लाइव टीवी

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का राज आएगा सामने, कोर्ट कमिश्नर करेंगे जांच

Updated May 06, 2022 | 09:44 IST

वाराणसी स्थित ज्ञावनापी मस्जिद का सर्वे आज होगा। इसके लिए कोर्ट कमिश्नर 3 बजे से परिसर का दौरा करेंगे। खास बात यह है कि सर्वे की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

Loading ...

काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर और ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर सर्वे आज होने वाला है। कोर्ट कमिश्नर दोपहर तीन बजे से सर्वे का काम करेंगे। सर्वे के संबंध में एक पक्षकार का कहना है वो वीडियोग्राफी का विरोध करेंगे। वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कराने का फैसला कोर्ट का है। मानना सबको पड़ेगा। लेकिन मस्जिद मैनेजमेंट कमेटी वीडियोग्राफी का विरोध कर रही है। मैनेजमेंट कमेटी की ओर से किसी को ज्ञानवापी परिसर में ना घुसने देने का अल्टीमेटम दिया गया था। 

सर्वे में लगेगा 3-4 दिन का समय
सर्वे में तीन से चार दिन का समय लगेगा। अदालत ने दोनों पक्षों से साफ किया है वो सर्वे टीम को हर संभव मदद करे। दो तहखानों का भी सर्वे होगा जिसमें एक तहखाने की चाबी प्रशासन के पास है और दूसरी चाबी मुस्लिम पक्ष के पास है। 
मुकदमे के पक्षकार
माता श्रृंगार गौरी
सुन्नुी सेंट्रल वक्फ बोर्ड
अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी
सर्वे की वीडियोग्राफी

औरंगजेब के आदेश पर तोड़ा गया था मंदिर
हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद जिस जगह पर बनी है वहां पर एक बड़ा हिंदू मंदिर था, जिसे औरंगजेब के आदेश पर 1669 में तोड़ दिया गया था। औरंगजेब ने वाराणसी में 2 और बड़े मंदिरों को तोड़कर मस्जिदें बनवायी थीं। जिन्हें अब धरहरा मस्जिद और आलमगीर मस्जिद के नाम से जानते हैं। हिंदू पक्ष लंबे समय से ज्ञानवापी की लड़ाई लड़ता रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।