लाइव टीवी

Gargi Award Jaipur: जयपुर में गार्गी पुरस्कार लेने के लिए आगे नहीं आ रहीं छात्राएं, फिर बढ़ाई ​आवेदन की डेट

Updated May 04, 2022 | 18:36 IST

Gargi Award Jaipur: बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने वाले गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करने की तारीख एक बार फिर बढ़ा दी गई है। अभी तक सिर्फ 25 हजार छात्राओं के ही आवेदन मिले है। इस पुरस्कार का उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गार्गी पुरस्कार के लिए कम आए है आवेदन
मुख्य बातें
  • गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी
  • पुरस्कार के लिए लक्ष्य से आधे हुए हैं आवेदन
  • गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं की संख्या में कमी

Gargi Award Jaipur: बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से हर साल दिए जाने वाले गार्गी पुरस्कार में अब बेटियों की रुचि बेहद कम हो गई है। पुरस्कारों के लिए छात्राएं आवेदन नहीं कर रहीं। ऐसे में अब एक बार फिर से इन पुरस्कारों के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को इसकी सूचना दी जाती है। गार्गी पुरस्कार के लिए अब पात्र छात्राएं 31 मई, 2022 तक आवेदन कर सकेंगी।

इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 25 मार्च थी, लेकिन पर्याप्त आवेदन नहीं आने के कारण इस तिथि को बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया गया था। हालांकि उस समय विभाग ने तर्क दिया था कि, आवेदन तकनीकी कारणों से नहीं हो सके। आपको बता दें कि इस साल प्रदेश की 54 हजार छात्राओं को गार्गी पुरस्कार मिलना है। लेकिन अभी तक मात्र 25 हजार छात्राओं के ही आवेदन मिल सके हैं। वहीं शेष 29 हजार छात्राओं से आवेदन मांगे जा रहे हैं, लेकिन अभी तक विभाग यह लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया है। 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन 

गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इसके लिए ऑफिशियल  वेबसाइट- rajshaladarpan.nic.in है। पुरस्कार की राशि निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। यह पुरस्कार हर साल जिला मुख्यालय एवं पंचायत समिति स्तर पर बसंत पंचमी पर आयोजित किया जाता है। लेकिन इस बार इसके आवेदन नहीं आने से इसका आयोजन नहीं हो पाया। वहीं बीते वर्ष कोरोना के कारण पुरस्कार राशि पात्र छात्राओं के खाते में ही जमा करवा दी गई थी।  

यह है योजना

गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत साल 1998 में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए की गई थी। इसके अंतर्गत कक्षा दसवीं और बारहवीं की उन छात्राओं को पुरस्कार दिया जाता है, जिनके अंक 75 प्रतिशत या इससे अधिक आए हों। दसवीं की बालिकाओं को तीन हजार और बारहवीं की ​बालिकाओं को पांच हजार रुपए और प्रमाण—पत्र दिया जाता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य है कि बालिका इस राशि से अपनी फीस भर सके।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।