लाइव टीवी

Jaipur Weather: जयपुर में तापमान के साथ मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ा, अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतार

Updated Apr 17, 2022 | 19:18 IST

Rising Heat in Jaipur: जयपुर में बढ़ती गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। चिकित्सक लोगों से सतर्क रहने का परामर्श दे रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर में तापमान के साथ अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या
मुख्य बातें
  • गर्मी की वजह से उल्टी, दस्त, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन के मरीज बढ़े
  • आगामी महीने में पीलिया और डेंगू के प्रकोप की आशंका
  • चिकित्सकों की सलाह गर्मियों में दूषित भोजन और दूषित पानी का न करें सेवन

Temperature Rises in Jaipur: जयपुर के लोग प्रचंड गर्मी से परेशान हैं। तापमान लगातार बढ़ रहा है। अप्रैल में मई जैसा मौसम हो रहा है। तापमान में बढ़ोतरी होते ही मौसमी बीमारियों ने अपना मुंह खोल दिया है। इसका असर अस्पतालों की ओपीडी में देखने में देखने को मिल रहा है। अचानक बढ़ी गर्मी की वजह से उल्टी, दस्त, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन समेत कई बीमारियां प्रकोप ढाह रही है।

मई-जून माह में होने वाली गर्मी इस बार अप्रैल माह में पड़ रही। लू के प्रकोप के साथ ही तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है।जिसका असर आमजन की सेहत पर पड़ रहा है।

वायरल पीड़ित मरीजों की संख्या में 30 से 40 फीसदी इजाफा

सवाई मानसिंह अस्पताल के मेडिसिन विभाग में प्रतिदिन वायरल पीड़ित मरीजों की संख्या में 30 से 40 फीसदी इजाफा हो रहा है। एसएमएस अस्पताल के हालात तो ये है कि यहां सुबह-सुबह ही पर्ची काउंटर पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो जाती है,जिसके बाद अस्पताल में पैर रखने तक की जगह नही बचती। ये हालात केवल एसएमएस अस्पताल के ही नही है,बल्कि जयपुर के अन्य बड़े अस्पताल जैसे गणगौरी बाजार,कावटिय़ा अस्पताल,जयपुरिया अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में भी है।

मौसमी बीमारियों से बच्चे भी परेशान

तापमान बढ़ने से एकाएक मौसमी बीमारियों का ग्राफ बढ़ने से छोटे बच्चे भी लू, उल्टी दस्त समेत कई समस्याओं से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे है। जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ अरविंद शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में अस्पताल में ओपीडी 500 पार पहुंच गई है। इनमें डी हाइड्रेशन, उल्टी दस्त, नाक बहने, बुखार, टाइफाइड समेत कई परेशानियों से ग्रस्त बच्चे आ रहे है।

डॉक्टर दे रहे सतर्क रहने की सलाह

एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनय मल्होत्रा ने बताया कि इस बार अप्रैल माह में गर्मी के सीजन में होने वाले अधिकांश बीमारियों घेर रही है। ओपीडी में रोजाना मरीजों में डिहाइड्रेशन , उल्टी, दस्त, चक्कर आना, बुखार, लू, हैजा, नाक बहने, फूड पॉइजनिंग व पेट संबंधी बीमारियों के समेत कई लक्षण देखने को मिल रहे है। इनमें हर उम्र के लोग शामिल है। अभी से गर्मी ने परेशानी बढ़ा दी है, आगामी महीने में पीलिया और डेंगू भी प्रकोप दिखाएगा। ऐसे में इसको लेकर अभी से सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही गर्मियों में दूषित भोजन और दूषित पानी के सेवन से पेट संबंधी परेशानी बढ़ जाती है। जिससे उल्टी दस्त, पीलिया और हीट स्ट्रोक हो जाते है। इस स्थिति में खानपान का विशेष ख्याल रखें। फलों के रस का सेवन करें। लू में बाहर नहीं निकले। लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। लापरवाही नहीं बरते।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।