लाइव टीवी

'कोरोना' को हराना है...सभी इंतजाम पूरे होने का दावा फिर भी दिमाग में खौफ का खतरा

Updated Mar 03, 2020 | 22:40 IST

Corona Virus Panic in India: भारत में भी अब कोरोना को लेकर लोग डर रहे हैं वहीं दिल्ली सरकार भी इसे लेकर काफी तैयारियां कर रही है और लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • हयात रिजेंसी के ला पियाज्जा रेस्तरां में जिस शख्स ने डिनर किया था, उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है
  • दिल्ली के हयात रिजेंसी होटल ने कुछ कर्मचारियों को 14 दिन तक अपने घर में अलग रहने के लिए कहा गया है
  • कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव कदम उठा रही है,इसके लिए काफी इंतजाम किए गए हैं
  • कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एयर इंडिया के 10 क्रू मेंबर्स को निगरानी में रखने का फैसला किया गया है

नयी दिल्ली:  देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है, पुष्टि हुई है हयात रिजेंसी के ला पियाज्जा रेस्तरां में जिस शख्स ने डिनर किया था, उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है। अब बताया जा रहा है कि होटल ने कुछ कर्मचारियों को 14 दिन तक अपने घर में अलग रहने के लिए कहा गया है।

ये सभी कर्मचारी 28 फरवरी को होटल के उस रेस्तरां में मौजूद थे जहां कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने रात में खाना खाया था। होटल ने कहा है कि इसने सरकारी परामर्श के अनुसार होटल में सभी एहतियाती कदम उठाये हैं। हयात रीजेंसी दिल्ली, क्षेत्रीय वीपी और महाप्रबंधक ने कहा, 'सरकारी अधिकारियों ने हाल ही में पुष्टि की है कि 28 फरवरी, 2020 को हयात रीजेंसी दिल्ली में ला पियाजा रेस्तरां में भोजन करने वाले एक व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।'

रेस्तरां कर्मचारियों को अपने घर में अलग रहने के लिए बोला गया
उन्होंने कहा, '28 फरवरी, 2020 को रेस्तरां में मौजूद सभी सहकर्मियों को 14 दिनों के लिए अपने घर में अलग रहने के लिए कहा गया है। हयात रीजेंसी दिल्ली ने इमारत में प्रवेश करने और बाहर निकलने पर सभी कर्मचारियों और ठेकेदारों का दैनिक तापमान जांच करना भी शुरू कर दिया है। इस समय हमारे किसी भी कर्मचारी में इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।'

सरकारी अधिकारियों के परामर्श के अनुसार होटल ने रेस्तरां , कर्मचारी लॉकर समेत सभी बैठक और सार्वजनिक क्षेत्रों में व्यापक सफाई सहित सभी एहतियाती उपाय किए हैं। हयात रीजेंसी ने यह भी कहा कि इस स्थिति में कर्मचारियों में इसके लक्षणों की बारीकी से निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा 'हम अपने मेहमानों और सहकर्मियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि उनकी सुरक्षा और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।'

इस बीच एक छात्र के पिता में वायरस का संक्रमण मिलने के बाद एहतियातन नोएडा में दो निजी स्कूलों ने अगले कुछ दिनों के लिए कक्षाओं को रद्द कर दिया है।

दिल्ली सरकार ने की है खासी तैयारी
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव कदम उठा रही है और उन लोगों से संपर्क करने का प्रयास कर रही है जो या तो संक्रमित हो सकते हैं या वे किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'कोविड-19 एक नया संक्रमण है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।' जैन ने कहा, 'हम दिल्ली को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं। उन्नीस सरकारी और छह निजी अस्पतालों समेत 25 अस्पतालों में पृथक वार्ड बनाए जा रहे हैं।'

मंत्री ने कहा कि साढ़े तीन लाख एन-95 मास्क की व्यवस्था करने का प्रयास जारी है। उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस के मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सा कर्मियों के लिए आठ हजार से अधिक उपकरण मौजूद हैं।' मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए मंगलवार को जैन और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की। बैठक से एक दिन पहले दिल्ली में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर आई थी।

एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स भी निगरानी के दायरे में 
नागर विमानन सचिव और एएआई प्रमुख ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की तैयारियों को लेकर सभी हवाईअड्डों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।  एयर इंडिया के 10 क्रू मेंबर्स को निगरानी में रखने का फैसला किया गया है।

बताया जा रहा है कि कि इसके पीछे की वजह ये है  क्योंकि 25 फरवरी को विएना से दिल्ली आए एयर इंडिया के एआई 154 विमान में एक यात्री का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव मिला है।

दिल्ली में जिस मरीज का पता चला है, वह इसी विमान में सवार था, 25 फरवरी को इस विमान ने विएना से दिल्ली की उड़ान भरी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।