लाइव टीवी

आखिर किसान को अपनी फसल कहां बेचना चाहिए- 'APMC' या 'ओपन मंडी' में, देखें ये Video

Updated Dec 27, 2020 | 15:07 IST

एक बड़ा किसान आंदोलन देश में पिछले कुछ दिनों से जारी है किसानों के मन में तमाम सवाल हैं वहीं सरकार भी अपने स्टैंड पर कायम है इन्हीं सारी चीजों को देखते हुए ये वीडियो देखना खासा अहम होगा।

Loading ...

नए कृषि कानून को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है और देश का अन्नदाता किसान इसको लेकर सशंकित है कि अब आगे उसकी फसल की कीमत कैसै और कौन निर्धारित करेगा,न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि (MSP) खत्म तो नहीं हो जाएगी, अभी वो अपनी फसल को जिस तरीके से बेचता आया है क्या वही व्यवस्था बरकरार रहेगी या नहीं..

कहा जा रहा है कि किसानों के पास दोनों विकल्प हैं या तो वो अपनी फसल APMC मंडी में पहले की तरह बेचते रहें या फिर वो कोशिश करें कि ओपन मंडी में बेहतर मूल्य अपने माल का मिले, APMC मंडी में एमएसपी मिलता है वहीं ओपन मार्केट में मार्केट प्राइज मूल्य निर्धारित करता है कि आपकी फसल का मूल्य कैसा मिलेगा यानि डिमांड और सप्लाई का अहम रोल होगा।

इन सबके बीच किसानों के जेहन में कई सवाल चल रहे हैं जिनका जबाव साफ नहीं है इसको समझाने में ये वीडियो मददगार साबित हो सकता है- Watch Video-

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।