो और कमिश्नर की नियुक्ति की। 

'शिवलिंग' को मुस्लिम पक्ष ने 'फौव्वारा' बताया
हिंदू पक्ष का दावा है कि सोमवार को सर्वे के दौरान उन्हें मस्जिद के 'वजूखाने' में 'शिवलिंग' मिला। तो वहीं, मुस्लिम पक्ष इसे 'फव्वारा' बता 'शिवलिंग' मिलने के दावे को खारिज कर रहा है। इस पर विवाद खड़ा हो गया है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का कहना है कि सर्वे के दौरान वहां 'वजूखाने' के भीतर एक बड़ा 'शिवलिंग' मिला और उन्होंने इसे देखा। जैन ने सोशल मीडिया में वायरल 'शिवलिंग' के वीडियो को सही बताया है। उन्होंने कहा है कि यह वीडियो उसी 'वजूखाने' वाले स्थान का है। ज्ञानवापी मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।