लाइव टीवी

'असम के 13 जिले हुए AFSPA मुक्त, बाकी हिस्सों से भी हटाएंगे', गुवाहाटी में अमित शाह बोले 

Updated May 10, 2022 | 12:38 IST

Amit Shah : सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि साल 1990 में असम में इस अधिनियम को लागू किया गया और फिर बीच-बीच में इसे सात बार बढ़ाया गया।

Loading ...

Amit Shah : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को असम पुलिस को राष्ट्रपति निशान देकर सम्मानित किया। इस मौके पर पुलिस बल को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि यह सम्मान पाने वाली असम पुलिस देश का 10वां संगठन बन गई है। उन्होंने कहा कि राज्य के 13 जिलों से अफस्पा को हटा दिया गया है। सरकार राज्य के अन्य हिस्सों से भी इस कानून को हटाने का भरपूर प्रयास करेगी।  

असम के 13 जिले हुए अफस्पा मुक्त
उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति निशान पाने वाली असम पुलिस देश का 10वां संगठन है। राष्ट्रपति निशान मिलना किसी भी पुलिस बल के असाधारण घटना होती है। सीआरपीएफ, बीएसएफ, असम राइफल्स, आईटीबीपी, आरएएफ, एसएसबी और आरपीएफ और अन्य राज्यों के पुलिस संगठनों को यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हो चुकी है।' सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) पर बोलते हुए गृह मंत्री ने कहा कि साल 1990 में असम में इस अधिनियम को लागू किया गया और फिर बीच-बीच में इसे सात बार बढ़ाया गया। पीएम मोदी के बीते आठ सालों के शासन में राज्य के 13 जिलों को अफस्पा से मुक्त कर दिया गया है। राज्य का 60 प्रतिशत क्षेत्रफल से यह कानून हट चुका है। शाह ने कहा कि उनकी सरकार की कोशिश होगी कि असम के बाकी हिस्सों से भी अफस्पा को पूरी तरह से हटा दिया जाए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।